Saturday, November 17, 2018

पूरा देश जागे लेकिन व्यापारी तत्काल जागे, वरना व्यापार ही नहीं कर पायेगा !  

पूरा देश जागे लेकिन व्यापारी तत्काल जागे, वरना व्यापार ही नहीं कर पायेगा ! 

 

जेसा कि पिछले कुछ लेखो में लिखा गया है, जिन आधार धारको के आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, ऐसे नए व्यापारियों का रजिस्ट्रेशन जीएसटी में संभव ही नहीं है. मोटे तोर पर आधार के ऑफिस बंद हो गए है या हो रहे है, अत: ऐसे में किसी भी जरूरतमंद व्यापारी के लिए आधार में मोबाइल नंबर जुड़वाना असंभव सा हो गया है. 

लेकिन कुछ आधार सेण्टर अभी भी कुछ दिनों के लिए चालू है, अत: सभी व्यापारियों व आधार धारको को सावचेत किया जा रहा है कि वो जागे और अपने व अपने परिवार के सभी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर तत्काल रजिस्टर करवाले, फिर पता नहीं कब वापिस यह मोका मिलेगा. अत: सभी आधार धारको व खास तोर पर व्यापारी आधार धारको व पैन कार्ड के भावी आवेदक निम्न बातो पर गंभीरता से ध्यान दे – 

1. आज ही नहीं बल्कि अभी इसी वक्त घर के सभी आधार कार्ड चेक कर ले कि उनमे मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है या नहीं ? 

2. किसी भी आधार कार्ड में मोबाइल नंबर छपा हुआ होता ही नहीं है लेकिन आधार कार्ड के उपरी भाग (पत्र) में एड्रेस के ठीक नीचे मोबाइल नंबर छपा हुआ होता है, वो चेक कर ले और यदि वह पत्र उपलब्ध नहीं है तो ऑनलाइन अपना मोबाइल नंबर चेक कर ले या ई-आधार के लिए ऑनलाइन अप्लाई करले. आप चाहे तो puremaal.in पर व्हात्सप्प पर ही ई-आधार के लिए अप्लाई कर अपना मोबाइल नंबर मालूम कर ले जिससे आपको आधार कार्ड की एक और नक़ल भी मिल जायेगी तथा मोबाइल नंबर का भी पता चल जाएगा. 

3. यदि आप का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आप तत्काल व्यक्तिगत रूप से नजदीकी चालू आधार सेण्टर पर जाए और अपना मोबाइल नंबर अपने आधार में जुड़वाये. इस क्रम में साथ-साथ आधार की अन्य कमिया भी दूर करवाले. सभी आधार धारको को ध्यान रहे कि आधार में मोबाइल नंबर ऑनलाइन नहीं जुड़वाये जा सकते है.

4. विश्वस्त जानकारी के अनुसार 31 जुलाई / अगस्त के बाद सभी प्राइवेट अधिकृत आधार सेण्टर बंद हो जायेंगे. अत: जल्दी करे और अपने-अपने  आधार अपडेट करवाले अन्यथा एक तरफ तो आपका जीएसटी में रजिस्ट्रेशन ही नहीं होगा और दूसरी तरफ अनिवार्य होते जा रहे आधार से आप कई सुविधाओं / कानूनी जरूरतो के लिए अपाहिज हो जायेंगे.

सीए के.सी.मूंदड़ा 

Related Post

Add a Comment

Click here to cancel reply

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – ...

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)   देश में पेट्रोल-डीजल ...

SiteLock