Saturday, November 23, 2019

लुभावनी ई-पैनकार्ड (Instant E-PAN) की नई सुविधा सिर्फ एक पब्लिसिटी झुनझुना है ?  

लुभावनी ई-पैनकार्ड की नई सुविधा सिर्फ एक पब्लिसिटी झुनझुना है ?

 

29 जून 2018 से भारत सरकार के आयकर विभाग द्वारा तत्काल ई-पैन (Instant E-PAN)  की एक लुभावनी सुविधा देश में चालू की है जो कि सुविधा कम है और पब्लिसिटी झुनझुना ज्यादा है. हकीकत में इसे ‘तत्काल ई-पैन (Instant E-PAN)’  की जगह ‘ इमरजेंसी  पैन नंबर  (Emergency PAN Number) ’  सुविधा कहना चाहिए.   

यह योजना मात्र उन लोगो के लिए है जिन्हें इमरजेंसी में पैन नंबर  (PAN Number) चाहिए. इस योजना से सिर्फ नंबर लेने में लगभग सप्ताह भर समय की बचत हो सकेगी. इस योजना की पूरी सकारात्मक व नकारात्मक जानकारियों पर इस लेख में चर्चा की जा रही है.

तत्काल ई-पैन (Instant E-PAN) सुविधा में क्या विशेष है ?

1.  यह सुविधा हाल-फिलहाल पूर्ण रूप से मुफ्त है.

2.  यह सुविधा पूर्ण रूप से ऑनलाइन है यानिकी किसी भी पैन सेण्टर (PAN Centre) पर जाने की आवश्यकता नहीं. आवेदक को सिर्फ ऑनलाइन www.incometaxindiaefiling.gov.in पर आवेदन करना है.

3.  मात्र परफेक्ट आधार कार्ड के नंबर से नया पैन नंबर मिल जाएगा और ऐसा ई-पैन (Instant E-PAN) के.वाई.सी. के लिए मानी होगा.

तत्काल ई-पैन (Instant E-PAN) सुविधा में क्या विशेष कमिया है जिससे यह योजना ज्यादा काम की नहीं रह जाती ? 

1.  यह सुविधा हाल-फिलहाल कुछ समय के लिए ही पूर्ण रूप से मुफ्त है.

2.  इस सुविधा में सिर्फ PAN Number (पैन नंबर) ही मिलेगा यानिकी पैन कार्ड ( PAN Card) नहीं मिलेगा.

3.  सिर्फ परफेक्ट आधार धारक ही इस योजना में आवेदन कर पायेगा और सिर्फ वो ही आधार धारक आवेदन कर पायेगा जिसका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड है.

4.  यह सुविधा मात्र नए आवेदकों के लिए ही है और वो भी सिर्फ व्यस्क व्यक्तियों (Individuals) लिए ही है.

5.  इस सुविधा के लिए आवेदक के पास कंप्यूटर-स्कैनर (colored) एवं प्रिंटर (Computer-Scanner एंड Printer) की सुविधा होना जरूरी है.

तत्काल ई-पैन (Instant E-PAN) सुविधा क्यों है अव्यवहारिक व अर्थहीन

1.  जिन लोगो के आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, वो इस सुविधा का उपयोग ही नहीं कर पायेंगे.

2.  पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए पैन नंबर प्राप्त हो जाने के बावजूद भी पुन: पूर्ण आवेदन करना होगा क्योकि इस सुविधा में पैन कार्ड मिलेगा ही नही यानिकी पैन कार्ड के लिए पूरी वर्त्तमान व प्रचलित प्रक्रिया व व्यवस्था से पुन: गुजरना ही होगा.

3.  ऑनलाइन आवेदन के साथ एक प्लेन पेपर हस्ताक्षर (Signature) की स्कैन कॉपी (Scan Copy) भी upload करनी होगी जिसकी साइज़ निम्नानुसार ही होनी चाहिए जो कि आम व्यक्ति के लिए संभव ही नहीं होगी-

Resolution – 200 DPIType – Color File Type – JPEGSize Maximum – 10 KBDimension – 2 x 4.5 CM

4.  यदि आधार में कोई भी डाटा गलत है या फोटो अच्छी नहीं है, तो उसमे कोई सुधार इस सुविधा में संभव नहीं होगा.

उपरोक्त विवेचन से यह स्पष्ट है कि यह अधूरी सुविधा सिर्फ उन कंप्यूटरिक्रत (computerized) व परफेक्ट आधार-धारक लोगो के लिए है जिनको इमरजेंसी में पैन नंबर (बिना पैन कार्ड) चाहिए. बाकी लोगो के लिए इस सुविधा का कोई अर्थ ही नहीं है. और ज्यादा ऑथेंटिक सूचना के लिए इसी लेख के नीचे  सरकारी वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना व FAQ को उपलब्ध करवाई जा रही है.

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सहकारी घोटालो में से एक और मल्टी स्टेट क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी का घ...

देश की अर्थ-व्यवस्था का भट्टा बैठाने में सहयोगी अनेको सहकारी घोटालो में से एक और मल्टी स्टेट क्रेडिट कोपरेटिव सोसाइटी का घोटाला.   Related ...

SiteLock