Saturday, February 25, 2017

10 साल बाद आज खुलेगी जवाई बांध की पहली फाटक 

 सुमेरपुर से लवकुश परिहार : इस वर्ष उदयपुर,पाली व सिरोही जिलो में हुई अच्छी बारिश के परिणाम स्वरुप, पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े बाँध ‘ जवाई बांध ‘ की एक फाटक आज लगभग दोपहर 3 बजे खोल दी जायेगी.

उल्लेखनीय है कि जवाई बांध का मुख्य स्त्रोत उदयपुर जिले का ‘सेई डैम’ है जो कि पिछले लगभग 20 से भी ज्यादा समय से ओवर फ्लो चल रहा है तथा यदि ‘सेई डैम’ का पूरा पानी ‘जवाई बांध’ में आता है तो अगले 2-4 दिनों में जवाई बांध अपनी पूर्ण क्षमता 61.25 फीट प्राप्त कर लेगा जो कि वतमान में लगभग 59 फीट भर चुका है. .

एक तरफ जवाई बांध के सहायक बांधो में भरपूर पानी जमा है और दूसरी तरफ इस क्षेत्र में मानसून अभी भी सक्रिय है, अत: एतिहातन, आज 59 फीट के गेज पर एक फाटक 6 इंच तक खोली जायेगी. जवाई नदी का पानी बिना फाटक खोले ही जालोर जिल्ला मुख्यालय को पार कर चुका है तथा फाटक खुलने पर निचले क्षेत्रो में हल्की बाढ़ की संभावना बन सकती है अत: तीनो जिलो के प्रशासन के नदी क्षेत्र में आने वाली निचली बस्तियों को अलर्ट कर दिया है.

ज्ञात रहे की वर्ष 2006 से अभी तक तीसरी बार जवाई बांध फुल हुआ है लेकिन पिछली बार वर्ष 2006 में फाटके खोली गयी थी. इस तरह से पूरे 10 वर्ष के बाद फाटक खुलने की खबर से पूरे पश्चिमी राजस्थान में उत्साह की लहर है. आज फाटक खुलने के समय व बाद में जवाई बांध पर दर्शको व सेल्फी लेने वालो की भारी भीड़ की संभावना है.

jawai dam recent photo before opening Gate on News Club

Related Post

नोटबंदी के समय सहकारी बैंक व क्रेडिट कॉपरेटिव सोसाइटीज की मिली भगती से केसे नोट बदले गए ?

नोटबंदी के समय सहकारी बैंक व क्रेडिट कॉपरेटिव सोसाइटीज की मिली भगती ...

नोटबंदी के समय सहकारी बैंक व क्रेडिट कॉपरेटिव सोसाइटीज की मिली भगती से केसे नोट बदले गए ?  नोट बंदी के समय, हम सभी ...

Add a Comment

Leave a Reply

SiteLock