Friday, December 1, 2017

आप भी जुड़े ‘मानवता की दीवार’ (Wall Of Humanity) से – कुछ सुझाव  

आप भी जुड़े ‘दान की दीवार – मानवता की दीवार’ (Charity Wall / Wall Of Humanity) से – कुछ सुझाव  

राजस्थान के कई शहरों में सरकारी स्तर पर एक बहुत ही अच्छी गतिविधि ‘दान की दीवार’ (Charity Wall) देखने को मिल रही है. प्रदेश के अलग-अलग भागो में ऐसी दीवार का नाम अलग-अलग हो सकता है. जेसे राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र की ऐसी दीवार को ‘भलाई री भीत’ नाम दिया गया है. इस प्रोजेक्ट में भाग ले रही सभी स्थानीय निकाय व सेवा / सामाजिक संस्थाओं व उनसे जुड़े लोग धन्यवाद के पात्र है.

इस प्रोजेक्ट में एक दीवार के रूप में एक ऐसा स्थान दिया जा रहा है जहा पर कोई भी सक्षम नागरिक दूसरो / जरूरतमंदो के काम आने वाली अपनी सरप्लस सामग्री रख कर / लटका कर दान कर सकता है. समाज सेवा का यह बहुत ही अच्छा व कम लागत का गरीबो की सेवा का प्रोजेक्ट है, अत: न्यूज़ क्लब सभी पाठको / लेखको / आम जनता से आहव्हान करता है कि अधिक से अधिक संख्या में अपने घर का उपयोगी सरप्लस गरीबो के लिए ‘दान की दीवार’ पर अर्पित / भेट करे.

भारत विकास परिषद् (Bharat Vikas Parishad), रोटरी क्लब (Rotary Club) व लायंस क्लब (Lions Club) जेसी सेवा / सामाजिक संस्थाओं को भी इस प्रोजेक्ट को अपने हाथ में शीघ्र ही लेना चाहिए. ऐसी संस्थाओं के ऐसे भवनों जिसमे खाली दीवारे उपलब्ध है, को ऐसी ‘दान की दीवार’ (Charity Wall) के लिए काम लेकर शहर में अधिक से अधिक स्थानों पर यह सुविधा उपलब्ध करवानी चाहिए.

निश्चित ही, इस दान के लिए लिए सभी दान दाताओं को कोई न्यूज़ कवरेज या धन्यवाद नहीं मिलेगा लेकिन आपको बहुत ही आत्म-संतुष्टि  मिलेगी व उस उपभोक्ता गरीब की सद्भावनाए  व आशीष मिलेगा.

ऐसी ‘दान की दीवार’(Charity Wall) पर दान करने वालो, राहगीरों, पड़ोसियों, सेवा / सामाजिक संस्थाओं के सदस्यों व स्थानीय निकायों (नगरपालिकाओं) से उम्मीद्पूर्ण निवेदन कि ऐसी घोषित ‘दान की दीवार’ (Charity Wall), ‘दीवार के क्षेत्र’ (Charity Wall Area) व ‘दान की गयी सामग्री’ (Charity Articles) के लिए निम्न बातो को ध्यान रखा जाए –

क्या करे (What to do)
  1. दीवार व स्थान (Wall Area) की नियमित रूप से पूरी सफाई रखी जाए. वहा पर गन्दगी फेलाने वालो को रोके.
  2. दीवार व स्थान (Wall Area) की सुरक्षा व्यवस्था इस तरह की जाए कि जानवर (गाय, कुत्ते व सूअर आदि ) प्रवेश कर दान की गयी सामग्री (Charity Articles) को नुकसान नहीं पहुचा सके.
  3. भेट की जा रही किसी भी सामग्री (Charity Articles) को दीवार पर उपलब्ध खूंटी पर ही लटकाए.
  4. यदि कोई भी छोटी-छोटी सामग्रिया (Charity Articles) खूंटी पर लटकाना संभव नहीं हो, तो उन वस्तुओ को पारदर्शी (Transparent) प्लास्टिक की थेली में लटकाए.
  5. जहा तक / यदि संभव हो तो भेट की जा रही सामग्री (Charity Articles) को धुप व बारिस से बचाने का भी प्रयास करना चाहिए. धुप से बचाने के लिए संभवतया उत्तर मुखी (North Facing) दीवारों का अधिक से अधिक उपयोग किया जाना चाहिए.
  6. सभी दान-दाताओं, राहगीरों व पड़ोसियों को दीवार, स्थान व भेट की गयी सामग्री (Charity Articles) के दुरुपयोग रोकने में अपना अपना योगदान देना चाहिए.
  7. जो भी सामग्री भेट के लिए रखी जाती है, वो काम में आने लायक उपयोगी वस्तु ही होनी चाहिए.
  8. इस प्रोजेक्ट को अधिक से अधिक शहरों व स्थानों पर सरकारी स्तर पर, सेवा / सामाजिक संस्थाओं के स्तर पर या निजी स्तर पर प्रारम्भ किया जाना चाहिए तथा अधिक से अधिक ग्रामीण गरीबो तक इसकी सूचना पहुचाई जानी चाहिए.
  9. इस प्रोजेक्ट के लिए ऐसी दीवारों का उपयोग किया जाना चाहिए जिससे ट्राफिक व्यवस्था में व्यवधान नहीं पड़े.
  10. कुछ दीवारों को सिर्फ महिलाओं (Only for ladies Items) के लायक सामग्री (Only for ladies Items) के लिए रिज़र्व की जा सकती है.
क्या नहीं करे (What not to do)  
  1. भेट की जा रही किसी भी सामग्री (Charity Articles) को दीवार से नीचे नहीं रखे बल्कि वहा पर उपलब्ध खूंटी पर ही लटकाए.
  2. जो भी सामग्री भेट (Charity Articles) की लिए रखी जाती है, वो काम में आने वाली उपयोगी वस्तु ही होनी चाहिए. घर का कचरा-स्क्रैप (अनुपयोगी सामग्री) को दीवार पर नहीं लटकाए.
  3. हमारी राय में खाने की कोई वस्तु वहा ‘दान की दीवार’ (Charity Wall) पर भेंट नहीं करे.
  4. दीवार व स्थान के आस-पास (Charity Wall Area) गन्दगी नहीं फेलने दे.
  5. ट्राफिक व्यवस्था में व्यवधान पैदा करने वाली ऐसी दीवारों का ‘दान की दीवार’ (Charity Wall) के लिए उपयोग नहीं करे.
  6. स्क्रैप के व्यवसाय में काम में आनी वाली वस्तुओ को ‘दान की दीवार’ (Charity Wall) पर भेट नहीं करे.
लेखक : रोटेरियन सीए के.सी. मूंदडा

Charity Wall at Sumerpur - सुमेरपुर में भलाई री भीत

मानवता की दीवार - Charity Wallनेकी की दीवार - Charity Wall

 

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश में एक नई सोच वाली राजनीतिक पार्टी “नया भारत पार्टी” का उद्भव.

देश में एक नई सोच वाली राजनीतिक पार्टी “नया भारत पार्टी” का उद्भव.

देश में एक नई सोच वाली राजनीतिक पार्टी “नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)”  का उद्भव.   अभी हाल ही भारत निर्वाचन आयोग (Election ...

SiteLock