Friday, December 14, 2018

बुलेट ट्रेन (Bullet Train) तो दिखावे के लिए जरूरी होती है – 2013 में नरेन्द्र मोदी  

बुलेट ट्रेन (Bullet Train) तो दिखावे के लिए जरूरी होती है – 2013 में नरेन्द्र मोदी

 

अभी पिछले महीने ही माननीय प्रधान मंत्री मोदी जी (P.M.Modi) बुलेट ट्रेन के शिलान्यास का समारोह किया था. इस बुलेट ट्रेन की तारीफ़ में पता नहीं मोदी जी ने कितने कसीदे पढ़े. एक तरह से 1 लाख करोड़ रूपयों से भी महंगे प्रोजेक्ट को देश की विकास से जोड़कर  सारे देश वासियों को खुश व गोरान्वित करने का प्रयास किया. लेकिन मोदी जी के सही विचार बुलेट ट्रेन के बारे में क्या है या क्या रहे है, यह भी गहरे विचार का विषय है.

देश के लगभग सभी नेताओं की यह एक  पुरानी मान्यता व सोच रही है कि जनता बड़ी भुल्लकड़ होती है. कुछ भी बोलो, सब चलेगा. जनता थोड़े दिनों में भूल जायेगी. खासतोर पर 5 साल का समय तो बहुत ही लंबा होता है, अत: चुनाव से पहले व चुनाव (Election) के समय जनता को वोटो के लिए बहलाने-फुसलाने के लिए कुछ भी बोला गया सच या झूठ 5 साल तक जनता को याद नहीं रहता.

लेकिन हमारे वर्तमान नेता शायद भूल गए है कि अब उनकी कही हर कोई बात सोशल मीडिया, गूगल, यू ट्यूब आदि पर स्थाई रूप से अंकित रहते है. अत:  वर्तमान नेताओं को बड़े ही सोच समझकर बोलना चाहिए. सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा फ़ायदा उठाने वाले मोदी जी व बीजेपी के लिए ही यही सोशल मीडिया अब भारी पड़ने लग गया है.

बुलेट ट्रेन का शिलान्यास तो आपने देखा ही है, अब मोदी जी का दूसरा विडियो भी देखे जो कि 2013 का है. इस विडियो में मोदी जी कहते है कि बुलेट ट्रेन तो दुनिया दिखाने के लिए होनी चाहिए है.

इस सन्दर्भ में एक बात और गौर करने लायक है. इस विडियो के मुताबिक़ मोदी जी ने वर्ष 2013 या उससे पहले ही बुलेट ट्रेन का सपना देख लिया था, उसके बाद 2014 में प्रधान मंत्री भी बन गए लेकिन शिलान्यास हुआ है 2017 में (लगभग सवा तीन साल बाद) . अब आप मोदी जी की भी स्पीड देख ले. यह तो भला हो आने वाले गुजरात चुनाव का वरना अभी कई साल और लग जाते शिलान्यास में ही. किसी ने सही कहा है कि यह बुलेट ट्रेन नहीं है, यह बेलेट ट्रेन (Ballet Train – चुनावी ट्रेन) है और वो भी सिर्फ दिखाने के लिए.

उल्लेखनीय है कि 2013 में IMC (Indian Merchant Chambers) इंडियन मर्चेंट चैम्बर्स के कार्यक्रम के दोरान उस समय के गुजरात के मुख्य मंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाषण दिया था तब उन्होंने क्या कहा था, आप स्वयं नीचे दिए गए विडियो को देखे व सुने.

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – ...

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)   देश में पेट्रोल-डीजल ...

SiteLock