Monday, January 22, 2018

उदयपुर में भी आयकर सर्च में मारपीट व जोर-जबरदस्ती (आयकर सर्च भाग-3)  

उदयपुर में भी आयकर सर्च में मारपीट व जोर-जबरदस्ती  (उदयपुर / सिरोही आयकर सर्च भाग-3)

 

जेसा कि सर्च भाग – 1 में मेने बताया था कि  नोटबंदी के बाद सरकारी नीति के तहत देश भर में चलाये जा रहे आयकर सर्च-सर्वे की कार्यवाहियों के तहत सिरोही राजस्थान के प्रतिष्ठित शराब व्यवसायी महेंद्र टाक, उनके भागीदारो, व्यापारिक सहयोगियों व कर्मचारियों के घरो व व्यवसाय स्थलों पर 21.03.2017 की सुबह लगभग 5.30 बजे सशस्त्र (शायद राइफल धारी) पुलिस के सानिध्य में आयकर विभाग की कई टीमो ने राजस्थान के कई शहरों में कई अलग-अलग स्थानों पर आयकर सर्च / छापे की कार्यवाहिया प्रारम्भ की गयी.

मेने यह भी लिखा था कि महेंद्र टाक के घर से मात्र लगभग 100 मीटर दूरी स्थित कार्यालय पर भी पुलिस का सशस्त्र पहरा रहा लेकिन शाम होते-होते कार्यालय पर तेनात आयकर टीम के सदस्यों ने महेंद्र टाक के एक कर्मचारी  के साथ न केवल बदसलूकी व गाली-गलोच की बल्कि उसके पिटाई कर डाली तथा उसे जबरदस्ती छुट्टी पर चल रहे दूसरे कर्मचारी नारायण के घर ले गए थे. फिर नारायण नामक कर्मचारी को भी उसके घर से अगवा किया गया था. इस प्रकरण में  अग्र जांच में सामने आया कि जिस आयकर्म्री ने पिटाई की थी, वह  सिरोही के किसी अन्य पॉइंट पर  तेनात था लेकिन वे सभी सर्च पॉइंट पर खुलेआम आ रहा जा रहा था. वह एक आयकर निरीक्षक था.

अब मिली पुख्ता जानकारी के अनुसार ऐसी ही मारपीट की दो घटनाए उदयपुर में भी हुई है. पिछले तीन दिनों से उदयपुर में चल रही या समाप्त हुई सर्चो के दोरान हुई घटनाओं में दिनांक 21.03.2017 को ही एक सर्च जीतेन्द्र नामक व्यक्ति के घर पर की गयी, जहा से उसे अगवाकर रिद्धी-सिद्धि के ऑफिस ले जाया गया, जहा पर जीतेन्द्र की पिटाई की गयी थी. जीतेन्द्र की पिटाई अनुराग नामक आयकर्मी (निरीक्षक) द्वारा की गई थी.  ठीक इसी तरह दिनांक 22.03.2017 को जीतेन्द्र के भतीजे देवेश की भी पिटाई आयकर निरीक्षक अनुराग के साथी निरीक्षक ने की. उसको भी  मारपीट के बाद दोनों निरीक्षको द्वारा  अगवाकर रिद्धी-सिद्धि, उदयपुर के ऑफिस ले जाया गया.

अतिरेक कार्यवाहीसाधारणतया आयकर विभागीय अधिकारियों द्वारा ऐसी मारपीट की घटनाए सुनने को नहीं मिलती है लेकिन लगता है आयकर विभाग में कुछ दबंगों की भर्ती मारपीट आदि दादागिरी वाली गतिविधियों के लिए ही की गयी है जिसके परिणाम स्वरुप तीन अलग-अलग दबंग निरीक्षको द्वारा मारपीट कर अगवा करने की गेरकानूनी कृत्य किये गए है.

Sirohi Search - 23.03.17

Related Post

Add a Comment

Click here to cancel reply

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी के एम.डी. की पी.एम. के साथ फोटो-विडियो से गुमराह नहीं होना चाहिए.

क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी के एम.डी. की पी.एम. के साथ फोटो-विडियो से गुम�...

क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी के एम.डी. की पी.एम. के साथ फोटो-विडियो से गुमराह नहीं होना चाहिए क्योकि यह भी सिर्फ और सिर्फ मार्केटिंग का एक ...

SiteLock