Sunday, September 4, 2016

ग्राम बलाडा (Rajasthan) में भ्रष्टाचार व संरक्षण के चलते अतिक्रमण बना कमाई का जरिया. 

बलाडा | Balada | जैतारण | Jaitaran | पाली | Pali |राजस्थान | Rajasthan : पाली जिले के एक बड़े गाव बलाडा में आजकल  अतिक्रमण (Encroachment) कमाई का साधन बन गया है. इस बड़े गाव के चारो तरफ गाव से बाहर जाने वाले रास्तो में बिसियो अतिक्रमण किये गए है जो या तो भ्रष्टाचार ( Corruption )का परिणाम है या राजनीतिक संरक्षण ( Political Protection / Shelter ) का परिणाम है या प्रशासनिक लापरवाही का (Administrative carelessness ).

इसी वर्ष ग्राम बलाडा से गोपाल धुना मार्ग पर एक अतिक्रमित कब्जा लाखो रुपयों में बिका और खरीददार ने वहा बाकायदा उस पर पक्का निर्माण भी प्रारम्भ कर दिया था. इसकी सूचना मुझ स्वयं द्वारा प्रशासन को दी गयी लेकिन कोई पुख्ता कार्यवाही नहीं हुई. इस मामले में राजस्थान सरकार के सुगम पोर्टल ( Sugam Portal ) पर भी ऑनलाइन शिकायत ( Online Complaint ) दर्ज करवाई गयी लेकिन कोई परिणाम नजर नहीं आया.

मेरी पड़ताल में यह भी तथ्य सामने आया कि गोपाल धुना मार्ग पर ‘अगोट’ किस्म की भूमि पर किये गए अतिक्रमण नियमन योग्य भी नहीं है. इन कब्जो पर भ्रष्टाचारियो के संरक्षण के चलते बिजली के कनेक्शन करने के भी प्रयास हुए थे तथा बिजली की लाइन भी इस तरीके से बिछाई गई ताकि अतिक्रमणों को संरक्षण मिल सके. धीरे धीरे सभी गेरकनूनी कब्जो पर पक्के निर्माण करने के प्रयास किये जा रहे है. अब समय आ गया है कि गेरकानूनी कब्जो को को तत्काल हटाया जाए तथा उन सभी सरकारी लोगो के विरुद्ध कार्यवाही की जानी चाहिए जो इन अतिक्रमणों को कराने व उन गेरकानूनी अतिक्रमणों / कब्जो को संरक्षित करने के लिए जिम्मेदार है – विजय सिंह राठोड़

Related posts:

Rangeelo Rajasthan Tour Route Maps

सावधान – आयकर विभाग असत्यापित / झूठे खातो के आधार पर भी आपको कर-चोर मान सकता है ?  

आदर्श बैंक ( Adarsh Bank, Sirohi ) द्वारा षड़यंत्रपूर्वक गंभीर फर्जीवाड़ा

Add a Comment

Leave a Reply