Sunday, September 10, 2017

1 जुलाई से नहीं होगे आधार कार्ड के बिना ये 8 काम !   

 

1 जुलाई से नहीं होगे आधार कार्ड के बिना ये 8 काम !

आधार कार्ड का महत्व दिन पे दिन बढ़ता ही जा रहा है जिसमे अगर आपके पास मे आधार कार्ड नहीं है तो आपके हर काम मे मुश्किल होना शुरू हो जाती है। क्योकि आधार कार्ड अब धीरे-धीरे हर जगह और हर चीज़ों मे लागू हो रहा है, सरकार इसे हर वर्ग और विभाग मे लागू कर रही है। जिसके बिना अब हमारा कोई भी काम नहीं होगा क्योकि अब 1 जुलाई 2017 से आधार कार्ड के बिना नहीं होगे आप के यह काम तो आइये जानते है क्या-क्या है वो काम जिसमे आधार कार्ड है आप के लिए आवश्यक।

1. राशनकार्ड
गरीबी रेखा के नीचे आने वाले व्यक्तियों को ही राशनकार्ड मिला है। लेकिन अब  भी आधार कार्ड के बिना न राशन कार्ड बनवा सकते है और न ही किसी को आधार कार्ड के बिना राशन मिलेगा और इसके लिए सभी को सूचना भी जारी की जा चुकी है।

2. LPG (गैस)
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अनुरूप अब LPG का कनेक्शन लेने के लिए भी सभी को आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। और इसके अलावा LPG मे जो सब्सिडी लेने के लिए भी आपको आधार कार्ड बहुत ही आवश्यक है।

3. पैन कार्ड
यदि आप के पास मे पैन कार्ड नहीं है और आप पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो इस के लिए भी आपके पास आधार कार्ड होना बहुत ही जरूरी तो नहीं है लेकिन आधार ही सबसे बढ़िया प्रूफ होता है. हां जिनने  पैन कार्ड बना हुआ है उन्हे भी अपना आधार नंबर को अपने पैन कार्ड से लिंक करना आवश्यक है।

4. मोबाइल नंबर
दूरसंचार विभाग के अनुरूप अगर किसी भी मोबाइल यूजर को आधार के जरिये वेरिफ़ाई करना बहुत ही जरूरी है। फिर चाहे नंबर प्रीपेड हो या पोस्टपेड़ हो हर व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर लेने से पहले उसे आधार नंबर से लिंक करना होगा और अगर जो नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं  होगे, वो  नंबर 6 फरवरी 2018 से अमान्य हो जाएगा।

5. यूनिवर्सिटी की डिग्री
यूनिवर्सिटी कमीशन के अनुसार 21 मार्च को एक नोटिस जारी किया गया था। जिसमे लिखा गया था की स्टूडेंट्स की डिग्री पर भी आधार नंबर होना बहुत ही जरूरी है, नहीं तो उनकी डिग्री नकली मान कर रोकी जा सकती है।

6. इनकम टैक्स रिटर्न
आधार कार्ड के बिना अब आप 1 जुलाई से अपना इनकम टैक्स रिटर्न भी नहीं भर सकते है। इस के लिए भी आप को आधार कार्ड की ही जरूरत पड़ेगी।

7. ट्रेन की टिकट
ट्रेन की टिकट के लिए आप को आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

8. पासपोर्ट
आधार कार्ड के बिना पासपोर्ट बनवाना भी नामुमकिन होगा क्योकि सरकार ने पासपोर्ट बनवाने के नियम चेज़ कर दिए है। जिसमे बर्थ सर्टिफिकेट की जगह पर 10वी कक्षा की मार्कशीट दे सकते है लेकिन आधार कार्ड का नंबर देना जरूरी है।

  • सोहिल दम्माणी, इन्दोर

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अब भरने पड़ेंगे 43 जीएसटी रिटर्न – जीएसटी में सरलीकरण के लिए व्यापारियों को शुभकामनाये ?

अब भरने पड़ेंगे 43 जीएसटी रिटर्न – जीएसटी में सरलीकरण के लिए व्यापारि...

अब भरने पड़ेंगे 43 जीएसटी रिटर्न – जीएसटी में सरलीकरण के लिए व्यापारियों को शुभकामनाये ? कल दिनांक 09.09.2017 को हुई जीएसटी कौंसिल की ...

SiteLock