Thursday, March 7, 2019

ऐसे तो काला-धन (दो नंबर) कभी भी ख़त्म नहीं होगा.  

ऐसे तो काला-धन (दो नंबर) कभी भी ख़त्म नहीं होगा.

 मोदी नोटबंदी का क्रियान्वयन समापन पर है तथा 30.12.2016 तक 99% से भी ज्यादा बंद 500-1000 के नोट भारतीय बैंको में जमा हो चुके होंगे. काला-धन समाप्ति करने के नाम पर मोदी जी ने जो भी रास्ता चुना है, उससे तो काला-धन (दो नंबर) भारत से कभी भी समाप्त नहीं होगा, चाहे मोदीजी कितनी भी धमकिया क्यों नहीं दे दे.

 हकीकत तो यह है कि काला-धन समाप्त करने के मूल सिद्धांत पर अमल किये बगेर इसे समाप्त किया ही नहीं जा सकता है. काले-धन जेसी किसी भी गन्दगी को तब तक समाप्त नहीं किया जा सकता जब तक उसका उत्पादन / क्रिएशन / स्रोत्र / source बंद नहीं होगा और मोदी सरकार ने काले-धन के उत्पादन / क्रिएशन / source को बंद करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं किया. अत: इच्छित परिणाम भी नहीं मिल सकते तथा नोट बंदी जेसे सारे प्रयास भी व्यर्थ हो जायेंगे.

 इस बात को व्यवहारिक उदाहरण से समझने का प्रयास करते है. आप जिस बिल्डिंग में रहते है उस में एक अंडर ग्राउंड टंकी है तथा एक ओवरहेड टैंक है. त्योहारों व अन्य मोको पर जब भी आप पानी की शुध्दता के लिए टंकियो की सफाई करेंगे, तो आपके पास तीन आप्शन (रास्ते) है –

पहला रास्ता पहले ओवरहेड टैंक को खाली करके उसकी सफाई की जायेगी. उसके बाद उसे अंडर ग्राउंड टंकी के पानी से भरा कायेगा तथा अंत में अंडर ग्राउंड टंकी (स्रोत्र / Source) को खाली करके उसकी सफाई की सफाई.

दूसरा रास्तादोनों टैंक/ टंकी एक साथ खाली कर दिए जाए और एक साथ सफाई की जायेगी.

तीसरा रास्ता पहले ओवरहेड टैंक को पूरा भरकर,  अंडर ग्राउंड टंकी (स्रोत्र / Source) को खाली किया जाएगा. फिर, अंडर ग्राउंड टंकी की सफाई व बाद में ओवरहेड टैंक को खाली करके उसकी सफाई की जायेगी.

 यदि पहले आप्शन (रास्ते) से घर में कभी भी शुद्ध पानी नहीं आ सकता क्योकि स्रोत्र / Source की सफाई किये बिना ही पानी ऊपर चढ़ाया गया. दूसरे option (रास्ते) से बहुत अच्छी सफाई होगी लेकिन कुछ समय तक पानी से वंचित होना पडेगा यानिकी कष्ट भोगना पडेगा.

 अत:  तीसरा आप्शन (option) सबसे अच्छा व कष्ट मुक्त है यानिकी पहले  स्रोत्र / Source की सफाई कर दो, उअसके बाद साफ़ पानी ही मिलेगा. यदि स्रोत्र / Source साफ़ हो जाएगा तो पानी अपने आप साफ़ / शुद्ध रहेगा.

 यही सिद्धांत काले धन पर भी लागू होता है. यदि काले धन का स्रोत्र / Source बंद नहीं होगा, काला धन कभी समाप्त नहीं होगा. अत: यदि काला धन को समाप्त करना है तो पहले काले धन के स्रोत्र / Source को रोकना / बंद करना होगा जो कि भारतीय राजनेताओं व पार्टियो के लिए असंभवसा लगता है (हालाकि भारतीय जनता मोदी जी से सकारात्मक उम्मीद रखती है).

 यदि मोदी जी काले धन के स्रोत्र / Source (अंडर ग्राउंड टंकी की सफाई ) की सफाई किये बिना ही काले धन के ‘ओवरहेड टैंक’ की ईमानदारी से भी कितनी भी सफाई क्यों नहीं कर दे, ‘काले धन का ओवरहेड टैंक’ कभी भी शुद्ध नहीं हो सकता.

लेखक : सीए. के. सी. मूंदड़ा

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आदर्श क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी (Adarsh Credit Cooperative Society) की प्रॉपर्टीज को RDB ग्र�...

आदर्श क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी (Adarsh Credit Cooperative Society) की प्रॉपर्टीज को RDB ग्रुप को 9711 करोड़ में बेचने का झूठा व फर्जी सौदा भी कैंसिल ...

SiteLock