Sunday, August 11, 2019

‘मोदी नोटबंदी योजना’ का दाव – देश को देगा गंभीर घाव.  

‘मोदी नोटबंदी योजना’ का दाव – देश को देगा गंभीर घाव.

मोदी नोटबंदी योजना’ लगभग समाप्ति की ओर है. 50 दिनों तक मोदी नोटबंदी योजना’ का लाइव घटनाक्रम पूरे देश ने देखा है और अभी भी देख रहा है. कितने नोट और कितना काला धन जमा हुआ, इस मुद्दे पर इस ‘मुखर मोदी सरकार’ ने चुप्पी साध ली. लेकिन 50 दिन के बाद वाला मोदी नोटबंदी योजना’ सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव पता नहीं कितने साल तक चलेगा, यह आने वाला समय ही बताएगा. लेकिन यह तय है कि ‘मोदी नोटबंदी योजना’ का यह दाव – देश को देगा गंभीर घाव.

‘मोदी नोटबंदी योजना’ से देश को क्या फ़ायदा हुआ या क्या फ़ायदा होने वाला है, वो तो सामने आ चुका है. लेकिन गंभीर नुकसान क्या-क्या होने वाले है, उन पर नीचे बिन्दुवार विवेचन किया जा रहा है –

  1. कुछ सेक्टर में दिवालियापन की हद तक मंदी का दौर – हम सभी को मालुम है कि एक ट्रेन के पटरी से उतरने के बाद सभी ट्रेनों को वापिस नियमित पटरी पर चलाने में कितना समय लगता है. यहाँ तो ‘मोदी नोटबंदी योजना’ ने देश की पूरी अर्थ व्यवस्था को ही पटरी से उतार दिया.  स्पष्टत: दिख रहा है कि अनाज, रसद, किराने, शराब व सरकारी ठेकेदारी के व्यापार को छोड़कर सभी व्यापारो में 2017 का वर्ष भारी मंदी का साल रहेगा. रियल एस्टेट सेक्टर इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है जिससे पता नहीं कितने प्रोजेक्ट बंद होंगे व कितनी व्यापारी-उध्यमी दिवालिया होंगे. कम या ज्यादा सारे व्यापार जगत में मंदी छाई रहेगी. 2017 के बजट से भी कोई ज्यादा उम्मीद करना फालतू होगा क्योकि सरकार के पास चुनाव जितने से ज्यादा बड़ी  कोई सोच (विज़न) ही नहीं है.
  1. नए रोजगार को भी भारी धक्का लगेगा – देश में चल रही वास्तविक मंदी (अनाज, रसद, किराने, शराब व सरकारी ठेकेदारी के व्यापार आदि को छोड़कर) से एकाएक वर्तमान रोजगारो में बेरोजगारी में भारी बढ़ोतरी हो चुकी है. सरकारी प्रोजेक्ट को छोड़कर, नए रोजगार का सृजन की तो अब कल्पना करना ही निरर्थक लग रहा है. आने वाले समय में बेरोजगारी और बढ़ेगी और उसको रोकना सरकार के बूते से बाहर होगा.
  1. धमकियों व धमकाने का सिलसिला जारी रहेगा – मोदी नोटबंदी के दिन से ही प्रधान मंत्रीजी व वित्त मंत्रीजी ने पता नहीं कितनी बार देश के ‘तथाकथित रईस बेईमानो’ को धमकाया है और धमकिया दी है, यह सभी पढ़े-लिखे देश वासियों को पता है. धमकिया भी ऐसे दी जारही  है मानो देश के नागरिको नहीं बल्कि पाकिस्तान को धमका रहे हो.  देश में शासन चलाने लिए बार-बार धमकाने की यह मोदी स्टाइल पहली बार काम में ली जा रही है. जनता व ‘तथाकथित रईस बेईमानो’ को इन ‘तथाकथित ईमानदार नेताओं’ की धमकियों का कितना असर होगा, यह तो दिख भी रहा है और समय भी बताएगा लेकिन यह तय है कि यदि बीजेपी यूपी जीत गयी तो यह धमकाने का सिलसिला मोदी राज में अभी ओर चलेगा व बढेगा.
  1. मध्यम व व्यापारी वर्ग में मोदीजी से ओर मोह भंग होगा – तथाकथित ‘ईमानदार मोदी सरकार’ व बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह द्वारा देश के ‘तथाकथित रईस बेईमानो’ (मध्यम व व्यापारी वर्ग) को न तो धमकाने में कोई कमी रखी और न ही व्यापार व वाणिज्य जगत  का हुलिया बिगाड़ने में कोई कमी रखी जिससे तथाकथित रईस बेईमान / मध्यम व व्यापारी वर्ग का मोदीजी व बीजेपी सरकार से बहुत नाराजगी बढ़ चुकी है तथा विश्वास घटता जा रहा है . आने वाले समय में तथाकथित ‘ईमानदार मोदी सरकार’ व बीजेपी से और अधिक मोह भंग होगा.

स्वयं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इस बात को अप्रत्यक्ष रूप से स्वीकार भी किया है. एक प्रसिद्द टीवी न्यूज़ चैनल पर एक कार्यक्रम में अमित शाह को पूछा गया था कि बीजेपी का वोट बैंक ‘मध्यम व व्यापारी वर्ग’ बीजेपी से छिटक रहा है, तो  अमित शाह ने जबाव दिया कि  कोई बात नहीं, दूसरे लोग जुड़ जायेंगे.

  1. बीजेपी को काफी राजनीतिक नुकसान होगा – मोदी सरकार की सरकार चलाने की वर्तमान स्टाइल का पूरा विपक्ष घोर विरोध कर रहा है जिसका परिणाम जी.एस.टी. के लटकने के रूप में दिख रहा है. मानकर के चलिए, 2017 में भी जी.एस.टी. लागू नहीं हो पायेगा. और यदि उत्तर प्रदेश में सरकार नहीं बना पाए तो बीजेपी का नुकसान सत्यापित हो जाएगा. हालाकि अभी तक बीजेपी भाग्यशाली दिख रही है लेकिन बीजेपी अपने वोट बैंक को नाराज कर बहुत बड़ा राजनीतिक नुकसान भुगतेगी.
  1. नयी राजनीतिक पार्टी का भी उदय संभव – देश की जनता राजनीतिक पार्टियों से इतनी त्रस्त है कि 56 इंच के सीने वाले प्रधान मंत्री के घमंड को दिल्ली के जनता ने आइना दिखा कर, ‘आप पार्टी’ से कुछ नई उम्मीदे बांध ली. आज के हालात में ‘आप पार्टी’ से भी जनता की उम्मीदों पर पानी फिर चुका है. इस लिए संभव है, बिलकुल ही नई विचारधारा व अवधारणा के साथ एक और नई पार्टी का उदय हो.

P M Modi

 

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

क्या था आदर्श मिशन 2020 = आदर्श मोदी घोटाला टारगेट 2020 !

क्या था आदर्श मिशन 2020 = आदर्श मोदी घोटाला टारगेट 2020 (25) (इस विषय का विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे) 1. यह ...

SiteLock