Friday, November 16, 2018

मरीजो के निशुल्क इलाज व समाज सेवा का अद्भुत केंद्र है – एक्यूप्रेसर शोध, प्रशिक्षण एवं उपचार संस्थान, इलाहाबाद (उ.प्र.)  

मरीजो के निशुल्क इलाज व समाज सेवा का अद्भुत केंद्र है – एक्यूप्रेसर शोध, प्रशिक्षण एवं उपचार संस्थान, इलाहाबाद (उ.प्र.)

मुझे स्वयं को एक्यूप्रेसर शोध, प्रशिक्षण एवं उपचार संस्थान, इलाहाबाद (उ.प्र.) का लगभग 7 दिन का सानिध्य मिला. मेने मेरे जीवन में ऐसा पहला अद्भुत व अतुल्य समाज सेवा का संस्थान देखा जहा मरीजो से एक रूपया भी सेवा शुल्क नहीं लिया जाता तथा इससे भी बढ़कर एक तथ्य और सामने आया कि यह संस्था किसी भी व्यक्ति और संस्था से चन्दा, डोनेशन या सहयोग राशि भी नहीं लेती.

इलाज किस बीमारी का और केसे : एक्यूप्रेसर शोध, प्रशिक्षण एवं उपचार संस्थान, इलाहाबाद (उ.प्र.) में लगभग सभी बीमारियों का इलाज होता है. विशेष तोर पर सभी असाध्य व गंभीरतम बीमारियों का इलाज बिना किसी गोली व इंजेक्शन के किया जाता है. उन बीमारियों का इलाज भी होता है जिनका इलाज एलोपेथी में संभव ही नहीं है. शरीर के हर ऑर्गन का इलाज यहाँ बड़ी सफलता से किया जाता है. यही नहीं, उपयुक्त मामलों में संस्थान ऑनलाइन निशुल्क इलाज भी उपलब्ध करवाता है. संस्थान का ईमेल एड्रेस ayurved­[email protected] जिसके माध्यम से ऑनलाइन मदद भी ली जा सकती है.

संस्थान में चाइनीज एक्यूप्रेसर व आयुर्वेद एक्यूप्रेसर दोनों पद्धति से इलाज किया जाता है जिसके लिए चुम्बकीय एक्यूप्रेसर का उपयोग किया जाता है. मै इस लेख में पूरे विस्तार से नहीं लिख रहा हूँ.  कोई भी इच्छुक व जरूरतमंद व्यक्ति संस्थान की वेबसाइट www.acusansthan-ald.in से और ज्यादा जानकारी ले सकता है.

संस्था के मुख्य कर्णधार कौन-कौन है : एक्यूप्रेसर शोध, प्रशिक्षण एवं उपचार संस्थान, इलाहाबाद (उ.प्र.) से कई लोग समर्पण भाव से जुड़े हुए है लेकिन मै इस लेख में दो मुख्य कर्णधारों का जिक्र करना चाहूंगा. श्री माता प्रसाद जी खेमका (Shri M. P. Khemka,  President) जो कि संस्थान के अध्यक्ष है तथा श्री जे. पी. अग्रवाल  (Shri J. P. Agrawal Director) संस्थान के निदेशक है. श्री माता प्रसाद जी खेमका को चाइनीज एक्यूप्रेसर व श्री जी. पी. अग्रवाल   को आयुर्वेद एक्यूप्रेसर में महारत हासिल है.

बिना चन्दा, डोनेशन या सहयोग राशि संस्था चलती केसे है : यही इस संस्थान की विशेषता है कि यहाँ पर किसी भी व्यक्ति या संस्था से किसी भी तरह की कोई आर्थिक सहायता से नहीं ली जाती बल्कि मोटे तोर पर  भी संस्था को आत्मनिर्भर बना रखा है. संस्था के कर्णधारों की लिखी पुस्तकों की रोयल्टी व प्रशिक्षण कार्यकर्मो की आय से संस्था का संचालन होता है. इलाज के लिए गरीब-अमीर सभी के साथ एक सा ही व्यवहार व अनुशासन देखने को मिलता है.

एक्यूप्रेसर उपचार हेतु शिक्षण संस्थान : संस्थान का स्वयं का एक आवासीय प्रशिक्षण संस्थान भी है, जहा 3 दिन के ट्रेनिंग कोर्स से लेकर 2 साल तक के डिग्री कोर्स तक चलते है. यह प्रशिक्षण केंद्र इलाहाबाद में गंगा किनारे छतनाग घाट, झूंसी (Chhatnag, Jhunsi Allahabad) पर स्थिति है.

संस्थान के प्रतिष्ठान / स्थल :  एक्यूप्रेसर शोध, प्रशिक्षण एवं उपचार संस्थान ( Acupressure Shodh, Prashikshan Evam Upchar Sansthan ) का मुख्यालय ( हेड ऑफिस) 49/24-A, मिन्टो रोड, इलाहाबाद पर स्थित है (संपर्क फ़ोन न. 9335158096 व 9454016669)  संस्थान का एक दूसरा उपचार केंद्र 134, Durga Puja Gali Jhulelal Nagar, Lukerganj, Allahabad पर स्थित है (संपर्क फ़ोन न. 9935143442), जहा पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक अक्युप्रेसर पद्धति से उपचार किया जाता है. संस्थान का प्रशिक्षण केंद्र इलाहाबाद में सरस्वती आश्रम, गंगा किनारे छतनाग घाट, झूंसी (Chhatnag, Jhunsi Allahabad) पर स्थिति है (संपर्क फ़ोन न. 9839420754) .

लेखक : सीए के.सी.मूंदड़ा / CA. K.C.Moondra

 

 

Related Post

Add a Comment

Click here to cancel reply

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – ...

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)   देश में पेट्रोल-डीजल ...

SiteLock