Saturday, October 22, 2016

पातांजलि (Patanjali) गाय का देशी घी दक्षिण भारत के मक्खन से बनता है 

बाबा रामदेव के अनुयायियों व आलोचकों बीच एक अनावश्यक बहस देखी जा सकती है कि आखिरकार इतनी बड़ी मात्रा में पातांजलि गाय का देशी घी बनता कहा और केसे है जबकि स्वयं बाबा रामदेव ने अपने विडियो में स्पष्टतया बताते है कि पातांजलि गाय का देशी घी दक्षिण भारत के कुछ क्षेत्रो के मक्खन से बनता है तथा उसी मक्खन को पका कर, पैकिंग कर व बेचने का काम पातांजलि करती है. कानूनी रूप से मक्खन को पकाना निर्माण / प्रोडक्सन की श्रेणी में आता है, अत: यह कहना उचित होगा कि घी का निर्माण स्वयं पातांजलि ही करती है.

एक यह विवाद भी अर्थहीन है कि पातांजलि गाय का शुद्ध देशी घी, देशी गायो का घी है या विदेशी नस्ल की गायो का.  स्वयं बाबा रामदेव ने अपने विडियो में कभी भी पातांजलि गाय के घी को देशी गाय का घी नही बताया. यही नही, यह तथ्य तो सर्वविदित है कि दक्षिणी भारत में अधिकांशत: डेरी व्यवसाय के लिए विदेशी नस्ल की गायो को ही पालते है. अत: इस आधुनिक जमाने में देशी व विदेशी नस्ल की बात करना उचित प्रतीत नही होती है.

मोटे तौर पर देशी घी के बाजार में विदेशी कंपनियो का हस्तक्षेप नही के बराबर है और गाय के देशी घी के बाजार में तो कोई विदेशी कंपनी है ही नही. फिर भी गाय के देशी घी के भारतीय बाजार में पातांजलि गाय के देशी घी को चलाने व गाय के देशी घी के पांव जमाने के लिए पातान्जली ने बहुत बड़ा विज्ञापन अभियान चला रखा है ताकि गाय के घी के प्रति व गौपालन के प्रति जाग्रति पैदा हो. शायद हिन्दुस्तान के इतिहास में पहली बार पातांजलि जेसी बड़ी ब्रांड द्वारा गाय का देशी घी बेचने के लिए करोड़ो रूपया विज्ञापन पर खर्च किया जा रहा है जो कि इससे पूर्व कोई भी व्यापारी या उद्योगपति नही कर सका. हकीकत तो यह है कि देशी घी के मामले में तो बाबाजी ने भारत के सभी व्यापारियों व उद्योगपतियों को पीछे छोड़ दिया है.

कुछ अति उत्साही समर्थक पातांजलि गाय के देशी घी को देशी गाय का घी बता देते है, तो कोई बाबाजी जी खुद की गौशाला का प्रोडक्शन दावा करते है जबकि स्वयं बाबाजी ने कभी भी ऐसा दावा ही नही किया. आप स्वयं यहाँ पर क्लिक कर बाबा रामदेव के पातांजलि देशी घी निर्माण का विडियो देख सकते है जिसमें न तो गाये है, न दूध है और न ही दूध की क्रीम बल्कि मक्खन की शिलाए है और घी ही घी है.

deshee ghee

Related posts:

आदर्श बैंक ( Adarsh Bank, Sirohi ) द्वारा षड़यंत्रपूर्वक गंभीर फर्जीवाड़ा

Smart City स्मार्ट सिटी जनता व देश का भाग्य बदल देंगे ?

Income Tax Return/आयकर रिटर्न Date Extended to 5th August/अगस्त, 2016

2 Responses to पातांजलि (Patanjali) गाय का देशी घी दक्षिण भारत के मक्खन से बनता है

  1. Vijai Singh Rathod

    As per your report, Deshee ghee is manufactured from south Indian Butter. Can you highlight, what is the guarantee of purity of butter purchased from outsiders and how the purity is controlled by Patanjali.

    Log in to Reply
    • admin

      Dear Vijai,

      Whatever, content we have published, those are as per Video of Baba Ramdev himself. So far as purity of Butter is concerned, that is to be judged by consumers only.

      Log in to Reply

Add a Comment

Leave a Reply

SiteLock