Sunday, February 25, 2018

भारत सरकार का भीम (BHIM) क्या है और केसे काम करता है (भीम-1) ?  

भारत सरकार का भीम (BHIM) क्या है और केसे काम करता है (भीम -1) ?

त्रेतायुग के बलशाली भीम के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा. आज का भीम (BHIM) शायद उससे भी ज्यादा बलशाली-शक्तिशाली साबित हो सकता है. जी हाँ, आज का भीम (BHIM) कोई मानव नहीं बल्कि भारत सरकार का एक मोबाइल एप्प (Mobile App) है, जिसे प्रधानमंत्री मोदी जी ने कल 30.12.2016  को ही लॉन्च किया है. शायद मोदी जी ने देश को न्यू इयर का एक नायाब तोहफा (New Year Gift)  दिया है.

भीम (BHIM) एक तरह का मोबाइल बैंक है जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल से ही किसी को भी कभी भी (चौबीसों घंटे 24 X 7) पैसे भेज सकते है और मंगवा भी सकते है, वो भी चन्द सेकंड्स में. यानिकि आपका मोबाइल नंबर ही आपका मोबाइल बैंक है. फिलहाल 32 बैंक इस एप्प से जुडी हुई है यानिकि  आपका खाता इन 32 बैंक में से किसी एक बैंक में भी है तो यह एप्प आपके काम का है.

वैसे तो बाज़ार में पहले से ही 50 के आस-पास इस तरह के मोबाइल बैंक उपलब्ध है जिन्हें आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते है. भीम (BHIM) किसी विदेशी कंपनी का प्रोडक्ट नहीं है बल्कि शत- स्वदेशी है जिसे National Payments Corporation of India (NPCI) ने बनाया है जो कि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की निगरानी में अपना काम-काज करता है. फिलहाल इसमें लेन-देन की अधिकतम सीमा रू. 20000/- प्रति दिन है और सिंगल व्यवहार (Transaction)  की सीमा (लिमिट) रू. 10000/-  है.  

भीम एप्प (BHIM App) को उपयोग करने के लिए न्यूनतम जरूरते-

  1. > भुगतान करने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर उसके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड होना चाहिए.
  2. > आपके पास आपके अकाउंट से जुड़ा हुआ डेबिट कार्ड भी होना चाइए.
  3. > भुगतान पाने वाले व्यक्ति / कंपनी का मोबाइल नंबर भी उसके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड होना चाहिए.
  4. > भुगतान करने वाले व्यक्ति व् भुगतान पाने वाले व्यक्ति / कंपनी , दोनों ही भीम एप्प (BHIM App) से जुड़े हुए होने चाहिए.

 भीम एप्प (BHIM App) को कैसे डाउनलोड (Download) और उपयोग (Use) करे-

Step-1 : सबसे पहले यही नीचे दिए जा रहे लिंक पर क्लिक कर या गूगल play store से आप भीम एप्प (BHIM App) को अपने मोबाइल में  डाउनलोड करे :  https://play.google.com/store/apps/details?id=in.org.npci.upiapp

Step-2 : जैसे ही एप्प को खोलेंगे (ओपन) करेंगे, यह आपसे भाषा (Language) को चयन (Select) करने के लिए पूछेगा. फिलहाल भाषा (Language) के दो ऑप्शन उपलब्ध है – हिंदी  व अंग्रेजी (English). भाषा को सेलेक्ट करने के बाद नेक्स्ट – नेक्स्ट (Next – Next) करते हुए आगे बढ़ते जाए.

 Step-3 : अब भीम एप्प (BHIM App) आपसे एक SMS भेजने कि Permission (इजाजत) मांगेगा जिससे वह आपका मोबाइल नंबर जांच (Verify) कर सके.

 Step-4 : मोबाइल नंबर की जांच (Verified / Verification) हो जाने के बाद, भीम एप्प आपसे 4 अंको (4 Figure) का पासवर्ड (Pass Word) सेट करने के लिए कहेगा.

 Step-5 : पासवर्ड (Pass Word) सेट (Set) होने के बाद आपके सामने बैंक की पूरी लिस्ट खुल जाएगी. पहले अपना बैंक (Bank) को चयन (Select) करे. उसके बाद, अब अपना अकाउंट सेलेक्ट करे.

 Step-6 : अब अपने बैंक अकाउंट के लिए M-PIN जो कि 4 अंको का पासवर्ड (Password) होता है, उसे सेट करे.

 Step-7 : अब आप किसी के भी साथ लेन-देन करने के लिए तैयार है.

 इस ‘भीम’ एप्प (BHIM App)  को डाउनलोड करने व पूरी तरह से उपयोगी बनने के बाद, आप इससे बिना इन्टरनेट के भी उपयोग कर सकते है और इसकी यही खासियत, इसे सबसे बेहतरीन एप्प बनाती है. आपको सिर्फ अपनी मोबाइल स्क्रीन पर *99# टाइप करना होगा और आगे के कदम (Steps) पर बढ़ना होगा / follow करना होगा जो की बहुत ही सरल व आसान है.

इन्टरनेट पर शोध करने से अभी तक यह पता चला है कि फिलहाल इस  एप्प के द्वारा किये गए लेन-देन पर कोई शुल्क नहीं है बल्कि पूरा ही निशुल्क है. भीम एप्प (BHIM App)  के कुछ ओर ऐडवांस फीचर (advance features) अति शीघ्र ही आने वाले है, उसके बाद तो यह आपके अंगूठे से भी काम करने लगेगा.  लगता है, आने वाले समय में NEFT, RTGS, Net-Banking बीते कल की  बातें हो जाएगी  – सीए मुकुल मूंदड़ा

क्रमश:……….

bhim-app-image

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मोदी ग्रुप की आदर्श क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी 18% तक ब्याज और एजेंट्स क...

मोदी ग्रुप (Modi Group) की आदर्श क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी (Adarsh Credit Co-operative Society) 18% तक ब्याज (18% Interest)और एजेंट्स को 26% तक कमीशन (26% ...

SiteLock