Friday, November 16, 2018

रामदेव के पतंजली उत्पाद गुणवत्ता परीक्षण में असफल  

रामदेव के पतंजली उत्पाद गुणवत्ता परीक्षण में असफल

 

इस सम्बन्ध में हिन्दुस्तान टाइम्स में कल एक रिपोर्ट छपी थी जिसका हिन्दी अनुवाद के रूप में यह रिपोर्ट हमारे पाठको के लिए प्रस्तुत की जा रही है.  एक आरटीआई आवेदन के एक प्रश्न के उत्तर से पता चला है कि पतंजलि के दिव्य आंवला रस और शिवलिंगी बीज गुणवत्ता मानकों को पूरा करने में विफल रहे। प्रयोगशाला की रिपोर्ट में कहा गया है कि शिवलिंग बीज में 31.68% विदेशी पदार्थ पाया गया था और आंवला के रस में  पीएच वैल्यू निर्धारित सीमा से कम था।

हरिद्वार के सरकारी आयुर्वेद और युनानी कार्यालय से जानकारी प्राप्त करने के लिए एक सूचना का अधिकार (आरटीआई) के आवेदन के उत्तर में पाया गया कि बाबा रामदेव की पतंजली के सामान सहित आयुर्वेद के लगभग 40% उत्पाद सब-स्टैण्डर्ड (घटिया) पाए गए थे. इस सूचना का अधिकार (आरटीआई) के उत्तर में पाया गया कि 2013 और 2016 के बीच एकत्र किए गए 82 नमूनों में से 32 गुणवत्ता परीक्षण में फ़ैल हुए है. पतंजलि के दिव्य आंवला रस और शिवलिंगी बीज भी उन उत्पादों में शामिल थे जो गुणवत्ता मानकों को पूरा करने में नाकाम रहे।

पश्चिम बंगाल सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला में गुणवत्ता परीक्षण किए जाने के बाद, पिछले महीने, सशस्त्र बलों के कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट (सीएसडी) ने भी पतंजलि के आंवला रस के एक बैच की बिक्री को निलंबित कर दिया था। उत्तराखंड राज्य सरकार प्रयोगशाला की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएच वैल्यू – जो पानी में घुलनशील पदार्थों की क्षारीयता को मापता है- आंवला रस में निर्धारित सीमा से कम पाया गया। सात से कम  पीएच मूल्य वाले आंवला रस से  में अम्लता (Acidity) और अन्य चिकित्सा जटिलताए पैदा हो सकती है.

पतंजली उत्पादों के अलावा आयुर्वेद  दवाओं के 18 नमूनों जैसे कि अविपटट्टिका चूर्ण, तलसदाय चूर्ण, पुष्नलुगा चिकना, लवन भास्कर चूर्ण, योगराज गुग्गुलु, लक्ष्ग गग्गुलू भी सब-स्टैण्डर्ड (कमजोर) पाए गए थे। रामदेव के सहयोगी और पतंजलि के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने प्रयोगशाला की रिपोर्ट से इनकार किया। “शिवलिंगी बीज एक प्राकृतिक बीज है। हम इसे कैसे दूषित कर सकते हैं? ” उन्होंने कहा और दावा किया कि रिपोर्ट पतंजलि की छवि को खराब करने का प्रयास है।

वर्षों से, उत्तराखंड आयुर्वेद उत्पादों के प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है। हरिद्वार और ऋषिकेश में 1,000 से ज्यादा डीलरों, निर्माताओं और आयुर्वेद दवाओं के आपूर्तिकर्ता हैं।  निर्माताओं में से एक, माइनर फॉरेस्ट प्रोडक्शन प्रोसेसिंग एंड रिसर्च सेंटर (एमएफपी-पीआरसी) ने कहा कि दवाओं को उत्तराखंड आयुष विंग की मंजूरी के बाद ही आपूर्ति की गई थी। आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि विभाग उत्पाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए और अधिक नियमित परीक्षण करेगा. “हमारे पास नमूनों का परीक्षण करने के लिए हरिद्वार में एक प्रयोगशाला है लेकिन इसमें आवश्यक कर्मचारियों की कमी है हमने पांच नए केमिस्ट्स नियुक्त किए हैं और अधिक भर्ती की प्रक्रिया में हैं। “

Related Post

Add a Comment

Click here to cancel reply

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – ...

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)   देश में पेट्रोल-डीजल ...

SiteLock