Sunday, August 11, 2019

नोटबंदी योजना में फर्जीवाड़े के लिए कई बैंक कर्मियों की नोकरी जायेगी व जेल भी होगी.  

नोटबंदी योजना में फर्जीवाड़े के लिए कई बैंक कर्मियों की नोकरी जायेगी व जेल भी होगी.
 
नोटबंदी में फर्जीवाड़े के मार्फ़त ‘बैंकिंग संसार’ में पैदा हुआ नया भ्रष्टाचार से  न कई बैंक कर्मियों (बैंकर्स) की नोकरिया चली जायेगी बल्कि कई बैंकर्स को जेल भी जाना पड़ सकता है.
 
इस स्कैंडल व फर्जीवाड़े में 4000 की नोट बदली के लिए आई.डी.प्रूफ  का धडले से दुरूपयोग हो रहा है. विभिन्न ई-मित्रो, आधार केन्द्रों, पेनकार्ड ऑफिस आदि कई अन्य स्थानो पर हजारो की संख्या में आई.डी.प्र्रूफ की फोटो कॉपिया पड़ी है.  4000 के आवेदन पर फर्जी हस्ताक्षर करके, उन आवेदनों को ऐसे आई.डी.प्र्रूफ के साथ मिलीभगत कर बैंक कर्मियों के घर पहुचा दिए जाते है तथा शाम / रात्री को बैंक कर्मियों के घर से रिश्वत का पैसा काटकर नए नोट ले लिए जाते है या होम डिलीवरी कर दी जाती है, जिससे बिना बैंक जाए घर बेठे ही सरकार को बेवकूफ बनाया जा रहा है. कई सहकारी बैंक व  छोटी प्राइवेट बैंक तो निष्क्रिय बचत खातो में फर्जी लेनदेन कर लाखो-करोडो की करेंसी बदल कर खुले में बेच रहे है.
 
इन हालात में निम्न संभावित मामलों में कई बैंक कर्मियों (बैंकर्स) की नोकरिया चली जायेगी व कई बैंकर्स को जेल भी जाना पड़ेगा –
 
>1. ऐसे हर आवेदन के साथ खुद को उपस्थित होना होता है, अन्यथा अथॉरिटी पत्र साथ में देना होता है लेकिन न तो कोई उपस्थित हो रहा है और न हीं कोई अथॉरिटी पत्र लिए जा रहे है तथा जिसके झूठ नाम से नोट बदले  / बदलवाये जा रहे है, वो बेचारे ऐसे षडयन्त्रो से अनविज्ञ है.
 
>2. जिस बैंक की शाखा  ब्रांच में ओसत के विपरीत (Disproportionate) बहुत जयादा 4000 / 4500 की बदली होगी, उन शाखाओं की गहन जांच होगी.
 
>3. जिन शाखाओ के विरूद्ध शिकायते आयेगी,  उन शाखाओं की भी गहन जांच होगी.
 
>4. यदि किसी व्यक्ति ने उसके आई.डी.प्र्रूफ के फर्जी इस्तेमाल की शिकायत की, तो उस से सम्बंधित शाखा की भी गहन जांच होगी.
 
>5. प्रत्येक 4000 / 4500 की बदली के आवेदन, उस पर हस्ताक्षर, आई.डी.प्र्रूफ पर हस्ताक्षर, अथॉरिटी पत्र  व अथॉरिटी पत्र पर हस्ताक्षर की बाकायदा जांच / ऑडिट होगी यानिकी प्रत्येक शाखा में प्राप्त आवेदनों की ऑडिट होगी.
>6. निष्क्रिय बैंक खातो में  अचानक हुए लेनदेनो व विशेष तोर से विथडरावल स्लिप से की जाने वाली निकासी की जांच व ऑडिट होगी.  
>7. यदि किसी व्यक्ति ने उसके बैंक खातो के फर्जी इस्तेमाल की शिकायत की, तो उस से सम्बंधित शाखा की भी गहन जांच होगी.  

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

क्या था आदर्श मिशन 2020 = आदर्श मोदी घोटाला टारगेट 2020 !

क्या था आदर्श मिशन 2020 = आदर्श मोदी घोटाला टारगेट 2020 (25) (इस विषय का विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे) 1. यह ...

SiteLock