Friday, December 1, 2017

20 जुलाई तक आरबीआई में जमा होंगे 1000 और 500 के पुराने नोट  

20 जुलाई तक आरबीआई में जमा होंगे 1000 और 500 के पुराने नोट

वित्त मंत्रालय ने बैंकों और पोस्ट ऑफिसों को 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को 20 जुलाई 2017 तक आरबीआई में जमा कराने को कहा है। वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि 30 दिसंबर 2016 तक बदले गए नोटों को ही आरबीआई में जमा किया जा सकेगा। यह दूसरा मौका है, जब सरकार ने बैंकों और पोस्ट ऑफिसों को पुराने नोट एक्सचेंज कराने का मौका दिया है।

वित्तीय मामलों के विभाग की ओर से जारी हालिया अधिसूचना में कहा गया है, ‘बैंक, पोस्ट ऑफिस और डिस्ट्रिक्ट सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंकों की ओर से जमा किए गए ऐसे पुराने नोट 30 दिन की समय सीमा के भीतर आरबीआई को सौंपे जा सकते हैं।’ यह समयसीमा 20 जुलाई 2017 को समाप्त होगी। इससे पहले सरकार ने 31 दिसंबर 2016 तक बैंकों और पोस्ट ऑफिसों को पुराने नोट जमा कराने का मौका दिया था। अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि बैंकों में जमा इन नोटों को अब तक जमा न करा सकने का कारण बताने पर ही स्वीकार किया जाएगा। अधिसूचना के मुताबिक, किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस की ओर से 30 दिसंबर 2016 तक जमा किए गए नोटों को ही आरबीआई द्वारा स्वीकार किया जाएगा। इसके अलावा 10 से 14 नवंबर तक जिला सहकारी बैंकों की ओर से जमा नोटों को आरबीआई स्वीकार करेगा।

यह राहत ऐसे समय में दी गयी है जब कई जिलों से ऐसी रिपोर्ट्स आ रही थी कि किसानों को धन देने के लिए को-ऑपरेटिव बैंकों के पास पर्याप्त नगद राशि नहीं है। सहकारी बैंकों के पास ऐसे पुराने नोट काफी संख्या में रखे हुए है और ऐसे मामले खासतौर पर महाराष्ट्रा की बैंको से ज़्यादा सामने आये है। उनका कहना है कि इसके चलते वे किसानों को नगद में राशि नहीं दे पा रहे है। नोटबन्दी के 6 माह बीत जाने के बाद भी उनके पास पुराने नोटों के बंडल है जिन्हें वह एक्सचेंज नहीं करा पाये है और अब (यह नोटिफिकेशन आने तक) आरबीआई इन्हें स्वीकार नहीं कर रहा है। आम जनताको इस घोषणा से कोई फ़ायदा नहीं होने वाला है.

नासिक  के जिला केंद्रीय सहकारी बैंक का कहना है कि उनके पास 340 करोड़ की कीमत वाले पुराने 500 व 1000 के नोट है। अगर इन्हें आरबीआई द्वारा नए नोटों से बदला नहीं गया तो पेमेंट करना मुश्किल हो जायेगा। गौरतलब है कि नोटबंदी की घोषणा 8 नवंबर 2016 को कि गयी थी। प्रधानमंत्री मोदी ने देश के नाम संबोधन में कहा था कि आठ नवंबर 2016 को आधी रात से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद हो जाएंगे।

 

Related Post

Add a Comment

Click here to cancel reply

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश में एक नई सोच वाली राजनीतिक पार्टी “नया भारत पार्टी” का उद्भव.

देश में एक नई सोच वाली राजनीतिक पार्टी “नया भारत पार्टी” का उद्भव.

देश में एक नई सोच वाली राजनीतिक पार्टी “नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)”  का उद्भव.   अभी हाल ही भारत निर्वाचन आयोग (Election ...

SiteLock