Wednesday, April 10, 2019

जवाई बांध (Jawai Bandh)रेलवे स्टेशन प्लेट-फॉर्म नंबर 2 व संभावित दुर्घटनाओ के लिए जबावदार कौन ?  

जवाई बांध रेलवे स्टेशन (Jawai Bandh Railway Station) प्लेट-फॉर्म नंबर 2 व संभावित दुर्घटनाओ के लिए जबावदार कौन ?

 

जवाई बांध रेलवे स्टेशन पर आबूरोड की तरफ जाने वाली यात्री गाडियों का ठहराव नव-निर्मित (निर्माणाधीन) प्लेट-फॉर्म नंबर 2 (Plat-form NO.2) पर किया जा रहा जिससे दुर्घटनाओ  की संभावनाए बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है. इस गंभीर समस्या को  नया भारत पार्टी के अध्यक्ष कैलाश चंद्रा ने  एक शिकायत मय आरटीआई आवेदन के मार्फ़त उठाया है, उस आरटीआई आवेदन का मुख्य पेराग्राफ सभी पाठको की जानकारी के लिए नीचे पुन: प्रस्तुत किया जा रहा है –

पिछले काफी समय से जवाई बांध रेलवे स्टेशन पर आबूरोड की तरफ जाने वाली यात्री गाडियों का ठहराव नव-निर्मित (निर्माणाधीन) प्लेट-फॉर्म नंबर 2 पर किया जा रहा जबकि एक नंबर  प्लेट-फॉर्म नंबर से प्लेट-फॉर्म नंबर 2 जाने के लिए न तो फूट ब्रिज (Foot Bridge – पैदल पूल ) बनाया गया है और न ही अंडरपास (Under Pass) की कोई व्यवस्था की गयी है जिससे यात्रियों को 4 रेलवे लाइन को क्रॉस करना पड़ता है. अत: इस वर्तमान में प्रचलित प्लेट-फॉर्म नंबर 2 की व्यवस्था व परिणामो के सम्बन्ध में मुझे निम्न सूचनाये रजिस्टर्ड डाक द्वारा अति शीघ्र भिजवाने का कष्ट करावे :- 

  • क्या जवाई बांध रेलवे स्टेशन पर रेलवे पटरी को पैदल पार करना रेलवे सुरक्षा नियमो (Railway Safety Rules) के अनुसार स्वीकृत (Allowed) है या दंडनीय अपराध है ?

 

  • क्या जवाई बांध रेलवे स्टेशन का प्लेट-फॉर्म नंबर 2 पूर्णत: निर्मित हो चुका है और सभी तरह की यात्री सुविधाओं से युक्त हो चुका है या इस आवेदन की तारीख तक निर्माणाधीन है व सभी आवश्यक सुविधाओं से वंचित है ?

 

  • जवाई बांध रेलवे स्टेशन का नव-निर्मित (निर्माणाधीन) प्लेट-फॉर्म नंबर 2 पर आबूरोड की तरफ जाने वाली यात्री गाडियों का ठहराव किस तारीख से किस अधिकारी के किस आदेश के तहत शुरू किया गया है ?

 

  • जवाई बांध रेलवे स्टेशन का नव-निर्मित (निर्माणाधीन) प्लेट-फॉर्म नंबर 2 पर आबूरोड की तरफ जाने वाली यात्री गाडियों का अनिवार्य (Compulsory) ठहराव किस तारीख से किस अधिकारी के किस आदेश के तहत प्रारम्भ किया गया है ?

 

  • जवाई बांध रेलवे स्टेशन का नव-निर्मित (निर्माणाधीन) प्लेट-फॉर्म नंबर 2 पर जाने के लिए रेलवे की तरफ से यात्रियों को क्या-क्या सुविधाए / व्यवस्थाये दी गई है ?

 

  • जवाई बांध रेलवे स्टेशन का नव-निर्मित (निर्माणाधीन) प्लेट-फॉर्म नंबर 2 पर जाने के लिए यात्रियों को मजबूरी में रेल की पटरियो को पार करना पड़ता है और कई बार दूसरी ट्रेनों के नीचे से भी निकलना पड़ता है, जिसमे कभी कोई बड़ा हादसा हो सकता है. ऐसी हालत में यदि किसी यात्री की मौत होती है या अंग-भंग होता है तो रेलवे का कौन सा अधिकारी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होगा या सिर्फ रेलवे ही जिम्मेदार होगी ?

 

  • जवाई बांध रेलवे स्टेशन का नव-निर्मित (निर्माणाधीन) प्लेट-फॉर्म नंबर 2 पर जाने के लिए यात्रियों को मजबूरी में रेल की पटरियो को पार करना पड़ता है और कई बार दूसरी ट्रेनों के नीचे से भी निकलना पड़ता है, जिसमे कभी कोई बड़ा हादसा हो सकता है. ऐसी हालत में यदि किसी यात्री की मौत होती है या अंग-भंग होता है तो रेलवे या सम्बंधित लापरवाह अधिकारी की तरफ से कितना मुआवजा दिया जाएगा ?

 

RTI APPLICANT : KAILASH CHANDRA, President Naya Bharat Party.

 

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सुप्रीम कोर्ट ने ‘आदर्श मोदी घोटाले’ के मुख्य आरोपी मुकेश मोदी औ�...

सुप्रीम कोर्ट ने आदर्श मोदी घोटाले के मुख्य आरोपी मुकेश मोदी और राहुल मोदी की जमानत खारिज की.   12000 के आदर्श मोदी घोटाले ...

SiteLock