Monday, August 28, 2017

पिछले दो-ढ़ाई महीने से लाखो जीएसटी रजिस्ट्रेशन अटके – व्यापारी व्यापार केसे करे ?  

पिछले दो-ढ़ाई महीने से लाखो जीएसटी रजिस्ट्रेशन अटके – व्यापारी व्यापार केसे करे ?

 

जीएसटी के पहले रिटर्न (GSTR- 3B) की अंतिम तारीख कल यानिकी 25.08.2017 है. यह पहला नया व एक्स्ट्रा रिटर्न ( New & Extra Return) सिर्फ उन लोगो के लिए है जिनको कोई इनपुट क्लेम नहीं करना है.  लेकिन हेरानी की बात यह है कि कल रात्रि लगभग 9 बजे तक लाखो व्यापारियों को रजिस्ट्रेशन ही नहीं मिल पाया था.  इन हालातो में प्रश्न यह उठता है कि ऐसे व्यापारी व्यापार केसे करे और कल अंतिम तिथि को रिटर्न भी केसे भरे. 

हमारी पड़ताल में पता चला कि 08.06.2017  को जितने भी रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन लगाईं गयी थी, वो सभी मामलों में रजिस्ट्रेशन अटक गए थे जो कल रात 9 बजे तक चालू नहीं हुए थे. एक विश्वसनीय सूत्र  के अनुसार पूरे देश भर में ऐसे अटके – फंसे हुए व्यापारियों की संख्या 5 लाख से भी ज्यादा है. इनके अलावा भी लाखो व्यापारी अलग-अलग मामलों में उलझे हुए है जिससे न तो वो व्यापार कर पा रहे है और न ही रिटर्न भर पा रहे है. ऐसे सारे व्यापारी भारी टेंशन में जी रहे है.

कई बाढ़ग्रस्त राज्यों व डेरा सच्चा के चक्कर में पंजाब (Punjab) व  हरियाणा (Haryana) आदि राज्यों में इन्टरनेट तक बंद है जिससे किसी भी व्यापारी के लिए रिटर्न भरना असंभव  है. इन विकट परिस्थितियों के बावजूद, इस पहले रिटर्न की अंतिम तिथि कल रात्रि तक नहीं बढ़ाई गयी जिससे ऐसे सारे व्यापारी काफी परेशान व टेंशनमय है. 

सरकार अंतिम तिथि बढ़ाये :   ऐसी विकट परिस्थितियों में भी लोक प्रिय सरकार चुप व मूक-दर्शक बनी हुई है. अत: इन परिस्थितियों में न्यूज़ क्लब सरकार से निवेदन करता है कि इस अंतिम तिथि को कम से कम 15 दिन के लिए बढ़ा कर ऐसे निर्दोष व्यापारियों को टेंशन मुक्त करे. 

अटके व्यापारियों को सलटाये सरकार देश की लोकप्रिय सरकार से निवेदन है कि जिन व्यापारियों को रजिस्ट्रेशन पूर्ण रूप से नहीं मिले है या जिन व्यापारियों को कम्पोजीशन की सुविधा नहीं मिल पा रही है. ऐसे मामलों को प्राथमिकता के आधार पर सलाटाये.

कई राज्यों में तो इन्टरनेट तक बंद है और शायद कल भी बंद रहेगा. यदि सरकार को लगता है कि इन बीमारियों को ठीक करने में समय लगेगा तो सरकार को समुचित घोषणा कर ऐसे अटके व्यापारियों को टेंशन  मुक्त करे तथा ख़ास तोर से कम्पोजीशन से वंचितों को कम्पोजीशन उपलब्ध कराकर ऐसे व्यापारियों को टेंशन मुक्त करे.

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भारत भ्रष्टाचार मुक्त ( Corruption Free India ) हो सकता है – लेकिन केसे ?

भारत भ्रष्टाचार मुक्त ( Corruption Free India ) हो सकता है – लेकिन केसे ?

भारत भ्रष्टाचार मुक्त ( Corruption Free India ) हो सकता है – लेकिन केसे ? मेरा लिखा नब्बे के दशक में देश के कई ...

SiteLock