Friday, November 16, 2018

‘अखबार रद्दी दान योजना’ के तहत संग्रहण प्रारम्भ – नया भारत पार्टी की अनूठी पहल !  

‘अखबार रद्दी दान योजना’ के तहत संग्रहण प्रारम्भ – नया भारत पार्टी की अनूठी पहल !

देश की वर्त्तमान राजनीतिक व्यवस्था में अलग रंग-ढंग वाली नयी पार्टी ‘नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)’ अपनी अलग विचारधारा एवं उद्देश्यों के कारण इन दिनों काफी चर्चा में है. अपने अलग रंग-ढंग के अनुरूप ही इस पार्टी के अध्यक्ष कैलाश चंद्रा ने सुमेरपुर में ‘अखबार रद्दी दान योजना (Old Newspaper Donation Scheme)’ कार्यक्रम  की कुछ दिन पहले घोषणा की थी, उसी  ‘अखबार रद्दी दान योजना’ के तहत आज से अखबार की रद्दी (Old News Paper) के दान का संग्रहण प्रारम्भ कर दिया गया. इस कार्यक्रम के तहत पार्टी की तरफ से स्व: घोषित सभी दानदाताओं के घर व दूकान से अखबार रद्दी का संग्रह किया जाएगा .

इस सम्बन्ध में  पार्टी के अध्यक्ष श्री कैलाश चंद्रा (CA. Kailash Chandra) से  प्रश्नोत्तर के रूप में योजना की कुछ जानकारी ली जिसको सभी पाठको की जानकारी के नीचे प्रस्तुत किया जा रहा है –

प्रश्न : आप ने रद्दी जेसा छोटा दान लेने की योजना क्यों बनाई ?

उत्तर : बूँद-बूँद से घड़ा भरता है. हमें कार्यकर्ताओं का मूलत: तन, मन और वैचारिक समर्थन चाहिए, अत: हम चाहते है कि पार्टी का खर्चो का बोझ कार्यकर्ताओं पर कम से कम डाला जाए. इसलिए सदस्यता शुल्क के अलावा सभी सदस्यों व शुभ-चिंतको से (आर्थिक भार महसूस नहीं होने वाला) आर्थिक सहयोग रद्दी दान के रूप में ले रहे है.

प्रश्न : आप रद्दी दान किन-किन से स्वीकार करेंगे.

उत्तर : योजना तो सदस्यों के भरोसे ही चालू की गयी है लेकिन सभी शुभ-चिंतको व पार्टी व पार्टी की विचारधारा को समर्थन देने वाली आम जनता से भी रद्दी दान स्वीकार किया जाएगा.

प्रश्न : आप रद्दी दान का संग्रहण केसे करेंगे और इस रद्दी का क्या करेंगे ?

उत्तर : प्रत्येक स्व:प्रेरणा से घोषित दानदाताओं के घर, दूकान व कार्यालय जाकर पार्टी कार्यकर्ता या कर्मचारी इस रद्दी का संग्रहण करेंगे किसको बेच कर पार्टी के लिए धन ((fund) इकट्ठा किया जाएगा.

प्रश्न : आपकी यह योजना आपने कहा-कहा प्रारम्भ की है  ?

उत्तर : हमने इस योजना की शुरूआत हाल-फिलहाल राजस्थान के सुमेरपुर / Sumerpur (जिला-पाली) व शिवगंज (Shivganj) (जिला – सिरोही) शहरो से प्रारम्भ की है. सुमेरपुर में तो संग्रहण प्रारम्भ किया जा चुका है. ज्यो-ज्यो कार्यकर्ता व दानदाता जुड़ते जायेंगे, अन्य शहरों में भी यह योजना शुरू कर दी  जायेगी.

प्रश्न : आपकी पार्टी का मुख्य थीम / उद्देश्य क्या है  ?

उत्तर : देश की ‘नया भारत पार्टी’ पहली पार्टी है जिसके सारे व विस्तृत उद्देश्य चुनाव आयोग द्वारा रजिस्टर्ड है. उद्देश्यों को बड़ी लम्बी लिस्ट है. हमारा एक मुख्य  नारा है –  ‘सरलीकृत व विकसित भारत” (Simplified And Developed India).

> जयपुर से मनीष मेवाड़ा.

Related Post

Add a Comment

Click here to cancel reply

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – ...

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)   देश में पेट्रोल-डीजल ...

SiteLock