Saturday, November 17, 2018

जीएसटी में 37 रिटर्न भरने पड़ेंगे – जीएसटी पर सुमेरपुर में कोन्फेरेंस  

जीएसटी में 37 रिटर्न भरने पड़ेंगे – जीएसटी पर सुमेरपुर में कोन्फेरेंस

कल दिनांक 29.12.2016 को सुमेरपुर ऑटोमोबाइल्स डीलर एसोसिएशन द्वारा अपने सदस्यों के लिए जीएसटी पर कोन्फेरेंस का आयोजन किया गया जिसमे एक बड़ा ही रोचक तथ्य सामने आया कि नए प्रस्तावित जीएसटी क़ानून एक साधारण व्यापारी को कुल 37 रिटर्न भरने पड़ेंगे.

 कार्यक्रम के एक प्रमुख वक्ता सीए मुकुल मूंदड़ा ने प्रस्तावित जीएसटी क़ानून की कलिष्ठाता की व्याख्या करते हुए बताया कि एक औसत व्यापारी को एक वर्ष में कुल 37 रिटर्न भरने पड़ेंगे. सीए मुकुल मूंदड़ा के अनुसार अब प्रत्येक व्यापारी को कंप्यूटर, सॉफ्टवेर, ऑपरेटर व उसके खर्चे के लिए तेयार हो जाना चाहिये. उनके अनुसार जीएसटी क़ानून के राज में ऑडिट अनिवार्य रूप से करवानी पड़ेगी. जिससे व्यापारियों के लिए जीएसटी काफी महँगा साबित होगा जिसकी भरपाई सरकार को करनी चाहिए.

कार्यक्रम के दूसरे प्रमुख वक्ता सीए के.सी. मूंदड़ा ने प्रस्तावित जीएसटी क़ानून पर कटाक्ष करते हुए प्रश्न उठाया कि जब आयकर क़ानून में 2.00 करोड़ के टर्नओवर तक ऑडिट नहीं करानी पड़ती है तो जीएसटी क़ानून में मात्र 50.00 लाख के टर्नओवर पर ही ऑडिट क्यों ? यही नहीं,  जब आयकर में बिना ऑडिट कम्पोजिसन  स्कीम (44AD) की सीमा 2.00 करोड़ है तो मात्र 50.00 लाख के टर्नओवर पर ही ऑडिट की अनिवार्यता करना  विरोधाभासी व अव्यवहारिक व्यवस्था है, अत: सरकार को ऑडिट व कम्पोजीशन स्कीम की सीमा 2.00 करोड़ के टर्नओवर तक बढानी चाहिए.

 दोनों वक्ताओं ने अपने उद्बोधन व शून्यकाल में नोटबंदी से सम्बंधित आयकर के क़ानून, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, जीएसटी के विभिन्न प्रावधानों, काले-धन संबंधी विभिन्न चर्चाओं, पेन कार्ड – आधार कार्ड संबंधी विसंगतियों, फॉर्म 26 ए एस से सम्बंधित मिसमैच आदि कई विषयो पर बड़ी खुल्ली चर्चा की.

 कार्यक्रम की शुरूआत में सुमेरपुर ऑटोमोबाइल्स डीलर एसोसिएशन द्वारा तेयार किया गया एक कलेंडर का विमोचन एसोसिएशन के तीन वरिष्ठ संरक्षकों शिवकुमारजी  बोहरा, सुभाषजी  अग्रवाल (पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष) व सोहनसिंहजी  चौहान  द्वारा किया गया. एसोसिएशन के अध्यक्ष विराग अग्रवाल, उपाध्यक्ष दिलीप अग्रवाल, सचिव महेश सुथार व अन्य पदाधिकारियों द्वारा सभी वक्ताओं व संरक्षकों का स्वागत किया गया. कार्यक्रम का संचालन मुकेश लखोटिया द्वारा किया गया.

GST AT A GLANCE

sumerpur-automobiles-association-seminaar-3

sumerpur-automobiles-association-seminaar-1

calendar-1

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – ...

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)   देश में पेट्रोल-डीजल ...

SiteLock