Friday, November 16, 2018

30 सितंबर को आधी रात तक खुलेंगे आयकर विभाग के दफ्तर  

 

नई दिल्ली, 16 सितंबर। देशभर में आयकर विभाग के दफ्तर 30 सितंबर को आधी रात तक खुले रहेंगे। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने विभाग को इस संबंध में निर्देश दिया है। इसी दिन आय घोषणा स्कीम (आइडीएस) की मियाद खत्म हो रही है। स्कीम के तहत ऐसे लोग जिन्होंने अघोषित संपत्ति की घोषणा नहीं की है वे टैक्स और पेनाल्टी चुकाकर खुद को पाकसाफ कर सकते हैं।

सीबीडीटी ने कहा कि कामकाज के घंटों के बाद भी घोषणाएं स्वीकार करने के लिए प्रधान मुख्य आयुक्तों को निर्देश दिया गया है कि अधिकार क्षेत्रों में आने वाले काउंटर 30 सितंबर, 2016 को मध्यरात्रि तक खुले रहें। सीबीडीटी आयकर विभाग का नीति बनाने वाला निकाय है।

अधिकारियों ने बताया कि देश में कर कार्यालयों को यह आदेश मिल चुका है। सीबीडीटी चेयरपर्सन की मंजूरी के बाद इसे जारी किया गया है। सीबीडीटी की प्रमुख रानी सिंह नायर इस बारे में 17 सितंबर को सभी क्षेत्रीय आयकर प्रमुखों के साथ समीक्षा बैठक करेंगी।

सरकार ने गुरुवार को फिर स्पष्ट किया कि आयकर विभाग को आइडीएस के तहत जो भी सूचनाएं और घोषणाएं मिलेंगी, उन्हें गोपनीय रखा जाएगा। ये किसी के साथ साझा नहीं की जाएंगी। इसमें किसी तरह के विस्तार की संभावना से इन्कार किया गया है। फिलहाल सीबीडीटी का कहना है कि स्कीम ने अच्छी-खासी रुचि पैदा की है और करदाताओं की प्रतिक्रिया लगातार बढ़ रही है।

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – ...

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)   देश में पेट्रोल-डीजल ...

SiteLock