Wednesday, September 4, 2019

सावधान ! क्या इनकम टैक्स में आपका आधार इ-वेरिफिकेशन फ़ैल हो रहा है ?  

सावधान ! क्या इनकम टैक्स में आपका आधार इ-वेरिफिकेशन फ़ैल हो रहा है ?

व्यक्तिगत मामलों में तथा आयकर के छोटे रिटर्न में आधार वेरिफिकेशन होने का फ़ायदा करदाता को आज भी मिल रहा है लेकिन 31 जुलाई, 2017 के बाद से आयकर (Income-tax) में भी आधार वेरिफिकेशन अनिवार्य होने जा रहा है. समस्या यह है कि अधिकाँश मामलों में आयकर (Income-tax) में पेन कार्ड डाटा के साथ आधार का मिलान ही नहीं हो रहा है.

आयकर (Income-tax) में आधार वेरिफिकेशन क्यों हो रहे है फ़ैल : आयकर (Income-tax) में आधार वेरिफिकेशन प्रक्रिया में दो बातो का मिलान मुख्य तोर पर होता है जिसमे 1% प्रतिशत भी फर्क होने पर वेरिफिकेशन फ़ैल हो जाएगा. ये दो मुख्य बाते है, पूरा नाम व जन्म तारीख. ये दोनों तथ्य शत-प्रतिशत मिलान होने चाहिए. नाम में स्पेस (Space) का फर्क भी स्वीकार्य नहीं है. अत: आपके पास पेन कार्ड व आधार कार्ड दोनों होने के बावजूद वेरिफिकेशन फ़ैल हो सकता है. भारत में राजस्थान जेसे  राज्यों में तो जन्म तारीख कई आधार कार्ड में लिखी हुई भी नहीं होती, जिससे भी वेरिफिकेशन संभव नहीं हो पाता. साथ ही आधार में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है या बंद पडा है या बदल गया है तो भी वेरिफिकेशन फ़ैल हो जाएगा.

आयकर पेन कार्ड (Income-tax) के साथ सफल आधार वेरिफिकेशन के लिए क्या करे : पेन कार्ड के साथ आधार वेरिफिकेशन सफलता के लिए आप निम्न परीक्षण आप स्वयं कर सकते है

  1. सबसे पहले तो यह देखे कि आधार में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है या नहीं तथा यदि है तो एक्टिव है या नहीं ?
  1. उसके बाद आप स्वयं यह चेक (वेरीफाई) करे कि क्या आपका पेन कार्ड पर लिखा हुआ नाम पेन कार्ड के डाटाबेस से मिलता है या नहीं. यदि नहीं मिलता है तो आधार वेरिफिकेशन पेन डेटाबेस में चल रहे नाम के साथ ही मिलान करे तथा आयकर डेटाबेस में चल रहे नाम से ही आयकर रिटर्न भरे.
  1. यदि आधार वेरिफिकेशन सफल नहीं हो रहा है तो आपके पास दो विकल्प उपलब्ध है
  • आधार के अनुसार अपने पेन कार्ड में करेक्शन करवा ले या
  • पेन कार्ड के अनुसार अपने आधार में करेक्शन करवा ले.

लेकिन ध्यान रखे कि भविष्य में किसी भी तरह के विवाद / कष्ट से बचने के लिए पेन कार्ड व पेन कार्ड के डेटाबेस में एक समान नाम ही रखे.

आयकर पेन कार्ड (Income-tax) के साथ सफल आधार वेरिफिकेशन के फायदे क्या है : पेन कार्ड के साथ आधार वेरिफिकेशन कुछ निम्न लाभ आपको होंगे, अत: दोनों के सफल वेरिफिकेशन की व्यवस्था कर ले तो आप व आपके पूरे परिवार के लिए ठीक रहेगा –

  • 31 जुलाई, 2017 के बाद से आयकर (Income-tax) में भी आधार वेरिफिकेशन अनिवार्य होने जा रहा है, अत: सफल वेरिफिकेशन से आपकी जिम्मेदारी पूरी हो सकेगी.
  • सफल आधार वेरिफिकेशन हो जाने के बाद व्यक्तिगत मामलों ITR-V (आयकर रिटर्न की प्राथमिक ऑनलाइन रसीद) को बेंगलुरु भेजने से मुक्ति मिल जायेगी, जिससे कम समय में सही डिलीवरी हो सकेगी.
  • बैंक में भी आपकी KYC सही हो सकेगी.
  • भविष्य में किसी भी तरह के विवाद / कष्ट से बच सकेंगे.

 

पेन कार्ड व आधार कार्ड में करेक्शन कहा और केसे करवाए : पेन कार्ड व आधार कार्ड में करेक्शन के लिए निम्न सुविधाए सभी के लिए उपलब्ध है –

  • आधार कार्ड के लिए
  1. किसी भी अधिकृत आधार सेण्टर पर जाकर अपने आधार में मोबाइल नंबर सहित सभी तरह के करेक्शन करवा सकते है.
  1. यदि आप सभी तरह की ऑनलाइन सुविधाओं से लेस है, तो कुछ करेक्शन आप स्वयं UIDAI की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी कर सकते है (लेकिन ऑनलाइन सपोर्ट की उम्मीद नहीं रखे).
  1. आप onlineaadhaar.com व etdsdsc.com जेसी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन प्राइवेट सेवा भी ले सकते है.
  • पेन कार्ड के लिए
  1. किसी भी अधिकृत TIN-FC (पेन कार्ड सेण्टर) पर जाकर अपने पेन कार्ड में सभी तरह के करेक्शन के लिए आवेदन सकते है.
  1. यदि आप सभी तरह की ऑनलाइन सुविधाओं से लेस है, तो कुछ करेक्शन आप स्वयं NSDL व UTI की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी कर सकते है (लेकिन ऑनलाइन सपोर्ट की उम्मीद नहीं रखे).
  1. आप pancard.org.in व etdsdsc.com जेसी प्राइवेट वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन प्राइवेट सेवा भी ले सकते है.

अंतिम सुझाव : भविष्य में किसी भी तरह के विवाद / कष्ट से बचने के लिए पेन कार्ड व आधार  कार्ड के साथ-साथ  अपने सभी अन्य दस्तावेज (विशेष तोर से पासपोर्ट व ड्राइविंग लाइसेंस आदि) को भी एक समान कर वाले. आपको जो कार्ड सबसे सही लगे, उसके अनुसार सभी में करेक्शन करवाले.

 – CA. K.C.Moondra / Kailash Chandra B.Com, LL.B. FCA.

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

रोकड़ लेनदेन (Cash Transactions) पर कौन सी 17 पाबंदियो (Restrictions) से भी फेली आर्थिक मंदी (R...

रोकड़ लेनदेन (Cash Transactions) पर कौन सी 17 पाबंदियो (Restrictions) से भी फेली आर्थिक मंदी (Recession) ? (इस विषय का विडियो देखने के लिए ...

SiteLock