Friday, December 14, 2018

क्या Smart City स्मार्ट सिटी जनता व देश का भाग्य बदल देंगे या ……. ?  

क्या Smart City स्मार्ट सिटी  जनता व देश का भाग्य बदल देंगे या ……. ?

बुलेट ट्रेन की घोषणा से पहले लगभग 15 महीने  पहले प्रधानमंत्रीजी ने स्मार्ट  सिटी योजना की शुरुआत कर भारत देश को चमकाने का प्रयास किया. हमारे नेताओं में यह सबसे बड़ी खूबी है कि चेहरा चमका कर सब्जबाग दिखाकर जनता को मंत्र मुग्ध करने में एकबार तो सफल हो ही जाते  है .

अब आप कल्पना कर सकते है कि देश में प्रस्तावित स्मार्ट सिटी स्मार्ट हो जाने के बाद हमारा देश पूरा ही स्मार्ट हो जाएगा व देश की जनता को कम से कम निम्न सुख भोगने को मिलेंगे !!! –

स्मार्ट सिटी सिर्फ स्मार्ट व अमीर लोगो के लिए ही होंगे लेकिन देश की अभावग्रस्त जनता भी इन स्मार्ट शहरो का भ्रमण कर पर्यटन का आनंद ले सकेगी तथा अपने अभावग्रस्त गाव में जाकर इन स्मार्ट शहरो की चर्चा कर अपने आपको भाग्यशाली समझ सकेगी ? एक स्मार्ट शहर का एक तीर्थ स्थान की तरह दर्शन / परिक्रमा कर आपको अहसास होगा की आपने एक विदेश यात्रा कर अपने जीवन को सफल कर लिया है ?

यदि अभावग्रस्त गाव की औरतो को कुछ दिनों के लिए सर पर पानी नही ढोना हो या दिल्ली की अभावग्रस्त जनता को पानी के टेंकर का इंतज़ार नही करना हो या देश के किसी भी गाव-शहर में पानी के लिए लड़ाई नही करनी हो या 48 से लेकर 96 घंटो तक पानी का इन्तजार नही करना तो वो भी कुछ दिन इन स्मार्ट शहरो का भ्रमण कर 24 घंटे आते पानी को देखने का आनंद ले सकेंगे या टी.वी. पर 24 घंटे पानी देख कर मन ही मन जल क्रीडा का आनंद भी ले सकेंगे ?

यदि आप देश में चतुर्थी श्रेणी के नागरिक या अन्नदाता का तगमा लेकर ही बने रह कर गांव में ही रहना चाहिए तो आपकी मर्जी अन्यथा आप भी घर, गांव, खेती–मजदूरी छोड़कर अपने बच्चो- परिवार के साथ स्मार्ट शहर जा सकते है और खेती-बाडी का काम भारत सरकार के लिए छोड़कर आप भी स्मार्ट नागरिक बन सकते है ?

देश में दस-बीस शहर समार्ट बनते ही, देश के सारे अभावग्रस्त गाव, कस्बे व शहर अभावमुक्त गाव, कस्बे व शहर बन जायेंगे और इन अभावग्रस्त गावो, कस्बो व शहरो में बिना रोजगार ही इतनी कमाई होने लग जायेगी की इन अभावग्रस्त गावो, कस्बो व शहरो के लोग सारी जिन्दगी हाई स्पीड बुलेट ट्रेनों व हवाई जहाजो में घूम-घूम कर धन्य हो जायेंगे ?

एक समय आयेगा जब पूरे हिन्दुस्तान में सिर्फ स्मार्ट शहर होंगे और देश के किसी भी नागरिक को न तो गाव में रहना होगा न ही छोटे मोटे शहरो में ? हमारे देश में खेती-मजदूरी विदेशी लोग करेंगे और हम स्मार्ट भारतीय स्वप्न लोक में विचरण करेंगे क्योकि देश में स्मार्ट  शहर बनते ही पूरा का पूरा देश अभाव-मुक्त हो जाएगा ?

भाजपा के सांसद भोलासिंह जी (Bhola Singh M.P.) वाकई भोले इंसान है अत: उन्हें स्मार्ट सिटी में फायदे दिखाई नही दिए और उन्होंने मोदी जी की उपस्थिति में स्मार्ट सिटी का विरोध कर डाला.  भोलासिंह जी आप भी ऊपर दिखाए स्मार्ट सिटी के फायदे पढ़े और आप भी स्मार्ट सांसद बन जाए वरना लोकसभा का अगला टिकिट कोई स्मार्ट नेता ले जाएगा. वेसे भी भाजपा में सांसद भोलासिंह जी जेसे कुछ नेताओ को छोड़कर बाकी सभी नेता स्मार्ट ही तो है.

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – ...

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)   देश में पेट्रोल-डीजल ...

SiteLock