Saturday, February 25, 2017

भीम एप्प (BHIM) डाउनलोड करने के बाद केसे बैंक व्यवहार करता है (भीम-3) ? 

भीम एप्प (BHIM) डाउनलोड करने के बाद केसे बैंक व्यवहार करता है (भीम-3) ?

मैंने मेरे पिछले लेखो  (भीम-1भीम-2) में बताया था कि भीम एप्प  (BHIM App) एक तरह का मोबाइल बैंक है जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल से ही किसी को भी कभी भी चोबीसो घंटे (24 X 7) रूपये भेज /  ट्रान्सफर कर सकते है और मंगवा भी सकते है, वो भी चन्द सेकंड्स में. यानिकि आपका मोबाइल नंबर ही आपका मोबाइल बैंक है जो वर्तमान में किन 31 बैंको  से जुड़ा हुआ है.

मैने भीम-2 में लिखा था कि भीम (BHIM)  बिना इन्टरनेट के भी काम करता है. बिना इन्टरनेट के इसे केसे काम में लिया जाता है, यह आपको अगले भाग-4 या  भीम-5  में पढ़ने को मिलेगा. लेकिन यह भी एक महत्वपूर्ण तथ्य है कि बिना इन्टरनेट भीम (BHIM)  को काम लेने पर भीम एप्प  (BHIM App) को डाउनलोड करने की भी आवश्यकता ही नहीं रहती है यानिकी बिना डाउनलोड किये ही यह काम करता है.

लेकिन ‘भीम एप्प (BHIM App)’ को एक बार डाउनलोड कर लेने के बाद, आगे के बैंकिंग व्यवहार करके में कम समय लगता है जबकि बिना इन्टरनेट के भीम (BHIM)  को काम लेने से बैंकिंग व्यवहार में ज्यादा समय लगता है. लेकिन इन्टरनेट सुविधा के अभाव में या फ़ैल हो जाने पर ‘भीम एप्प (BHIM App)’ से बेहतर ओर कोई विकल्प (option)  ही नहीं है.

अब यदि आपने ‘भीम एप्प (BHIM App)’ को सफलतापूर्वक डाउनलोड (Download) कर लिया है तो आप निम्न कदमो (step by step) पर चल कर अपना बैंकिंग व्यवहार सफलता पूर्वक कर सकते है–

Step-1 :  अब भीम (BHIM APP) पर क्लिक कर उसे खोले . क्लिक करते ही कुछ इस तरह कि स्क्रीन मोबाइल पर दिखेगी –

bheem-1

अब अपना 4 अंको वाला पासवर्ड डाल आगे बढे.
Step-2 :  अगली स्क्रीन कुछ इस तरह से दिखेगी –

bheem-2

अगर आप किसी को पैसे भेजना चाहते है तो send बटन पर क्लिक कर आगे बढे
Step-3 : अगली स्क्रीन कुछ इस तरह से दिखेगी

bheem-3

यहाँ आप जिसे पैसा भेजना चाहते है उसका मोबाइल नंबर डाले पर इस बात का ध्यान रहे सामने वाले ने भी BHIM APP को डाउनलोड और पूरी तरह से सेट कर रखा हो.

Step-4 :  सामने वाले का नंबर verify होने के बाद अगली स्क्रीन पर जितना पैसा आप ट्रान्सफर करना चाहते है वह डाले एवं जो MPIN सेट किया है वह भी डाले और submit बटन पर क्लिक करे. पेमेंट successful होने पर आपको कन्फर्मेशन का मेसेज मिलेगा .  

 Step-5 :  यदि सामने वाले ने BHIM APP को डाउनलोड नहीं किया है तो घबराये नहीं, बिना डाउनलोड के भी आप पैसा ट्रान्सफर कर सकते है :

स्क्रीन पर देखे :

jpg

  स्क्रीन पर जो घेरे में बिंदु दिख रहे है उस पर क्लिक करे , अगली स्क्रीन कुछ इस तरह दिखेगी – bheem-4

अब जिसे पैसा भेजना चाहता है उसकी बैंक कि जानकारिया  यहाँ डाले जैसे कि उसका नाम,अकाउंट नंबर, बैंक IFSC code और send पर क्लिक करे और पैसा ट्रान्सफर हो जायेगा.

 इन दोनो  तरीको से आप पैसा किसी को भी भेज सकते है.
 – सीए मुकुल मूंदड़ा
क्रमश:……….

 

Related Post

नोटबंदी के समय सहकारी बैंक व क्रेडिट कॉपरेटिव सोसाइटीज की मिली भगती से केसे नोट बदले गए ?

नोटबंदी के समय सहकारी बैंक व क्रेडिट कॉपरेटिव सोसाइटीज की मिली भगती ...

नोटबंदी के समय सहकारी बैंक व क्रेडिट कॉपरेटिव सोसाइटीज की मिली भगती से केसे नोट बदले गए ?  नोट बंदी के समय, हम सभी ...

Add a Comment

Leave a Reply

SiteLock