Tuesday, January 14, 2020

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जायदाद में क्या-क्या मिला ?  

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जायदाद में क्या-क्या मिला !!

वेसे तो देश के किसी नेता या सरकारी अधिकारी के मरणोपरांत, उसकी समपतिया जग जाहिर की ही नहीं जाती. लेकिन  डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम इसमे भी अपवाद रहे. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम एक अलग ही श्रेणी के विशिष्ट मानव थे, अत: यदि उनकी सम्पतियो या जायदाद की चर्चा होती है तो मानिए वो भी कुछ विशिष्ट ही होगी.

आम हिन्दुस्तानी की मान्यता व  सोच के ठीक विपरीत, देश के इस महानायक – भूतपूर्व राष्ट्रपति के पास कुछ भी नहीं था जिसकी चर्चा की जाए लेकिन आज के राजनीतिक परिदृश्य में उनके पास कुछ नहीं होना और जो भी होना, वह कुछ विशिष्ट ही होना, अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है. अत: यह जिज्ञासा का विषय है कि आखिर क्या छोड़कर गए और किसके के लिए छोड़कर गए. मरणोपरांत, इस महानायक की जायदाद / सम्पतियो की लिस्ट बनाई, उस लिस्ट के अनुसार, यह महानायक अपने पीछे निम्न संपतिया छोड़कर गए –

6 पेन्ट (2 DRDO युनिफोर्म)

4 शर्ट (2 DRDO युनिफोर्म)

3 सुट (1 पश्चिमी, 2 भारतीय)

2500  किताबे (Books)

1 फ्लैट (संशोधन के लिए दान)

1 बैंक अकाउंट

1 पद्मश्री

1 पद्मभूषण

1 भारतरत्न

16 डॉक्टरेट

1 वेबसाईट

1 ट्विटर

1 इमेल

रोचक व सोचने वाला तथ्य है भी उजागर हुआ कि उनके पास खुद का एक भी TV, AC, गाडी, जेवर, शेअर्स, जमीन-जायदाद, बैंक FDRs व मोटा बैलेंस कुछ नही मिला. पिछले 8 सालों से पेंशन की भी रकम भी अपने गाँव की ग्राम पंचायत को दान दे दी।

उपरोक्त तथ्य शर्म लाने वाले भी है और आँखों में नमी भी.  असली महात्मा और राष्ट भक्त तो ये थे, महामानव कलाम साहब. वो राजनीतिक व्यक्ति तो नहीं थे लेकिन नेता अवश्य थे लेकिन क्या ऐसे भी कोई नेता होते है इस देश में , जहा  सरकारी चपरासी भी करोड़पति होते है।

सौजन्य – भंवर सिंह चौधरी, सुमेरपुर (राजस्थान)  वाया  व्हात्सप्प

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

INDIA BAN PALM OIL IMPORTS

The government on Wednesday put restrictions on import of refined palm oils. According to a notification of the Directorate General of Foreign Trade (DGFT), ...

SiteLock