Monday, April 17, 2017

सुमेरपुर सहित पश्चिमी राजस्थान भूकंप से दहला – बम फटने जेसा धमाका लेकिन कोई नुकसान नहीं 

 सुमेरपुर सहित पश्चिमी राजस्थान भूकंप से दहला – बम फटने जेसा धमाका लेकिन कोई नुकसान नहीं

Earth Quake Graphआज  दिनांक 03.04.2017  को भूकंप (Earth Quake) से सुमेरपुर एक बार ओर दहल उठा.  जानकारी करने पर पता चला कि यह भूकंप सिर्फ सुमेरपुर में ही नहीं था, बल्कि इस धमाके को कम से कम पश्चिमी राजस्थान के सिरोही, जालोर व पाली जिले में तो महसूस किया गया है. यह भूकंप का झटका व धमाका प्रात:11.35 बजे न केवल महसूस किया गया बल्कि धमाके की आवाज के साथ सुना  भी गया. घरो की खिड़किया व दरवाजे कम्पन करने लग गए थे.

एक स्थानीय अनुमान के अनुसार इस भूकंप की तिव्रता काफी कम रही होगी थी लेकिन आवाज काफी तेज थी . जब यह भूकंप का धमाका सूना गया तब कई लोग इसे माइनिंग / खनन का बारूदी विस्फोट समझकर निश्चिन्त व  शांत रहे लेकिन जब समझ में आया कि यह भूकंप था, तो सबकी चिंताए बढ़ गयी. जिस समय  यह भूकंप का झटका आया तब मै स्वयं  सुमेरपुर से 20 किलोमीटर (हवाई दूरी) दूर सिरोही जिले के केलाश नगर के किसी व्यक्ति से फ़ोन पर बात कर रहा था, उस वक्त वह आवाज  व झटका केलाश नगर में भी सुना व महसूस किया गया. जिससे यह साबित होता है कि यह भूकंप का ही झटका था. लेकिन किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

चिंता का विषय  यह है कि आजकल ऐसे झटके व धमाके सुमेरपुर सहित पश्चिमी राजस्थान में आम हो चुके है. हर 10-15 दिन में ऐसे झटके व धमाके सुने जा रहे है. लगता है कि पश्चिमी राजस्थान अब सक्रिय भूकंपीय क्षेत्र बनता जा रहा है जो कि इस क्षेत्र के लिए चिता का विषय बनाता जा रहा है. कुछ  लोगो को आशंका है कि यह माइनिंग का ही धमाका है. लेकिन यदि यह माइनिंग का धमाका था तो भी बड़ी चिता की बात है कि भूकंपीय कम्पन जेसे इतने भारी धमाके आखिर हो कहा रहे है तथा कौन करवा रहा है. यदि यह धमाका भूकंप का न होकर, माइनिंग का धमाका है तो प्रशासन  को ऐसे धमाको का संज्ञान लेकर इन्हें रोकने  की कारगर कार्यवाही करनी चाहिए.

Related Post

न्यूटन का गुरूत्वाकर्षण का सिद्धान्त गलत हैं – भारतीय पुरातन ज्ञान (भाग-21)

न्यूटन का गुरूत्वाकर्षण का सिद्धान्त गलत हैं – भारतीय पुरातन ज्ञान (...

न्यूटन का गुरूत्वाकर्षण का सिद्धान्त गलत हैं – भारतीय पुरातन ज्ञान (भाग-21)   हमें वायु दाब की कार्य प्रणाली व उसके ताकत की वास्तविकता ...

Add a Comment

Leave a Reply

SiteLock