Wednesday, January 15, 2020

जीएसटी के नाम पर eBay जेसी ई-कॉमर्स विदेशी कंपनियों ने करोड़ो का पेमेंट बिना ब्याज रोका – पीएम ध्यान दे.  

जीएसटी के नाम पर eBay जेसी ई-कॉमर्स विदेशी कंपनियों ने  करोड़ो का पेमेंट बिना ब्याज रोका – पीएम ध्यान दे.

 

Cheating by eBay with Vendors in India

नोटबंदी ( Demonetization ) की सफलता के लिए पीएम मोदी जी ( PM Modi) ने पूरे देश का कैशलेस (Cashless) के लिए आह्वान किया और देश के हजारो नौजवान पीएम मोदी जी की बातो पर विश्वास करके भारत में कार्यरत बड़ी-बड़ी कंपनियों  से जुड़कर ऑनलाइन वेंडर (Online Vendor) बन कर इन कंपनियों के मार्फ़त माल बेचने का कार्य प्रारम्भ किया लेकिन इन बेचारों को इस बात का कोई ख्याल ही नहीं रहा कि सरकार का तो मात्र आह्वान था और सरकार का कोई नियंत्रण ही नहीं है, ऐसी कंपनियों पर. 

भारत में ऐसी बेईमान कंपनियों की वजह से पहले ही ऑनलाइन व्यापार (Online Business) काफी खराब हो चुका था और रही सही कसर जीएसटी – GST ने पूरी कर दी. हालाकि जीएसटी – GST ने 30 जून तक के व्यापार को प्रभावित नहीं किया था लेकिन ऐसी ऑनलाइन कंपनिया (Online Companies) जीएसटी व मोदीजी के नाम पर या अन्य झूठे-झूठे बहाने हर छोटे-बड़े वेंडर्स का पेमेंट रोक कर बेठ  गयी. 

इस पूरे मामले में माल सप्लाई करने वाले युवा या व्यापारी भारतीय है तथा पेमेंट करने वाला उपभोक्ता भी भारतीय है लेकिन बीच में इस पेसे का मुफ्त में आनंद लेने वाली है – विदेशी कंपनिया (Multinational Companies). इन कंपनियों ने तो ईस्ट इंडिया कंपनी (East India Company) की यादे ताजा करा दी परन्तु भारत सरकार आँखे मूँद कर इन  विदेशी कंपनिया (Foreign Companies) को भारत के युवाओं व व्यापारियों को लूटने की छूट दे रखी है. 

न्यूज़ क्लब को मिली पुख्ता जानकारी के अनुसार eBay (इबे) नामक अमेरिकन कम्पनी (American Company) ने उसके हजारो वेंडर्स – Vendors (माल सप्लाई करने वाले – Suppliers) के करोड़ो-अरबो का पेमेंट रोक रखा है . eBay (इबे)  कम्पनी ने तो अभी तक मई, 2017 तक की सप्लाई का भी भुगतान (Payment) ही नहीं किया है. उपभोक्ताओं – Consumers के साथ यदि धोकाधडी होती है तो पुलिस व उपभोक्ता कोर्ट (Consumer Courts) है लेकिन इन विदेशी व ई-कॉमर्स कंपनियों Foreign and E-commerce Companies) के खिलाफ छोटे-छोटे सप्लायर कहा जाए, किसी के समझ में नहीं आ रहा है. सरकार भी कैशलेस – Cashless  व विदेशी निवेश (Foreign Investment ) के नाम पर ऐसी लुटेरी कंपनियों को एक तरह से प्रोत्साहन दे रही है. 

अत: न्यूज़ क्लब का भारत सरकार ( Government of India) से निवेदन है कि जीएसटी के नाम पर करोड़ो-अरबो की रकम रोककर घोटाला करने वाली इन कंपनियों ( Scandalous Companies) के खिलाफ तत्काल कार्यवाही करने आदेश देवे तथा भारतीय वेंडर्स (Indian Vendors) का पैसा इन कंपनियों से रिलीज़ करवाकर इन भारतीय वेंडर्स को दिलाये वरना ऐसी कंपनिया कभी भी ‘माल्या’ ( Vijay Malya ) बन कर भारत से भाग जायेगी. सरकार ऐसी कंपनियों को नियंत्रित करने के लिए सख्त क़ानून बनाए. 

वेंडर्स – सप्लाई व्यापारी सावधान हो जाए – Vendors to be Alert : ऐसी कंपनियों को सप्लाई करने वाले अधिकाँश छोटे-बड़े वेंडर्स को अंतत: सप्लाई बंद करनी पडी है तथा वेंडर्स ने अपना करोड़ो रूपया का नुकसान उठाया है. अत: सावधान हो जाइए, रोजगार (Employment) के नाम पर ऐसी गुलामी का धंधा बंद करे व सरकार के सामने अपनी आवाज उठाये. वेंडर्स को यह भी ध्यान में होना चाहिए कि वर्तमान वेंडर्स (Present Vendors) से कई बड़ी संख्या पूर्व वेंडर्स Ex-vendors) की है.

वेंडर्स को न्यूज़ क्लब का समर्थन ले – Take support of News Club  : साथ ही सभी ऐसे पीडित वेंडर्स (Cheated Vendors) से आग्रह है कि वो अपनी आप-बीती व हुए धोके को न्यूज़ क्लब पर इसी लेख / न्यूज़ के नीचे लिखे, हम आपकी बात हो मजबूती से सरकार व जनता के सामने उठायेंगे. आप स्वयं भी न्यूज़ क्लब पर अपने आपको रजिस्टर (Register on News Club) कर अपनी बात / न्यूज़ स्वयं भी लिख सकते है. लेकिन जो भी लिखे पूरे सबूतों के साथ.  हम आपकी बात को सबूतों के साथ उठाने में आपकी पूरी मदद करेंगे.

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

INDIA BAN PALM OIL IMPORTS

The government on Wednesday put restrictions on import of refined palm oils. According to a notification of the Directorate General of Foreign Trade (DGFT), ...

SiteLock