Friday, September 6, 2019

क्या भारत की पहली ऑनलाइन न्यूज़-ब्लॉग-साईट ‘न्यूज़ क्लब’ सभी लोगो के लिए है ?  

भारत की पहली ऑनलाइन न्यूज़-ब्लॉग-साईट ‘न्यूज़ क्लब’ किन लोगो के लिए है ?

 

इस विषय पर लिखने से पहले, मै सभी पाठको को बताना चाहूंगा कि ‘न्यूज़ क्लब’ (NC) भारत की एक नई शुरूआत है. भारत जेसे प्रजातांत्रिक देश में ‘न्यूज़ क्लब’ जनता के हाथ में एक बहुत बड़ा अधिकार / हथियार है, जो कि प्रस्तावित ‘नया भारत’  की  ही एक कड़ी है.  ‘न्यूज़ क्लब’ की निम्न विशेषताए है

  1. न्यूज़ क्लब’ भारत का पहला ऑनलाइन न्यूज़-ब्लॉगिंग-साईट के रूप में एक स्वदेशी सोशल मीडिया  है जो कि आपका अपना अखबार, न्यूज़ चैनल व magazine  है जो कि NC के नाम से पोपुलर है.
  2. News Club’ में कोई पत्रकार, रिपोर्टर व correspondent नहीं है.‘न्यूज़ क्लब’ पर लेखक (जनता)  अपने विचार, रिपोर्ट, न्यूज़ आदि बिना किसी दखलंदाजी के सीधा प्रकाशित (publish) कर सकता है. लेखक स्वयं ही एडिटर होता है.
  3. News Club’ पर अपने विचार, रिपोर्ट, न्यूज़ के साथ-साथ उसके समर्थन में कोई भी इमेज (फोटो), ऑडियो व विडियो भी अपलोड किया जा सकता है.
  4. न्यूज़ क्लब’ के सभी रजिस्टर्ड सदस्यों को किसी भी विचार, रिपोर्ट, न्यूज़ के प्रकाशन पर स्वत: इमेल मिल जाता है.
  5. News Club’ की सदस्यता / रजिस्ट्रेशन शत-प्रतिशत निशुल्क (Free) है.
  6. न्यूज़ क्लब’ की सदस्यता / रजिस्ट्रेशन बिलकुल ही सरल है.
  7. News Club’ पर प्रकाशित सामग्री मोबाइल पर भी सरलता से पढ़ी जा सकती है.
  8. न्यूज़ क्लब’ पर प्रकाशित सामग्री में admin के सहयोग से ही भूल-सुधार (Correction) किया  जा सकता है.
  9. News Clubलेखको (रिपोर्टर्स) व पाठको दोनों पक्षों के लिए उपलब्ध है.
  10. न्यूज़ क्लब’ दुनिया के हरेक कोने से प्रत्येक इंसान को पूरी स्वतंत्रता से किसी विषय पर लिखने का अधिकार देता है.
  11. न्यूज़ क्लब’ पर लेखक अपने विचार, रिपोर्ट, न्यूज़ आदि हिन्दी व अंग्रेजी (English) दोनों भाषाओं में लिख सकता है.
  12. News Club’  का प्रत्येक पाठक (Reader),  News Club’  पर प्रकाशित सामग्री (Contents) को सीधा  अपने फेसबुक अकाउंट, Twitter अकाउंट, Google प्लस व Pinterest  पर शेयर (Share) कर सकता है.
  13.  ‘News Club’ पर प्रकाशित किसी रिपोर्ट / खबर को बहुत ही सरलता से  व्हात्सप्प पर शेयर किया जा सकता है तथा व्हात्सप्प पर ब्राडकास्टिंग ग्रुप बनाकर अपने मिलने वाले अधिक से लोगो तक   ‘News Club’ पर प्रकाशित किसी रिपोर्ट / खबर को पहुचाया जा सकता है.
  14. वर्तमान व्यवस्था के अनुसार ‘News Club’ पर प्रकाशित किसी रिपोर्ट / खबर को लम्बे समय तक (कम से कम 1 वर्ष तक ) तक पाठको के लिए प्रकाशित / उपलब्ध रहेगी .

सदस्यता / रजिस्ट्रेशन किन के लिए : गूगल व yahoo की तरहन्यूज़ क्लब’  पर भी कोई भी इंसान अपना अकाउंट बना सकता है. admin द्वारा स्वीकृति (Approval) के बाद वह व्यक्ति ‘News Club’   का सदस्य बन जाता है.

न्यूज़ क्लब पर कौन-कौन लिख सकता हैकिसी आवेदक (Applicant) जिसको Contributor (लेखक) के रूप में admin द्वारा स्वीकृति (Approval) मिली है, वह न्यूज़ क्लब का सदस्य न्यूज़ क्लब पर लिख सकता है.

न्यूज़ क्लब पर क्या-क्या लिखा जा सकता है :  Contributor (लेखक) अपनी स्वयं की निजी जिम्मेदारी के साथ क़ानून की मर्यादा में कुछ भी किसी भी विषय पर लिख सकता है. एक बार प्रकाशित हो जाने के बाद खुद द्वारा न तो कुछ भी हटाया जा सकता है और न ही उसमे कोई करेक्शन किया जा सकता है. अत: सभी  Contributors (लेखको) से उम्मीद की जाती है कि सामाजिक व कानूनी मर्यादाओं का पालन करेंगे.

न्यूज़ क्लब  का उपयोग केसे करे : https://newsclub.co.in/  पर प्रकाशित (Published) दिशा-निर्देश (Guidelines) पढ़े.

Untitled

cropped-ncstate-type-4x1-red-max.png

 

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

क्या रिज़र्व बैंक (RBI) फिर से नोट-बंदी (Demonetization) या नोट-कमी करेगी ?

क्या रिज़र्व बैंक (RBI) फिर से नोट-बंदी (Demonetization) या नोट-कमी करेगी ? (इस विषय का विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Click ...

SiteLock