Friday, November 16, 2018

उदयपुर-सिरोही की आयकर सर्च में टाउनशिप के सीसीटीवी कैमरे क्यों किये जब्त (आयकर सर्च भाग-5)  

उदयपुर-सिरोही की आयकर सर्च में टाउनशिप के सीसीटीवी कैमरे क्यों किये जब्त (आयकर सर्च भाग-5)  

 

मेरी पिछली एक पोस्ट में मेने आयकर सर्च के दोरान सिरोही के अलावा उदयपुर में भी आयकर निरीक्षको द्वारा की गई मारपीट का विस्तृत विवरण दिया गया था. आयकर सर्च पर मेरी पोस्ट की आज पांचवी किश्त है जहा सभी पाठक पढ़ सकेंगे कि आखिर क्यों हिरन मगरी एक्सटेंसन सेक्टर-9 के सामने स्थित ‘RSG’s THE UNIVERSE’  टाउनशिप के सीसीटीवी कैमरो की डीवीआर मशीन  जब्त किया गया.  

मुझे पता चला है कि उदयपुर की रिद्धि-सिद्धि कम्पनी के कार्यालय व टाउनशिप क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरो की कुल दो डीवीआर मशीन लगी हुई थी व चालू स्थिति में भी थी. 16 / 15 सीसीटीवी कैमरो की एक डीवीआर मशीन रिद्धि-सिद्धि कम्पनी के कार्यालय के अन्दर की रिकॉर्डिंग की व्यवस्था थी जबकि 32 / 25 सीसीटीवी कैमरो की एक डीवीआर मशीन रिद्धि-सिद्धि कम्पनी की टाउनशिप के गेट पर स्थित सिक्यूरिटी रूम में थी जहा से पूरी टाउनशिप के खुले क्षेत्र की कमरों से नजर रखी जाती थी. यानिकी एक डीवीआर मशीन रिद्धि-सिद्धि कम्पनी के कार्यालय की थी जबकि दूसरी मशीन पूरी टाउनशिप की थी.

रिद्धि-सिद्धि कम्पनी के कार्यालय के अन्दर चल रही सर्च की सारी कानूनी व गेरकानूनी कार्यवाही की रिकॉर्डिंग हो रही थी जिसमे जीतेन्द्र के साथ हुई मारपीट व ज्यादती वाली वारदाते भी रिकॉर्ड हो गयी थी. जब अधिकारियों को इस बात का ख्याल आया तो उन्होंने उस डीवीआर मशीन को ही जब्त कर अपने साथ ले गए यानिकी मारपीट, ज्यादती व गेर-कानूनी वारदातो के सबूतों को मिटाने की नियत से डीवीआर मशीन को जब्त किया गया.

इस पूरी सर्च का फोकस रिद्धि-सिद्धि कम्पनी के कार्यालय की लोकेशन पर था जिससे उदयपुर आयकर विंग व सर्च से जुड़े आयकर कर्मियो का रिद्धि-सिद्धि कम्पनी के कार्यालय  में क़ानून को ताक में रखकर बिना तलाशी दिए आना जाना निरंतर व निर्बाध जारी था, इस तथ्य की रिकॉर्डिंग दोनों डीवीआर मशीन में हो रही थी. टाउनशिप की मशीन में भी आयकर विभाग के अधिकृत व अनधिकृत लोगो आना जाना रिकॉर्ड हो रहा था.

जब आयकर विभाग के अधिकारियों को इस रिकॉर्डिंग का ख्याल आया तो उन्होंने उस डीवीआर मशीन को भी जब्त कर लिया और उस मशीन को भी सीज कर अपने साथ ले गए यानिकी सर्च लोकेशन / क्षेत्र में अधिकृत व अनधिकृत लोगो की निर्बाध आवाजाही के सबूतों को मिटाने की नियत से डीवीआर मशीन को जब्त किया गया जिसका आयकर की सर्च से कोई लेना देना नहीं था.

टाउनशिप की सुरक्षा भगवान भरोसे –  टाउनशिप की मशीन की जब्ती से पूरी टाउनशिप के नागरिको की सुरक्षा खतरे में है क्योकि सभी कैमरे बंद पड़े है. अफसरों के अविधिक कृत्यों को छिपाने के लिए टाउनशिप के केमरों को स्थाई रूप से बंद करना, किसी भी तरह से जायज नहीं कहा जा सकता. सर्च टीम का यह कृत्य टीम की ज्यादतियों का जीता-जगता उदाहरण है.

सीसीटीवी कैमरो की डीवीआर मशीन को क्यों जब्त किया जाता है – साधारणतया यदि सर्च की कार्यवाही विधिक तरीको से की जा रही हो तो सीसीटीवी कैमरो की डीवीआर मशीन विभाग के पक्ष का एक मजबूत सबूत होता है तथा कोई भी इमानदार व क़ानून की इज्जत करने वाला अफसर हमेशा ही सीसीटीवी कैमरो को चालू ही रखवायेगा लेकिन अविधिक कृत्यों के लिप्त / पक्षधर अफसर साधारणतया सर्च के दोरान सीसीटीवी कैमरो को बंद करवा देते है ताकि रिकॉर्डिंग ही नहीं हो. चूकि इस मामले में अविधिक कृत्यों की रिकॉर्डिंग हो चुकी थी, परिणामस्वरुप डीवीआर मशीनो को जब्त कर लिया गया जिससे सुविधा अनुसार कट-पेस्ट किया जा सके तथा अफसरों के विरूद्ध उपलब्ध सबूतों को मिटाया जा सके.

संभावना इस बात की भी है कि मौके पर ही रिकॉर्डिंग से कट-पेस्ट कर छेड़खानी की जा चुकी हो तथा कट-पेस्ट करने बाद मशीनो को सीज किया गया हो. साधारणतया ऐसी स्थितियों में रिकॉर्डिंग की कॉपी करके उस कॉपी को सीज किया जाता है जिस पर दोनों पक्षों व गवाहों के हस्ताक्षर हो जाते है लेकिन यहा तो मशीनो को ही ले गए. आजकल सभी पाठको ने सुना व पढ़ा होगा कि आजकल के कई शातिर चोर सीसीटीवी कैमरो से लेश मकानों में चोरी करते समय सीसीटीवी कैमरो की डीवीआर मशीन को भी अपने साथ ले चलते है.

Related Post

Add a Comment

Click here to cancel reply

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – ...

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)   देश में पेट्रोल-डीजल ...

SiteLock