Sunday, September 23, 2018

पैन कार्ड डेटा बेस में दो अलग-अलग नाम, इस बड़ी समस्या के तत्काल समाधान की मांग – नया भारत पार्टी  

पैन कार्ड डेटा बेस (PAN Card Data Base) में दो अलग-अलग नाम (Two Different Name), इस बड़ी समस्या के तत्काल समाधान की मांग – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)

 

‘नया भारत पार्टी’ के अध्यक्ष श्री कैलाश चंद्रा (Kailash Chandra) ने प्रधान मंत्री (Prime Minister) व केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT Chairman)), दिल्ली के चेयरमैन को पत्र लिख कर मांग की है कि पैन कार्ड (PAN Card) में नाम की व्यवस्था में तत्काल परिवर्तन कर जनता को इस समस्या से मुक्त किया जाना चाहिए. उक्त लिखित ज्ञापन का मजनून हुबहू आगे प्रकाशित किया जा रहा है.

पार्टी अध्यक्ष ने लिखा कि ऐसा लगता है कि भारत सरकार छोटी-छोटी समस्याओं को समाप्त करने या उन्हें आसान बनाने में दिलचस्पी नहीं रखती है। एक समस्या पैन कार्ड डाटा बेस में एक ही व्यक्ति के दो नाम को लेकर है। पैन कार्ड डेटा बेस में दो अलग-अलग नाम बहुत पुरानी समस्या है। 

भारत में पैन कार्ड केवल ऐसा पहचान कार्ड (Identity Card) है जिसमे पैन कार्ड धारक को दो नामों की अनुमति है (Two names are permitted)। वास्तव में, पैन कार्ड में दो नामों की अनुमति नहीं है बल्कि पैन कार्ड डेटा बेस में दो नामों की अनुमति है। एक पूरा नाम पैन कार्ड डाटा बेस के लिए है और दूसरा नाम पैन कार्ड पर छपाई के लिए है। सरकार ने पैन कार्ड पर और पैन कार्ड डेटा बेस में दो अलग-अलग नामों की अनुमति दी है। दो अलग-अलग जगहों पर पैन कार्ड धारक के नाम में  ऐसा अंतर, कई समस्याए पैदा कर रहा है। 

आधार कार्ड (Aadhaar Card), पासपोर्ट (Passport) और ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) जैसे किसी भी अन्य पहचान पत्र का उदाहरण लें। प्रत्येक में जहां केवल एक नाम की अनुमति है लेकिन पैन कार्ड में, दो अलग-अलग नामों को कुछ शर्तो के साथ अनुमति दी जाती है। आजकल  पैन कार्ड को आधार से अनिवार्य रूप से सत्यापित किया जाना है। यह सत्यापन तब विफल हो जाता है, जब इसे पैन कार्ड पर मुद्रित नाम से आधार पर मुद्रित नाम का सत्यापन किया जाता है। हम कुछ समस्याओं को आपकी जानकारी के लिए नीचे सूचीबद्ध कर रहे हैं – 

  1. पैन कार्ड पर मुद्रित नाम के साथ आधार का सत्यापन विफल हो जाएगा। Verification with Aadhaar will fail. 
  1. अधिकतम पैन कार्ड धारको को पैन कार्ड डाटा बेस के अनुसार वास्तविक नाम के बारे में जानकारी ही नहीं होती है। Maximum PAN Card holders don’t have knowledge about their both names. 
  1. यदि डाटा बेस में नाम अलग है, तो पैन कार्ड में मुद्रित नाम से सत्यापन नहीं किया जा सकता है। If there are two names, any verification with name printed on PAN Card is not possible.
  1. ऐसी मिसमैच की स्थिति में, पैन कार्ड के नकली होने का संदेह किया जाता है। In case of mismatch, it creates doubt of fakeness. 
  1. एक ही आई.डी. के लिए दो अलग-अलग नाम अनावश्यक और भ्रामक है। Two names for one ID proof in unnecessary and confusing.

 पैन कार्ड डेटा बेस में दो नामों की अनुमति देना अनावश्यक, अर्थहीन और समस्या पैदा करने वाला है। यह आज के सबसे मूल्यवान पहचान प्रमाण पत्र ‘आधार कार्ड’ से स्पष्ट है, जिसमे केवल एक नाम की अनुमति है। इसलिए, इन समस्याओं को हल करने के लिए पार्टी की  भारत सरकार से मांग है कि पैन कार्ड में नाम की व्यवस्था में तत्काल निम्न परिवर्तन कर जनता को इस समस्या से मुक्त किया जाना चाहिए – 

  • नए सिरे से ‘नये पैन कार्ड’ के मामले में केवल एक पूर्ण नाम की अनुमति दी जानी चाहिए। Only one name should be allowed in fresh New PAN Card. 
  • नए सिरे से किसी भी ‘पैन कार्ड सुधार’ के मामले में, केवल एक पूर्ण नाम की अनुमति दी जानी चाहिए। Only one name should be allowed in Correction PAN Card.  
  • नए सिरे से ‘पैन कार्ड रिप्रिंट’ के मामले में भी, केवल एक पूर्ण नाम की अनुमति दी जानी चाहिए। Only one name should be allowed in Reprint  PAN Card.  
  • पैन कार्ड आवेदन में कॉलम “ Name you would like it printed on the PAN Card “ दोनों फॉर्म्स से हटा दिया जाना चाहिए। Remove this column from all the PAN Card application Forms. 
  • अंतर के अन्य सभी मामलों में, पैन कार्ड धारक को बिना कोई शुल्क लिए पैन कार्ड में नाम में सुधार करके नया पैन कार्ड भिजवा देना चाहिए। In all other cases of two names, Government should correct and send correted PAN card suo-moto free of cost to each such PAN Card Holder.

पार्टी अध्यक्ष ने अपने ज्ञापन के साथ एक पैन कार्ड व उसके डेटाबेस की फोटो भी भेजी जिसमे पैन नंबर तो एक है लेकिन धारक के नाम दो अलग-अलग है. धारक का डेटाबेस में Kundan Mal Jain दर्ज है जबकि पैन कार्ड पर K C Jain दर्ज है. दोनों की संयुक्त  फोटो नीचे भी प्रकाशित की जा रही है.

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – ...

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)   देश में पेट्रोल-डीजल ...

SiteLock