Sunday, January 21, 2018

Search Pan – PAN नंबर जानने की सुविधा बंद – क्यों ?  

Search Pan – PAN नंबर जानने की सुविधा बंद – क्यों ?

New Pan Card Designअभी तक आयकर विभाग द्वारा दी गई ऑनलाइन सेवा के अनुसार कोई भी व्यक्ति किसी का भी पेन नम्बर जान सकता था यदि उसके पास सम्बंधित व्यक्ति का पूरा नाम व जन्म तिथि (DOB) हो. यह सुविधा सरकारी वेबसाइट से जोड़कर कई प्राइवेट वेबसाइट द्वारा भी उपलब्ध करवाई जा रही थी, लेकिन अब यह ऑनलाइन सुविधा बंद हो गयी है.

यह सुविधा बिना किसी घोषणा के अचानक भारत सरकार द्वारा बंद कर दी गयी जिसके लिए कोई कारण या स्पष्टीकरण नहीं बताया गया. ऐसा प्रतीत होता है कि इस सरकारी सेवा का कही  न कही दुरूपयोग किया गया हो और ऐसे  दुरूपयोग को रोकने के लिए यह सेवा बंद कर दी गयी हो.

इस सरकारी सेवा के बंद होते ही इस सेवा से जुडी सभी प्राइवेट वेबसाइटो के पास भी अब और कोई साधन नहीं बचा है. लेकिन आम आदमी सरकारी वेबसाइट के साथ-साथ अभी भी प्राइवेट वेबसाइटो के भी चक्कर लगा रहा है, जहा सिर्फ टाइम पास हो रहा है.

मेरी रिसर्च में पता चला है कि किन्ही अन्य साधनों व सॉफ्टवेयरो के जरिये भी किसी व्यक्ति  का भी पेन नम्बर अब नहीं जाना जा सकता जिससे पेन कार्ड खो जाने पर या पेन नंबर भूल जाने पर, अब आप अपना पेन नंबर जरूरत पड़ने पर नहीं जान सकेंगे. हालाकि यह पता नहीं चल पाया है कि सरकार ने यह सुविधा स्थाई तोर पर बंद की है या अस्थाई तोर पर.

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी के एम.डी. की पी.एम. के साथ फोटो-विडियो से गुमराह नहीं होना चाहिए.

क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी के एम.डी. की पी.एम. के साथ फोटो-विडियो से गुम�...

क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी के एम.डी. की पी.एम. के साथ फोटो-विडियो से गुमराह नहीं होना चाहिए क्योकि यह भी सिर्फ और सिर्फ मार्केटिंग का एक ...

SiteLock