Tuesday, August 6, 2019

इन्कम-टैक्स रेड (Search) और सर्वे (Survey) में क्या फर्क होता है – 1  

 

इन्कम-टैक्स रेड (Search) और सर्वे (Survey) में क्या फर्क होता है – 1

 देश के अधिकाँश लोगो को पता ही नहीं होता की इनकम-टैक्स वालो का एक्शन इन्कम-टैक्स रेड (Search) और सर्वे (Survey), अत: आम करदाता के ज्ञानार्थ हम बताना चाहेंगे. कुछ फर्क कानूनी है और कुछ व्यवहारिक जिसे चार्ट के रूप में यहाँ नीचे दिखाया जा रहा है.

और ज्यादा समझाने के लिए, इस विषय का पूरा विडियो उपलब्ध है जिसे देख कर आप अपने आप को अपडेट कर सकते है. इसी लाइन पर क्लिक कर के आपके विडियो देख सकेंगे.

‘आयकर सर्च, सर्वे और करदाता’ विषय पर पूरी विडियो सीरीज U ट्यूब पर Naya Bharat चैनल पर शुरू की गयी है और यह पहला विडियो है. आप U ट्यूब पर Naya Bharat चैनल को भी subscribe करे ताकि आपको तत्अकाल अपडेट मिलता रहेगा. 

Very few people / tax payers are aware of  the differences between Income-tax Survey and Income-tax Search. Through this article and linked video, we are trying to explain all the main differences for which following chart may be studied / read. Interested tax payers / persons should also see video on this subject by clicking on this line itself.

 

S.No. इन्कम-टैक्स रेड (Search) इन्कम-टैक्स सर्वे (Survey)
01. धारा 132 के तहत करवाई धारा 133A के तहत करवाई
02. रेड की करवाई कही भी की जा सकती है सर्वे की करवाई सिर्फ व्यापरिक प्रतिष्ठान पर और charitable institutions पर ही की जा सकती है
03. व्यक्तिगत तलाशी ली जा सकती है. व्यक्तिगत तलाशी नहीं ली जा सकती है.
04. सर्च विंग के उच्च अधिकारियों द्वारा अधिकृत किया जाता है और अधिकृत अधिकारी और आगे अधिकृत कर सकता है. लेकिन authorised अधिकारी साधारणतया AO नहीं होता है. AO / TRO बिना जॉइंट डायरेक्टर या जॉइंट कमिश्नर की इजाजत के  करवाई नहीं कर सकता.

 

लेकिन उच्च अधिकारियों को डायरेक्ट अधिकार होता है.

05. साधारणतया AO को न तो कोई जानकारी होती है और न ही उसका कोई रोले होता है. साधारणतया AO की जानकारी पर ही सारी कार्यवाही  होती है और उसका ही मुख्य रोल होता है.
06. पुलिस की मदद ली जा सकती है पुलिस की मदद कानूनन रूप से नहीं ली जा सकती है
07. शपथ दिलाकर बयांन लेंने का प्रावधान

 

बिना शपथ दिलाकर बयांन लेंने का प्रावधान
08. 132(4) के बयान बाध्यकारी होते है. 133A के बयान बाध्यकारी होने का कोई प्रावधान नहीं है.
09. अलमारी तोड़ने या सील लगाकर सिज़ करने का अधिकार ऐसा कोई अधिकार नहीं
10. शुरुआत सिर्फ सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच में ही की जा सकती है कारवाही की शुरुआत व्यापारी के यहाँ सिर्फ व्यापार के समय (business hours) ही की जा सकती है  और चैरिटेबल इंस्टिट्यूट में
11. Attachment  
12. Seizure  
13. साधारण तया बाहरी अधिकारी लोग टीम में होते है. टीम भी बड़ी होती है. साधारण तया स्थानीय और आसपास के अधिकारी लोग टीम में होते है. टीम भी छोटी होती है.
14. 7 साल का कर-निर्धारण होगा. साधारणतया 1 साल का ही कर-निर्धारण
15. अन्य व्यक्तियों के कागजात मिलने पर उनका भी 7 साल का कर-निर्धारण होगा. अन्य व्यक्तियों के कागजात मिलने पर उनका सिर्फ सम्बंधित वर्ष का कर-निर्धारण या पुन: कर-निर्धारण हो सकता है.
16. साधारण तया बड़ी तेयारी से आक्रमण किया जाता है और तेयारी में लंबा समय लग सकता है. साधारणतया बहुत बड़ी तेयारी नहीं की जाती जिससे कम समय में ही आक्रमण किया जा सकता है. जेसे सर्जिकल स्ट्राइक .
17. हार्ट अटैक है. BP की बीमारी जेसा है.

 

 

 

 

 

 

 

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

क्या था आदर्श मिशन 2020 = आदर्श मोदी घोटाला टारगेट 2020 !

क्या था आदर्श मिशन 2020 = आदर्श मोदी घोटाला टारगेट 2020 (25) (इस विषय का विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे) 1. यह ...

SiteLock