Sunday, January 6, 2019

जीएसटी (GST) कितना फ़ायदेमंद है ?  

जीएसटी (GST) कितना फ़ायदेमंद है  ?

GST passed by Parliamentजीएसटी आएगा तो अपने साथ ढेर सारी नौकरियाँ लेकर आएगा और कई तरह के टैक्स खत्म हो जाएंगे। इस बिल का इंतज़ार पूरे देश को है। और मुमकिन है कि 1 जुलाई को ये इंतज़ार ख़त्म भी हो जाए।

वैसे जीएसटी को भारतीय इकोनॉमी के हर टैक्स के इस नए दौर में प्रवेश करने के लिए एक लाख टैक्स कंसलटेंट की जरुरत होगी। इसकी वजह से कई लोग जो असंगठित क्षेत्र में काम करते है, वो संगठित क्षेत्र में आ जाएंगे। अगर एक फीसदी लोग भी असंगठित क्षेत्र के संगठित क्षेत्र में आ जाते हैं तो चालीस लाख और नौकरियाँ आएँगी।

आने वाले दिनों में ई-कॉमर्स, रिटेलिंग, मैन्युफैक्चरिंग, सर्विसेज, लॉजिस्टिक्स सप्लाई चैन, बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर में बहुत सी नौकरियाँ आएंगी। हर सेक्टर में  नपी-तुली  तैयारी शुरू कर दी है।

केंद्र सरकार पूरे देश में एक जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर (जी स टी ) लागू करने की तैयारी से है । इधर राष्ट्रपतिजी ने भी जीसटी पर मुहर लगा दी है। जीसटी से देशभर में एक कर प्रणाली लागू होने से केंद्र और राज्य सरकारों को फायदा होगा.  देश में एकता का भाव पैदा होगा क्योकि देश की सभी राज्य सरकारे एक सूत्र में बंध जायेगी – सोहिल दम्मानी

 

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – ...

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)   देश में पेट्रोल-डीजल ...

SiteLock