Friday, August 16, 2019

खंडित ‘वन्दे मातरम्’ की तरह अधिकृत राष्ट्रगीत ‘जनगणमन’ भी खंडित है. सुनिए-पढ़िए सम्पूर्ण ‘जनगणमन’  

खंडित ‘वन्दे मातरम्’ की तरह वर्त्तमान में गाया जाने वाला राष्ट्र गीत (National Anthem) ‘जनगणमन’ भी खंडित ही है. सुनिए-पढ़िए भूला-विसरा दुर्लभ सम्पूर्ण जनगणमन (JANGANMAN).

बहुत कम देश वासियों को ज्ञात है कि जिस तरह से सम्पूर्ण ‘वन्दे मातरम्’ का अंग-भंग कर के वर्त्तमान में गाया जाने वाला अधिकृत ‘वन्दे मातरम्’ को स्वीकार किया गया, उसी तरह से वर्त्तमान में गाये जाने वाले राष्ट्र गीत (National Anthem) ‘जनगणमन” का भी अंग-भंग किया गया था और आज गाया जाने वाला राष्ट्र गीत (National Anthem) ‘जनगणमन’ भी खंडित और बहुत ही छोटा व आंशिक है.

एक और जानकारी : (राष्ट्र) गीत ‘जनगणमन’ आजादी से पहले लिखा गया था इसीलिये इसमे भोगोलिक दृष्टि से आजादी पूर्व भारत (सिंध व सम्पूर्ण बंगाल सहित) का जिक्र किया गया है. उस सम्पूर्ण गीत के मात्र पहले भाग को ही राष्ट्र गीत के रूप में स्वीकार किया गया था.

कवि  गुरू रवींद्रनाथ ठाकुर ने इस गीत (प्रभात गीत – Morning Song) की रचना 1911 में की थी. शायद केवल एक बार यह गान 27 दिसम्बर 1911 के दिन कांग्रेस अधिवेशन में दूसरे दिन की सभा में गाया गया था. वन्देमातरम के मुकाबले ‘जनगणमन’ यदा कदा ही गाया जाता था.

इसी लेख में नीचे परम श्रद्धेय श्री चतुर्भुज तोषनीवाल (Chaturbhuj Toshniwal) चतुर्भुज तोषनीवाल)द्वारा लिखित पुस्तिका (Book) ‘वन्देमातरम की व्यथा कथा’ के कुछ पृष्ठ की फोटो अटेच की जा रही है, जिससे सम्पूर्ण जनगणमन के इतिहास की जानकारी आपको आधिकारिक रूप से मिल सकेगी. मेरी जानकारी के अनुसार यह पुस्तक  राजस्थान में आरएसएस से सम्बंधित कई स्कूल में पढ़ाई भी जाती है.  

बहुत कम देश वासियों को जानकारी होगी कि ‘वन्दे मातरम्’ को राष्ट्र गीत बनाने की मांग करने वाले समर्थको की राय में गीत ‘जनगणमन’ भारत पर राज करने वाले अंग्रेजो का स्तुति गीत था , न कि देश भक्ति का गीत. आप यदि पूरे गीत ‘जनगणमन’ को सुनेंगे, पढेंगे और समझेंगे तो आप को शायद इस तथ्य का भी अहसास होगा.

इस विडियो के संगीतमय सम्पूर्ण जनगणमन का संगीत ‘संयोजन सुखदा भावे ने किया, गीत को गाया है – भक्ती आठवले, अनुराधा गांगल-केलकर, सुधांशु घारपुरे, निखिल निजसुरे ने, ध्वनि मुद्रण किया है परिक्षित कुलकर्णी और इस विडियो को चार संस्थाओं ने मिलकर बनाया है जिनका नाम इस विडियो के अंत में दिखाया गया है.

यह विडियो श्री दिलीप झवर ने फेसबुक ग्रुप ‘Naya Bharat – नया भारत’ पर पोस्ट किया था जिसको सम्पूर्ण देश वासियों के लिए यू ट्यूब के ‘Naya Bharat’ चैनल पर उपलब्ध करवाया जा रहा है.

पूरा विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे.

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

क्या था आदर्श मिशन 2020 = आदर्श मोदी घोटाला टारगेट 2020 !

क्या था आदर्श मिशन 2020 = आदर्श मोदी घोटाला टारगेट 2020 (25) (इस विषय का विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे) 1. यह ...

SiteLock