Friday, December 1, 2017

मोदीजी के गुजरात से शुरू हुआ जीएसटी विरोध – सफल हड़ताल  

मोदीजी के गुजरात से शुरू हुआ जीएसटी विरोध – सफल हड़ताल 

 

कल भारत के सभी कपड़ा व्यवसायियों ने हड़ताल का आह्वान किया था जो अखिल भारतीय स्तर की सफलतम हड़ताल थी. इस कपड़ा व्यवसायी हड़ताल का नेत्रित्व मुख्य रूप से सूरत यानी कि गुजरात से हुई.  गुजरात के कपड़ा बाजारों में परसों दोपहर के बाद हड़ताल का माहोल चालू हो गया था. गुजरात के 13 साल व केंद्र के 3 साल के मोदी राज मे शायद यह  पहला मोका जब मोदी सरकार के फेसले का  इतना व्यापक विरोध हुआ है.

कल मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में तो  पूरा व्यापार जगत ही हड़ताल पर था. सारे शौपिंग माल भी बंद रहे. किसान पहले से ही आंदोलन रत है. मध्य प्रदेश के मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह के भारी प्रयासों के बावजूद अभी किसान आन्दोलन शांत नहीं हुआ.

भाजपाई व्यापारी भी नाराज है : ऐसा नहीं है कि व्यापारियों की हड़ताल सिर्फ बीजेपी विरोधियो द्वारा किया गया हो बल्कि सभी बीजेपी समर्थक व्यापारी भी मन से हड़ताल के साथ व  जीएसटी के विरोध में है. व्यापारियो एक के एक प्रमुख नेता ने तो स्पष्ट कहा, ” सरकार व्यापार व  व्यापारियों को इगनोर नहीं कर  सकती है. देश की पूरी अर्थ व्यवस्था की धुरी व्यवसायिक जगत पर टिकी है. व्यापार को ख़त्म करके देश विकास का मुह नहीं देख सकता है.”

व्यापार जगत में भारी अराजकता : पूरे देश के व्यापार जगत में भारी अराजकता व्याप्त हो चुकी है, टर्नओवर 50% से भी ज्यादा गिर चुका है. होलसेल व्यापार से तो ग्राहक लगभग गायब हो चुके है. देश में पूरी व्यापारिक व्यवस्था पटरी से नीचे उतर चुकी है. आगे आने वाले समय में व्यापारियों के आन्दोलाल / बंद और ज्यादा व्यापक होंगे. देश भर में व्याप्त मंदी से बर्बाद  कुछ व्यवसायियों में भी आत्मह्त्या जेसी घटनाए भी देखने-सुनने को मिल सकती है. समय रहते सरकार को अपनी कलिष्ठ जीएसटी  की जल्दबाजी की जिद छोड़ सरल जीएसटी को शांति से अमल में लाना चाहिए .

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश में एक नई सोच वाली राजनीतिक पार्टी “नया भारत पार्टी” का उद्भव.

देश में एक नई सोच वाली राजनीतिक पार्टी “नया भारत पार्टी” का उद्भव.

देश में एक नई सोच वाली राजनीतिक पार्टी “नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)”  का उद्भव.   अभी हाल ही भारत निर्वाचन आयोग (Election ...

SiteLock