Friday, November 16, 2018

सुमेरपुर की सफलता का तीसरा रहस्य  – ब्रोकर कंपनी व्यवस्था है.  

सुमेरपुर की व्यापारिक व वाणिज्यिक विकास का तीसरा बड़ा रहस्य है – यहाँ की “ ब्रोकर कंपनी व्यवस्था “ परिणाम स्वरुप राजस्थान के पाली जिले का एक छोटा सा  लेकिन महत्वपूर्ण शहर ‘सुमेरपुर’ लम्बे समय से एक सफल वाणिज्यिक शहर है  व आज भी राजस्थान का ही नहीं बल्कि भारत का आर्थिक रूप से बेरोजगारी से मुक्त, सफलतम  व अनुकरणीय शहर है.

हर शहर-कस्बे के व्यापार जगत में दलाल,  एजेंट व कमीशन एजेंट जेसे लोगो की भरमार होती है जो कि व्यापार की एक मजबूत कड़ी होते है लेकिन हर स्थान पर उनकी कार्यशेली व आवश्यकता अलग-अलग तरह की होती है. लेकिन जेसी व्यवस्था जिस रूप में सुमेरपुर में उपलब्ध है, ऐसी व्यवस्था आपको बहुत कम जगह देखने को मिलेगी.

सुमेरपुर की ब्रोकर कंपनी व्यवस्था को निम्न विशेषताओं से समझा जा सकता है –

  • ये ब्रोकर कंपनिया एक तरीके से दलाल व एजेंट ही होते है जो कि पूरे राजस्थान में फेले खरीददारों व खरीददार-व्यापारियों के एजेंट होते है.
  • खरीददार व्यापारियों को किसी भी तरह का माल ( अनाज, किरानन लोहा-सरिया या मिठाई, फटाके आदि आदि कुछ भी ) खरीदने  के लिए सुमेरपुर में नहीं आकर ऐसी ब्रोकर कंपनियो   को फ़ोन, व्हाट्सअप, एस.एम.एस या ट्रांसपोर्टर के माध्यम से आर्डर भेज देते है. ये ब्रोकर कंपनिया उसी दिन / हाथो-हाथ माल खरीदकर खरीददार व्यापारियों की पसंद के ट्रांसपोर्टर के पास पहुचा देते है.
  • उक्त माल-खरीदी के भुगतान की जिम्मेदारी बेचनार के प्रति इन ब्रोकर कंपनियों की होती है. यानिकी खरीददार व बेचनार दोनों ही इन ब्रोकर कंपनियों पर आश्रित होते है.
  • उक्त व्यापारिक लेनेदेन पर खरीददार व बेचनार दोनों इन ब्रोकर कंपनियों  को कमीशन देते है. बेचनार को भुगतान कमीशन काट कर के ही किये जाने का प्रचलन है.
  • प्रत्येक ऐसे खरीद बिल पर बकायदा उस ब्रोकर कंपनी का नाम (मार्फ़त या हस्ते) भी लिखा जाता है तथा ब्रोकर कंपनीबिना कोई  अपना वेट रजिस्ट्रेशन / नंबर तक नहीं रखे, दोनों पक्षों के लिए एक पक्के आढ़तिये तरह काम करते है .
  • इस व्यवस्था के अधीन बिक्री के लिए बेचनार सिर्फ ब्रोकर कंपनी  का ही खाता–हिसाब रखता है, उसे खरीददार से कोई लेना देना नहीं रहता है.
  • ब्रोकर कंपनी अपने प्रत्येक खरीददार-ग्राहक के लिए उस दिन की पूरी खरीदी किये गए माल के साथ अपना स्टेटमेंट (जिसे स्थानीय भाषा में ‘उपना’ कहा जाता है) व सभी खरीदी के मूल बिलो को भी भेज देता है.
  • हर ब्रोकर कंपनी का अपनी-अपनी क्षमता अनुसार अपना-अपना क्षेत्र या निश्चित गाव-शहर या रूट होता है जिसके लिए ही ज्यादातर व्यापार किया जाता है लेकिन किसी भी तरह का प्रतिबन्ध या एका / यूनियन नहीं होता है.
  • हर ब्रोकर कंपनी का मालिक सुमेरपुर का मोटे तोर पर एक प्रतिष्ठित व्यापारी होता है. सुमेरपुर का वर्तमान चेयरमैन सहित अभी तक कुल दो ब्रोकर कंपनी के मालिक सुमेरपुर के चेयरमैन रह चुके है.

Broker Companies of Sumerpur | सुमेरपुर की ब्रोकर कंपनिया

Related Post

Add a Comment

Click here to cancel reply

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – ...

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)   देश में पेट्रोल-डीजल ...

SiteLock