Thursday, March 15, 2018

सावधान ! जांच करले, क्या आपके आधार कार्ड व पेन कार्ड में फर्क है ?  

सावधान ! जांच करले, क्या आपके आधार कार्ड व पेन कार्ड में फर्क है ? 

 

इस बात की पूरी संभावना है कि 1 जुलाई, 2017 से आयकर के रिटर्न के लिए आधार अनिवार्य हो जाएगा. यदि सुप्रीम कोर्ट ने अडंगा भी डाला तो भी आधार आयकर विभाग में लगभग अनिवार्य जेसा हो जाएगा. वर्तमान में भी आधार आयकर विभाग में अधिकाँश मामलों में अनिवार्य हो चुका है. मेरा विश्वास है कि हर पेन कार्ड धारक के पास आधार अवश्य होगा, तो फिर चिता की क्या क्या बात हो सकती है ? हकीकत में मामला यह है कि आधार कार्ड व पेन कार्ड में किसी तरह का कोई फर्क नहीं होना चाहिए.

आधार कार्ड होना व पेन कार्ड होने से भी ज्यादा जरूरी बात यह कि आधार कार्ड व पेन कार्ड आपस में मैच होने (मिलान) होने चाहिए, जबकि अच्छे-अच्छे पढ़े-लिखे लोगो के आधार कार्ड व पेन कार्ड आपस में नहीं मिलते है. मेरे स्वयं के अनुभव के अनुसार 50% से भी ज्यादा मामलों o में मिलान नहीं हो रहा है. यदि आधार कार्ड व पेन कार्ड आपस में मैच नहीं होते है तो वेसा आधार आयकर विभाग के लिए कोई काम का नहीं होगा.

क्यों मिलान नहीं होते है आधार कार्ड पेन कार्ड से : मिलान में दो ही बाते महत्वपूर्ण है, नाम व जन्म तारीख जो कि शत-प्रतिशत मिलने चाहिए. यदि आधार में Ram Lal है तथा पेन कार्ड में  Ramlal है तो  दोनों मिसमैच हो जायेंगे तथा मिलान नहीं हो पायेगा. यानिकी मामूली सा अंतर भी नहीं चलेगा. 

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर : यदि आपका नाम व जन्म तारीख  शत-प्रतिशत मिलान होती है लेकिन यदि आपका चालू मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आपका आधार आयकर विभाग के लिए कोई काम का नहीं रहेगा, अत : जरूरी है कि नाम व जन्म तारीख के मिलान के साथ-साथ आधार डेटाबेस में आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड होना चाहिए तथा वर्तमान में वह रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर चालू भी होना चाहिए. 

पिताजी का नाम आधार में होना जरूरी नहीं है तो फिर पेन कार्ड से मिलान केसे होगा : पिताजी का नाम  का मिलान होना जरूरी नहीं है.

आधार कार्ड को पेन कार्ड से मिलाने के लिए क्या करे :

  1. आधार कार्ड को पेन कार्ड के अनुसार करेक्शन / सुधार करवा ले या
  2. पेन कार्ड को आधार कार्ड के अनुसार करेक्शन / सुधार करवा ले तथा
  3. आधार कार्ड डेटाबेस में अपना मोबाइल नंबर अवश्य रजिस्टर्ड करवा ले या सुधार करवा ले.

आधार कार्ड को पेन कार्ड से मिलान के लिए कहा जाए :

  1. आधार कार्ड को पेन कार्ड के अनुसार करेक्शन / सुधार करवाने लिए किसी भी अधिकृत आधार सेण्टर पर जाए या UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट या  onlineaadhaar.com / /etdsdsc.com / verifypan.in / pancardoffice.in  जेसी प्राइवेट वेबसाइट की सेवाए ले सकते है.
  2. पेन कार्ड को आधार कार्ड के अनुसार करेक्शन / सुधार करवाने लिए किसी भी अधिकृत TIN-Fc पर जाए या NSDL / UTI की ऑफिसियल वेबसाइट या pancard.org.in / etdsdsc.com  / verifypan.in / pancardoffice.in  जेसी प्राइवेट वेबसाइट की सेवाए ले सकते है.
  3. आधार कार्ड डेटाबेस में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाने / जुड़वाने के लिए आपको किसी भी अधिकृत आधार सेण्टर पर ही जाना होगा. 

सीए के सी मूंदड़ा / कैलाश चंद्रा (CA. K.C.Moondra)

pan-aadhaar-2-1

Related Post

Add a Comment

Click here to cancel reply

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आज होगा ‘नया भारत पार्टी’ का पहला बहुउद्देश्यीय ‘प्रचार वाहन’ व ‘गाना’ लॉन्च.

आज होगा ‘नया भारत पार्टी’ का पहला बहुउद्देश्यीय ‘प्रचार वाहनR...

आज होगा ‘नया भारत पार्टी’  का पहला  बहुउद्देश्यीय ‘प्रचार वाहन’ व ‘गाना’ लॉन्च  आज दिनांक 15.03.2018 गुरुवार को प्रात: 10 बजे ‘नया भारत पार्टी’ ...

SiteLock