Friday, March 10, 2017

आयकर सर्वे को सर्च (रेड) में बदला जा सकता है ? 

NEWS CLUB (न्यूज़ क्लब) की भविष्यवाणी के अनुरूप, आय घोषणा योजना को सफल करने के लिए सितम्बर, 2016 आयकर सर्वे  व सर्च (रेड)  की बाढ़ सी आ गयी है और अब यह चर्चा का विषय है कि क्या  आयकर सर्वे को सर्च (रेड) में बदला जा सकता है ?

जेसा कि साधारणतया आयकर सर्वे में होता है, करदाता को इस बात का अहसास करवाया जाता है कि यदि उसने आयकर प्राधिकारी की सोच / इच्छा अनुरूप सरेंडर / घोषणा नहीं की  तो उसका वह   आयकर सर्वे, आयकर सर्च (रेड) में बदल दिया जाएगा. हकीकत में यह जितना सुनने में सरल लगता है , यह उतना सरल होता नहीं है. बहुत ही कम व विशिष्ट मामलो में ही आयकर सर्वे को आयकर सर्च (रेड) में बदला जाता है. इस सन्दर्भ में केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के  एक निर्देश न. F.No.414/16/2014-IT(INV.I) दिनांकित 30.09.2014 का उल्लेख करना उचित होगा.

इस निर्देश के अनुसार यदि किसी सर्वे में हेदराबाद व पुणे सहित 8 बड़े शहरों में 15 लाख व अन्य शहरों में 10 लाख या उससे अधिक रोकड़ / नकदी सर्वे के दोरान मिलती है तो उस सर्वे को सर्च में बदलने की कार्यवाही अनिवार्य रूप से करनी होगी. इस मजबूरी के चलते, सर्वे के दोरान कभी भी 10 लाख की नकदी का मिलना बताया ही नहीं जाता जिससे करदाता सर्च से बच जाता है. लेकिन सर्च में बदलने के दर से आयकर प्राधिकारी करदाता से किसी अन्य  आय के नाम से सरेंडर करवा लेते है जिसमें मी करदाता को जयादा फायदा मिलने का मोका होता है. इसी फायदे में आयकर प्राधिकारियो को भ्रष्टाचार करने का मोका भी मिल जाता है.

इस विषय में रुचि रखने वालो व पूर्ण जानकारी  के लिए साथ में उक्त  केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के  एक निर्देश न. F.No.414/16/2014-IT(INV.I) दिनांकित 30.09.2014 इस रिपोर्ट के साथ आप नीचे पढ़ सकते है.

 

circular-survey-manual-conversion-of-survey-into-search-page0001

‘कोढ़ में खाज’ – प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए अब आयकर सर्वे

‘कोढ़ में खाज’ – प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए अब आयकर सर्वे मार्च, 2017 में सभी भारतीय नागरिक अखबारों में आयकर सर्वे ...

Add a Comment

Leave a Reply

SiteLock