Thursday, July 13, 2017

शायद आपका मोबाइल नंबर ‘आधार’ में रजिस्टर्ड नहीं है – एक महत्वपूर्ण जरूरत ? 

शायद आपका मोबाइल नंबर ‘आधार’ में रजिस्टर्ड नहीं है – एक महत्वपूर्ण जरूरत ?

Mobile Number in Aadhaarब हिन्दुस्तान बड़ी तेज गति से आधार को अपना रहा है और इसके पीछे दोड़ रहा है लेकिन बहुत बड़ी संख्या में आधार धारको का मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड ही नहीं है. राजस्थान जेसे राज्य में तो अधिकाँश पढ़े-लिखे लोगो का मोबाइल नंबर आधार में भी रजिस्टर्ड नहीं है.

ससे से भी बड़ी बात यह कि हिन्दुस्तान के पढ़े-लिखे लोगो को मोबाइल नंबर व आधार के आपसी सम्बन्ध के  बारे में कुछ भी जानकारी तक नहीं है. जिससे बाद में जरूरत पड़ने पर काफी परेशानी उठानी पड़ती है. इसलिए, आज निश्चय किया गया है कि न्यूज़ क्लब के पाठको को मोबाइल नंबर व आधार के आपसी सम्बन्ध व सम्बंधित तकलीफों के बारे में बताया जाए. यदि संभव हो तो यहाँ नीचे पढ़ने से पहले अपना आधार कार्ड बाहर निकाल कर उसको भी देख ले  –

  1. क्या आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर प्रिंटेड होता हैनहीं. आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर प्रिंटेड नहीं होता है. आधार कार्ड से आपको पता भी नहीं चल सकता कि आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर क्या है या रजिस्टर्ड भी है या नहीं ?
  1. आधार कार्ड धारक के पास किस डॉक्यूमेंट पर मोबाइल नंबर प्रिंटेड होता है – जब नया आधार बनाया जाता है तो आधार-धारक के पास आधार कार्ड के साथ ही उसके ऊपरी भाग में एक पत्र भी होता है. आप यो समझे कि निचला भाग आधार कार्ड होता है तथा ऊपरी  भाग पत्र होता है. इसी ऊपरी पत्र वाले भाग में पत्ते (address) के ठीक नीचे आधार धारक का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर प्रिंट होता है. साधारणतया नीचे वाले भाग को काट कर उस पर लेमिनेसन करवा लिया जाता है तथा उपरी पत्र वाले भाग को फालतू समझ कर फेक दिया जाता है. अत: सभी को ध्यान रखना चाहिए कि इस ऊपरी पत्र वाले भाग को भी सुरक्षित रखना चाहिए.
  1. आधार कार्ड का ऊपरी पत्र वाला भाग आधार-धारक के पास नहीं है, तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर केसे मालूम किया जा सकता है – इस स्थिति में, आपको कुछ एक्सपेरिमेंट (Experiments) करने पड़ेंगे जिससे आपको आपंका रजिस्टर्ड मोबाइल (यदि रजिस्टर्ड है तो) की जानकारी मिल जायेगी –
  • आधार एनरोलमेंट नंबर से ई-आधार (E-Aadhaar) डाउनलोड करे – सबसे पहले यदि आपके पास आधार एनरोलमेंट नंबर है तो onlineaadhaar.com (Uidai Services) या UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट से ई-आधार (E-Aadhaar) को डाउनलोड करने का प्रयास करे. यदि आप ई-आधार (E-Aadhaar) डाउनलोड करने में सफल हो जाते है तो उस ई-आधार (E-Aadhaar) पर आपको आपका रजिस्टर्ड मोबाइल प्रिंट किया हुआ मिलेगा बशर्ते आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो  या
  • आधार नंबर से ई-आधार (E-Aadhaar) डाउनलोड करे – यदि आपके पास एनरोलमेंट नंबर नहीं है तो आधार नंबर से onlineaadhaar.com (Uidai Services) या UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट से ई-आधार (E-Aadhaar) को डाउनलोड करने का प्रयास करे. ऐसा करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी (OTP) आयेगा. जिस मोबाइल नंबर पर वो ओटीपी (OTP) आयेगा, वही आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है. या
  • आधार (Aadhaar) में ऑनलाइन सुधार (Correction) करने का प्रयास करे –आप onlineaadhaar.com (Uidai Services) या UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट से आपके आधार में ऑनलाइन सुधार / करेक्शन (Correction) करने का प्रयास करे. ऐसा करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी (OTP) आयेगा. जिस मोबाइल नंबर पर वो ओटीपी (OTP) आयेगा, वही आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है.
  1. आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है ही नहीं – यदि आप निश्चित हो चुके है कि आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो आपके पास सिर्फ एक ही रास्ता (option) बचता है. अब आपको तत्काल अधिकृत आधार सेण्टर जाना चाहिए. अधिकृत आधार सेण्टर से आप न केवल अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवा सकेंगे बल्कि कोई अन्य आवश्यक सुधार (Correction) भी साथ-साथ ही करवा सकेंगे.
  1. आधार में मोबाइल नंबर ऑफलाइन आवेदन द्वारा रजिस्टर्ड करवाया जा सकता हैनहीं ऐसी कोई व्यवस्था वर्तमान में उपलब्ध नहीं है. पूर्व में यह व्यवस्था उपलब्ध थी जिसे सरकार ने बंद कर दिया. यही नहीं, आप स्वयं ऑनलाइन भी मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं कर सकते है.
  1. आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होने के क्या फायदे हैयदि आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड है तो आप आधार में कोई सुधार / Updation / Correction घर बेठे ऑनलाइन कर सकते है. आपको आधार सेण्टर पर जाने की कोई आवश्यकता ही नहीं रहेगी.
  1. आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं होने के क्या नुकसान है – यदि आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको आधार में कोई सुधार / Updation / Correction करवाने के लिए आधार सेण्टर या प्राइवेट सेवा प्रदाता या ऑफ़लाइन सेवा का ही उपयोग करना पडेगा जिसमे हमेशा  ही पैसा व समय की बर्बादी होगी.

 सलाह : अत: सभी पाठको को सलाह दी जाती है कि अपने-अपने आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर चेक कर ले और यदि मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो तत्काल रजिस्टर करवाने का प्रयास करे. इस मामले में लापरवाही नहीं करे.

निवेदन  : भारत सरकार से निवेदन है कि आधार में मोबाइल नंबर ऑफलाइन आवेदन द्वारा रजिस्टर्ड करवाने की सुविधा दी जानी चाहिए. 

Mobile Number in Aadhaar

Related Post

‘जीएसटी कम्पोजीशन ‘ उतना सरल नहीं है जितना दिखाया जा रहा – यह भी एक चिंतन का विषय है सभी के लिए ?

‘जीएसटी कम्पोजीशन ‘ उतना सरल नहीं है जितना दिखाया जा रहा – यह भी एक चि...

‘जीएसटी कम्पोजीशन ‘ उतना सरल नहीं है जितना दिखाया जा रहा – यह भी एक चिंतन  का विषय है सभी के लिए ?  माननीय ...

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SiteLock