Sunday, September 10, 2017

कारोबारियों के लिए रेलवे शुरू करेगा नयी सर्विस  

कारोबारियों के लिए रेलवे शुरू करेगा नयी सर्विस


रात में सफर कर अगले दिन अपना कारोबार संबंधी कामकाज निपटाने की इच्छा रखने वाले व्यापारियों को रेलवे अच्छी सौगात देने जा रहा है। भारतीय रेलवे जल्‍द ही एक नई A.C. डबल-डैकर ट्रेन शुरू करने जा रही है। सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस यह ट्रेन खासतौर पर कारोबारियों को ध्‍यान में रखते हुए शुरू की जा रही है। इसकी खास बात यह है कि ये एक ओवरनाइट डबल-डैकर ट्रेन होगी। यह सर्विस ऐसे दो शहरों के बीच शुरू की जाएगी, जिनके बीच की दूरी एक रात भर की है।

जल्दी ही इस तरह की कारोबारी यात्रा करने वालों के लिए ओवर नाइट डबल डेकर रेल सेवा शुरू की जाएगी। यह रेल सेवा आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। उदय एक्सप्रेस नाम की इस नई सेवा के जरिये रेलवे मेट्रोपोलिटन सेंटरों को जोड़ना चाहता है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को ‘स्मार्ट रेलवे कार्यक्रम’ में यह जानकारी दी।

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, ‘व्यापारी वर्ग के लिए हम उदय एक्सप्रेस लांच करेंगे। यह रेल सेवा उन लोगों के लिए होगी जो होटल का खर्च बचाने की इच्छा रखते हुए रात में सफर कर सुबह पहुंचना चाहते हैं।’ रेल यात्रियों को रेलवे बेहतर सुविधा मुहैया कराना चाहता है। इसके लिए वर्तमान में कई परियोजनाएं शुरू की गई हैं।

रेल मंत्री ने कहा, ‘हम एक समग्र रणनीति की दिशा में बढ़ रहे हैं। हम एक अत्यंत चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करते हुए काम में जुटे हैं। रेलवे में कैटरिंग, टिकटों की बुकिंग, कोच की सफाई सभी कुछ स्मार्ट तरीके से हो रहा है।’ उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे ने बीते समय में आवश्यकता से कम निवेश और क्षमता के अभाव का सामना किया है।

रेल मंत्री ने कहा कि मांग और आपूर्ति में बड़ा अंतर है। इस अंतर को पाटने के लिए हमने समग्र रणनीति लाने का फैसला लिया। नई रेल लाइनें बिछायी जा रही हैं और तेजी से विद्युतीकरण किया जा रहा है।

Related Post

Add a Comment

Click here to cancel reply

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अब भरने पड़ेंगे 43 जीएसटी रिटर्न – जीएसटी में सरलीकरण के लिए व्यापारियों को शुभकामनाये ?

अब भरने पड़ेंगे 43 जीएसटी रिटर्न – जीएसटी में सरलीकरण के लिए व्यापारि...

अब भरने पड़ेंगे 43 जीएसटी रिटर्न – जीएसटी में सरलीकरण के लिए व्यापारियों को शुभकामनाये ? कल दिनांक 09.09.2017 को हुई जीएसटी कौंसिल की ...

SiteLock