Sunday, August 20, 2017

सुमेरपुर पोस्ट ऑफिस में रू.10/- के पोस्टल आर्डर उपलब्ध नहीं  

Postal Order of Rs. 10/- is not available in Sumerpur Post Office

पिछले कई दिनों से सुमेरपुर के दोनों पोस्ट ऑफिस से  रू.10/- के पोस्टल आर्डर नदारद है जिससे कई सरकारी आवेदकों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है.

उल्लेखनीय है कि कई सरकारी आवेदनों के साथ रू.10/- के पोस्टल आर्डर ही जमा कराने होते है लेकिन सुमेरपुर में उपलब्ध नहीं होने से ऐसे खरीददारों को कई जगह भटकना पड़ता है. पोस्ट मास्टर ने बताया कि उसके इंडेंट भेज दिया है, उसके हाथ में सप्लाई नहीं है. 4 किलोमीटर दूर शिवगंज पोस्ट ऑफिस में मशीन खराब होने के बहाने रू.10/- के पोस्टल आर्डर नहीं मिल रहा है.

रू.10/- के पोस्टल आर्डर का महत्त्व एवं बॉम्बे हाईकोर्ट : रू.10/- के पोस्टल आर्डर का सबसे जयादा उपयोग सूचना के अधिकार कानून के तहत आवेदन में किया जाता है. कई कार्यालायो में रू.10/- से ज्यादा के पोस्टल आर्डर सूचना के अधिकार कानून के तहत अस्वीकार कर दिए जाते है. ऐसे में कोई भी आवेदक आवेदन केसे लगाएगा. एक मामले में रू.10/- के पोस्टल आर्डर उपलब्ध नहीं होने के कारण बड़े पोस्टल आर्डर (रू.50/- के पोस्टल आर्डर) के साथ सूचना के अधिकार कानून के तहत आवेदन बॉम्बे हाईकोर्ट में लगाया गया जिसे बॉम्बे हाईकोर्ट के लोक सूचना अधिकारी ने खारिज कर दिया.

अब जब  बॉम्बे हाईकोर्ट जेसे न्याय देने वाले उच्च ऑफिस के रू. 50/- के पोस्टल आर्डर को रिजेक्ट कर दिया, ऐसे में अन्य सरकारी कार्यालयों का क्या कहना ?

Image

 

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मोदी जी हुए लापता…!!!

मोदी जी हुए लापता…!!!

मोदी जी हुए लापता…!!!   उत्तर प्रदेश के वाराणसी की सड़कों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लापता होने के पोस्टर लगाए गए हैं। पीएम ...

SiteLock