Friday, December 1, 2017

नया व अपडेटेड आधार किन-किन जगह पर हो रहा है फ़ैल ?  

नया व अपडेटेड आधार किन-किन जगह पर हो रहा है फ़ैल ?

 

सरकार एक के बाद एक,  नई  जगहो पर आधार अनिवार्य करती जा रही लेकिन कही जगहों पर आधार वेरीफाई नहीं हो पा रहा है यानिकी आधार धारक का आधार वेरिफिकेशन में मिसमैच होकर फ़ैल हो जाता है. मेरी रिसर्च में पता चला है कि सरकारी / व्यवस्था की लापरवाही से ऐसी तकलीफ आधार धारक को हो रही है. अभी वर्तमान में तो सम्बंधित विभाग को सक्रिय रहना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है.

पेन कार्ड करेक्शन में आधार हो जाता है फ़ैल : यदि किसी पेन कार्ड धारक ने अपना आधार कार्ड में कोई करेक्शन करवाया हो तथा उसके पास नया अपडेटेड आधार कार्ड भी है और अब यदि वो इस अपडेटेड / करेक्टेड (सुधार किया हुआ) आधार के अनुसार पेन कार्ड में करेक्शन करवाना चाहता है तो संभवतया उसका आधार वेरिफिकेशन में फ़ैल हो जाएगा. रिसर्च में पता चला है कि पेनकार्ड बनाने वाली दोनों कंपनिया NSDL व UTI के पास रोज का रोज आधार के डाटा अपडेट नहीं होते है. यह अपडेट कई बार तो एक-एक महीने तक नहीं होता जिससे करेक्शन के बावजूद NSDL व UTI के पास लेटेस्ट व अपडेटेड डाटा नहीं होने के कारण मिसमैच हो जाता है जिससे ऐसे पेन कार्ड धारक को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है तथा वह आधार के आधार पर पेन कार्ड में करेक्शन नहीं करवा सकता. 

इनकम-टैक्स में भी सही आधार हो जाता है फ़ैल : यदि किसी पेन कार्ड धारक ने अपना आधार कार्ड में कोई करेक्शन करवाया हो तथा उसके पास नया अपडेटेड आधार कार्ड भी है और अब यदि वो इस अपडेटेड / करेक्टेड (सुधार किया हुआ) आधार के अनुसार इनकम-टैक्स में डाटा वेरीफाई करना चाहता है तो संभवतया उसका आधार भी वेरिफिकेशन में फ़ैल हो जाएगा. रिसर्च में पता चला है कि आयकर विभाग के पास रोज का रोज आधार के डाटा अपडेट नहीं होते है. यह अपडेट कई बार तो एक-एक महीने तक   नहीं होता जिससे करेक्शन के बावजूद आयकर विभाग के पास लेटेस्ट व अपडेटेड डाटा नहीं होने के कारण मिसमैच हो जाता है जिससे ऐसे आयकर दाता को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है तथा वह अपना आयकर रिटर्न ही नहीं भर पाता.  

जीएसटी  में भी सही आधार हो रहा है फ़ैल : यदि किसी पेन कार्ड धारक ने अपना आधार कार्ड में कोई करेक्शन करवाया हो तथा उसके पास नया अपडेटेड आधार कार्ड भी है और अब यदि वो इस अपडेटेड / करेक्टेड (सुधार किया हुआ) आधार के अनुसार जीएसटी में डाटा वेरीफाई करना चाहता है तो संभवतया उसका आधार वेरिफिकेशन में फ़ैल हो जाएगा. रिसर्च में पता चला है कि जीएसटी वेबसाइट पर भी रोज का रोज आधार के डाटा अपडेट नहीं होते है. लेटेस्ट व अपडेटेड डाटा नहीं होने के कारण मिसमैच हो जाता है जिससे ऐसे जीएसटी कर दाता को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है तथा वह अपना जीएसटी रजिस्ट्रेशन नहीं करवा  पाता.  

मजे की बात यह भी है कि इस व्यवस्था संबंधी कमी की कोई सूचना सरकारी वेबसाइटो पर उपलब्ध नहीं रहती है जिससे आधार धारक बड़ी भ्रम की स्थिति में रह कर परेशान होता रहता है. हर सम्बंधित सरकारी विभाग व एजेंसी को आधार डाटा की ताजा सूचना अपनी वेबसाइट पर प्रदर्शित करनी चाहिए कि उसके पास किस तारीख तक का डाटा उपलब्ध है, जिससे आधार-धारक इस सरकारी व सिस्टम की अनिवार्य देरी के कारण परेशान ना हो.

आधार धारक के लिए सुझाव : मेरी सलाह है उपरोक्त या  अन्य और किसी भी जगह यदि सुधार किया गया / अपडेट किया हुआ आधार यदि मिसमैच होता है या वेरिफिकेशन में फ़ैल होता है, उन्हें इंतज़ार करना चाहिए. उनका आधार सही है व अपडेट हो चुका है, अत: कोई गलतफहमी नहीं रखे. जहा तक इस सरकारी व सिस्टम की अनिवार्य देरी से यदि आपको कोई नुकसान हो रहा है तो भी इंतज़ार के अलावा इसका कोई इलाज आधार-धारक के पास उपलब्ध नहीं है – सीए के.सी.मूंदड़ा / Kailash Chandra

Related Post

Add a Comment

Click here to cancel reply

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश में एक नई सोच वाली राजनीतिक पार्टी “नया भारत पार्टी” का उद्भव.

देश में एक नई सोच वाली राजनीतिक पार्टी “नया भारत पार्टी” का उद्भव.

देश में एक नई सोच वाली राजनीतिक पार्टी “नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)”  का उद्भव.   अभी हाल ही भारत निर्वाचन आयोग (Election ...

SiteLock