Thursday, March 15, 2018

चारे के भाव बिक रही सब्जिया – किसान बेहाल / सत्यापित भाव देखे  

चारे के भाव बिक रही सब्जिया – किसान बेहाल / सत्यापित भाव देखे

नोट बंदी का समय काल समाप्त हो चुका है तथा जनता के हाथ में अब नोटों की कोई कमी नहीं है फिर पता नहीं क्यों भारत का सब्जी मार्किट अभी तक मंदी से उबर नहीं पा रहा है जिससे किसान बेहाल है तथा अपने द्वारा पैदा की जा रही सब्जियों को को चारे के भाव बेचने को मजबूर है.

पश्चिमी राजस्थान की शिवगंज (सिरोही) सब्जी मंडी के यही हाल लगभग नोट बंदी के समय से है. शायद, आपको यब बात थोड़ी अतिशयोक्तिपूर्ण लगे, अत: सभी पाठको की संतुष्टी के लिए कुछ होलसेल सब्जी बिक्री के कुछ बिलों / चालन की नकले इस रिपोर्ट के साथ बतोर सबूत प्रस्तुत कर रहा हूँ. ये सभी बिल / चालान 29.01.2017 से 19.02.2017 के बीच के है जिनके द्वारा एक गौशाला को सब्जिया बेची गयी है क्योकि किसान को कीमत तो क्या ग्राहक ही नहीं मिल रहे है.

मेने इन सभी चार बिलों के आधार पर इन दिनों के भावो की सूची / लिस्ट यही नीचे बनायी है जिसके अनुसार अधिकाँश प्रमुख सब्जिया रू. 1.00 से रू. 2.50 प्रति किलो के भाव से बिक रही है –

क्र.सं. सब्जी का नाम भाव प्रति किलो
1. फूल गोभी रू. 2.00
2. पत्ता गोभी रू. 2.00
3. लाल टमाटर रू. 2.00 से रू. 2.50
4. बेंगन रू. 2.00
5. लोकी रू. 1.00

 

नीचे attach किये जा रहे बिल / चालान में दर्शाई गयी मजदूरी में  मंडी से 10 किलो मीटर दूर स्थित गंतव्य स्थान पर डिलीवरी करने का खर्चा भी शामिल है. दूसरी तरफ सुमेरपुर-शिवगंज के खुदरा बाजार में लोकी को छोड़कर कोई भी ये सब्जिया रू. 10.00 से 20.00 प्रति किलो के आस-पास बिक रही है. यह बड़ा अंतर बड़ा ही चोकाने वाला है.

 

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आज होगा ‘नया भारत पार्टी’ का पहला बहुउद्देश्यीय ‘प्रचार वाहन’ व ‘गाना’ लॉन्च.

आज होगा ‘नया भारत पार्टी’ का पहला बहुउद्देश्यीय ‘प्रचार वाहनR...

आज होगा ‘नया भारत पार्टी’  का पहला  बहुउद्देश्यीय ‘प्रचार वाहन’ व ‘गाना’ लॉन्च  आज दिनांक 15.03.2018 गुरुवार को प्रात: 10 बजे ‘नया भारत पार्टी’ ...

SiteLock