Friday, July 28, 2017

चालू करेंसी के बदले बैंक से चाहे जितना रूपया निकालो आज से, यदि बैंक के पास नोट हो.  

बैंक से चाहे जितना रूपया निकालो आज से, यदि बैंक के पास नोट हो.

सभी के लिए अच्छी खबर. नोट बंदी योजना लागू होने के बाद से पहली बार बैंक से असीमित निकासी की छूट रिज़र्व बैंक के दे दी है. अब आप वर्तमान चालू खाते की रू.50,000/- की लिमिट व अन्य खातो की 24,000/- को हटा दिया गया है. अब आज से बैंक से चाहे जितना रूपया निकाल सकते है बशर्ते आपकी बैंक की शाखा में नोट उपलब्ध हो तथा आपके खाते में नए जमा कराये गए नोटों का बैलेंस हो.  इस सम्बन्ध में जारी आदेश की प्रति आप लोगो के लिए यही नीचे उपलब्ध है.

रिज़र्व बैंक की नजर में उसकी अपेक्षा के विपरीत 500 व 1000 के नोटों की जमा होने की गति धीमी है तथा रिज़र्व बैंक का यह भी मानना है कि निकासी की सीमा के चलते जनता नए नोट जमा कराने में शंका कर रही  है.  इस कारण, बाजार में छाई मंदी  व नयी करेंसी का सर्कुलेशन बढ़ाने की मंशा से सरकार ने निकासी को पूरा ही हटा दिया . ऐसा करने से थोड़ा मार्किट में भी सुधार होगा तथा विपक्षी पार्टियों को थोड़ी रहत मिलेगी तथा उनका भी थोडा अहम् तुष्ट हो सकेगा. लेकिन यह छूट किसी भी बैंक की शाखा में उपलब्ध नकद की सीमा तक ही उपलब्ध हो पायेगी क्योकि कई बैंको के पास पर्याप्त मात्रा में रोकड़ उपलब्ध ही नहीं है.

इस छूट के लिए पुराने नोटिफिकेसन  में कोई बदलाव नहीं किया गया है बल्कि अलग से एक आदेश जारी किया गया है जिससे यह संभावना  बनती है कि परिस्थितियों का आकलन करके पुन: कभी भी सीमा लगाईं जा सकती है. फिर भी निकासी व जमा कराने के लिए जल्दबाजी नहीं करे. यह आदेश या छूट मजाक व  अर्थहीन है क्योकि सिर्फ निकालने के लिए कौन जमा कराएगा ?

रिज़र्व बैंक द्वारा जारी आदेश की प्रतिलिपि आपकी जानकारी के लिए यही नीचे उपलब्ध है जिसकी सत्यता प्रमाणित है –

limit

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रधान मंत्री जी, आपका यह सोतेला व्यवहार व भेद भाव क्यों ?

प्रधान मंत्री जी, आपका यह सोतेला व्यवहार व भेद भाव क्यों ? ये भेद भाव क्यों ? जालौर भीनमाल बाड़मेर जोधपुर क्या  भारत का ...

SiteLock