Saturday, June 24, 2017

आधार कार्ड को पैन से लिंक कराना हुआ आसान, जानिए कैसे ? 

आधार कार्ड को पैन से लिंक कराना हुआ आसान, जानिए कैसे ?

 

आधार कार्ड को पेन से जोड़ने के दौरान आ रही मुश्किलों को दूर कर लिया गया है। अब पेन से आधार को जोड़ना और भी आसान हो चुका है। आयकर विभाग ने करदाताओं से अपील की है कि वो अपने पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड को लिंक कराने के लिए विभाग की ओर से उपलब्ध करवाई गई एसएमएस सेवा का इस्तेमाल करें। विभाग ने प्रमुख राष्ट्रीय समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर इसके बारे में जानकारी दी है। गौरतलब है कि आयकर विभाग इससे पहले भी वेबसाइट के माध्यम के पैन से आधार को लिंक कराने की सुविधा दे चुका है।

आपको क्या करना होगा : आयकर विभाग की ओर से अखबारों में प्रकाशित किए गए विज्ञापनों में पैन से आधार को जोड़ने का तरीका भी बताया गया है। ऐसा करने के लिए कोई भी अपने मोबाइल फोन से 567678 या 56161 नंबर पर एसएमएस कर सकता है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन से कैपिटल लैटर (बड़े अक्षरों) में UIDPAN टाइप कर स्पेस/ खाली जगह छोड़कर अपनी  आधार संख्या उसके बाद अपने पैन नंबर  लिखकर 567678   या 56161  पर एसएम्एएस  करना होगा. उद्दाहरण के लिए UIDPAN 123456789012ABCDE1234E एसएम्एएस  करना होगा

इससे पहले आयकर विभाग की ओर से वेबसाइट (incometaxindiaefiling.gov.in) के माध्यम से ऐसा करने की सुविधा दी गई थी। आप इस वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपने पैन कार्ड से आधार कार्ड को जोड़ सकते हैं। साथ ही अगर आपके पैन या आधार में कोई गलती है तो आप इसी वेबसाइट पर दिए एक अन्य विकल्प के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने आधार कार्ड से पैन को लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया है। अब चाहे पैन का आवेदन हो या फिर आईटीआर फाइलिंग आपको आधार कार्ड का उल्लेख हर हाल में ही करना होगा। सरकार ने आधार से पैन को लिंक कराने के लिए 1 जुलाई तक का वक्त दिया है।

Related Post

सुमेरपुर नगरपालिका सड़क विकास के नाम पर पहले अतिक्रमण हटाये, फिर पेड़ काटे.

सुमेरपुर नगरपालिका सड़क विकास के नाम पर पहले अतिक्रमण हटाये, फिर पेड़ �...

सुमेरपुर नगरपालिका सड़क विकास के नाम पर पहले अतिक्रमण हटाये, फिर पेड़ काटे. सुमेरपुर नगरपालिका, कृषि विपणन बोर्ड व सार्वजनिक निर्माण विभ्हाग के स्टेशन ...

Add a Comment

Click here to cancel reply

Leave a Reply Cancel reply

SiteLock