Friday, September 6, 2019

भष्टाचार के खिलाफ राजस्थान लोकायुक्त का उपयोग केसे करे (अंतिम भाग–4)  

भष्टाचार के खिलाफ राजस्थान लोकायुक्त का उपयोग केसे करे (अंतिम भाग–4)

जागरूक पाठको ने भष्टाचार के खिलाफ राजस्थान लोकायुक्त का उपयोग केसे करे’ पर पिछले दो लेख भाग-1, भाग-2 व भाग-3 पढ़े होंगे. जिसमें बताया गया था कि किन-किन मामलों में राजस्थान लोकायुक्त के समक्ष शिकायत की जा सकती है, किन-किन लोक सेवको के विरूद्ध शिकायत की जा सकती है, किन-किन लोक सेवको के विरूद्ध शिकायत नहीं की जा सकती है तथा शिकायत करने की प्रक्रिया क्या है.

 आज के इस लेख की अंतिम कड़ी में राजस्थान लोकायुक्त को की जाने वाली शिकायत से जुडी अन्य सूचनाये व शिकायत का प्रारूप आदि उपलब्ध करवाई जा रही है.

 राजस्थान लोकायुक्त का पोस्टल पता

लोकायुक्त सचिवालय राजस्थान

शासन सचिवालय परिसर

जयपुर-302005

राजस्थान लोकायुक्त के संपर्क सूत्र

फ़ोन    :  0141-2227999

फैक्स   :  0141-2227083

ई-मेल   :  [email protected]

वेबसाइट :  lokayukta.rajasthan.gov.in

इसी लेख के यही नीचे सभी जागरूक पाठको के लिए शिकायत का विहित (Prescribed) प्रारूप (फॉर्म) व  शपथ पत्र का प्रारूप उपलब्ध करवाया जा रहा है. नीचे उपलब्ध प्रारूप को JPG Format  से Word Format में कन्वर्ट करके या विषयवस्तु को पुन: टाइप करके काम में लिया जा सकता है.

%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a5%81%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%a4-%e0%a4%b6%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a4-%e0%a4%aa%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%82

Related Post

9 Responses to भष्टाचार के खिलाफ राजस्थान लोकायुक्त का उपयोग केसे करे (अंतिम भाग–4)

  1. Anurag dixit

    Can I send my grievances by Email

     
    • admin

      No

       
  2. Sampat lal

    Mene lokayukt Office Jaipur me complaint 11/12/2017 ko jiska number 11(667)/LAS/2017. he jiski koi samadhan nhi huaa kewal wkt brabad hota he

     
    • admin

      प्रिय संपत जी,

      शायद आप सही कह रहे. जबाव्दारीमुक्त व्यवस्थाये है. व्यवस्था परिवर्तन के लिए आप से आग्रह है कि आप नया भारत पार्टी से जुड़िये.एक बार nayabharatparty.in अवश्य विजिट करे.

       
  3. Kanwara Ram

    नमस्कार सर,
    मैं आपसे एक निवेदन करना चाहूँगा, कि मेरी ग्राम पंचायत एड सिणधरी के SBI बैंक बीसी धारक ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाते खोलें उसमें खाताधारकों के साथ खुद का फिंगर जॉइंट कर दिया था और जब अभी किसी भी योजना के तहत खाता धारकों के खाते में नरेगा हो, चाहे पेंशन हो, अपने स्तर पर भी खाते में कुछ पैसे डाल रखे हैं! वह पैसा बिना खाताधारकों के खाते से निकाल लेता है ,क्योंकि आधार की अनिवार्यता होने के कारण जब उसने 10 फिंगर की जगह 1 फिंगर खुद का खाता धारक के खाते में सिडिंग कर दिया था ,जिससे वह खाताधारकों के खाते से अपने खुद के फिंगर से पैसा निकाल लेता है । मेरी चाची की प्रधानमंत्री आवास की किस्त खाते में जमा हुई थी ,तो हम बैंक लाने के लिए गए जो 30000 की किस्त जमा हुई थी, लेकिन खाते में मात्र ₹10000 ही थे । तो हमने कहा 30000 की आवास की किस्त आई थी तो ₹20000 कहां गए ,तब हमने खाते का स्टेटमेंट निकलवाया तब उसमें से 20000 रुपए निकाले हुए थे ,जो 10-10 हजार रुपए अलग-अलग दिन में निकाले हुए थे । उसके बाद हमने बैंक मैनेजर को सूचना दी और थाने में रिपोर्ट दी , लेकिन पुलिस ने FIR दर्ज नहीं की तो हमने पुलिस अधीक्षक बाड़मेर को रिपोर्ट दी , तो भी FIR दर्ज नहीं की उसके बाद हम जिला स्तरीय जनसुनवाई मैं गए , तो कलेक्टर साहब ने l b o को FIR दर्ज कराने को कहा और जांच करने के निर्देश दिए, तो जांच होने पर वह दोषी पाया गया और उसकी बैंक बीसी भी हटा दी गई और पुलिस ने गिरफ्तार भी कर दिया । और कोर्ट से कुछ दिन बाद उसको जमानत मिल गई ,लेकिन ऐसा यह एक ही मामला नहीं था । पूरे गांव के साथ ऐसा ही है खिलवाड़ कर रहा था ,उसके बाद कई लोगों ने पुलिस में रिपोर्ट पेश करवाई ,लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की तो कोर्ट में इस्तगासा पेश किया, लेकिन अनुसंधान के लिए संबंधित थाने में आया तो पुलिस वालों ने उस चोर भ्रष्ट से पैसे खा कर या राजनीतिक दबाव के कारण FIR को f r मैं बदल दिया और परिवादियों को झूठा बता दिया , लेकिन आरबीआई बैंक के द्वारा जो पैसे उठाए हुए हैं वह किसके फिंगर के द्वारा उठाए गए हैं उसकी यदि जांच करवाई जाए तो हमें न्याय मिल पाएगा क्योंकि वह पक्के सबूत होंगे अन्यथा बीच में कई जने रोड़ा डाल देते हैं ।
    राजनीतिक दबाव के कारण या पुलिस पैसा खा कर के निष्पक्ष जांच नहीं कर रही और इसी मामले को दबाना चाहती है , क्योंकि इस मामले में हमारी ग्राम पंचायत का सरपंच भी साथ है, क्योंकि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खोलने के बाद नरेगा के रुपए सीधे मजदूरों के खाते में जमा होने के कारण उनके खातों से रुपए निकालने की साजिश रची थी , लेकिन थोड़ा-थोड़ा निकालते-निकालते, अब अधिक रुपए निकालने लगे तो लोगों को पता चल गया। इसलिए श्रीमान जी मैं आपसे निवेदन करना चाहूंगा कि इस समस्या का समाधान सचिवालय में पेश होने पर हो सकता है क्या और यदि नहीं होता है तो भी यह समाधान कैसे हो सकता है । आप श्रीमान् बताए ।
    प्रार्थी
    कंवराराम
    बणाको का बेरा, एड सिणधरी
    तह- सिणधरी, जिला -बाडमेर
    मो: – 9929182524

     
    • admin

      प्रिय कंवारा राम जी, आपने बड़ा दर्द लेकर पूरी शिकायत लिखी है, इसे हम न्यूज़ क्लब में न्यूज़ के रूप में आज ही प्रकाशित कर रहे है. साथ आप की पूरी शिकायत यो कि यो फेस बुक पर ग्रुप ‘ Naya Bharat – नया भारत’ पर भी पोस्ट के रूप में प्रकाशित कर रहे है. हम जितना संभव होगा इस मामले को उठाएंगे. आप से भी निवेदन व आग्रह है कि आप भी newsclub.co.in (NEWS CLUB) के सदस्य बने / अपने आप को रजिस्टर करे और अपना अकाउंट बनाए ताकि आप स्वयं खबर लिख कर प्रकाशित कर सकेंगे. साथ ही Facebook पर ग्रुप ‘ Naya Bharat – नया भारत’ के भी सदस्य बने. आपको अच्छा प्लेट-फॉर्म मिल जाएगा.

       
    • admin

      आपकी न्यूज़ प्रकाशित हो चुकी है.आप पढ़ सकते है. https://newsclub.co.in/ . एक या ज्यादा फोटो भेजे तो प्रकाशित हो सकेगी. आप nayabharatparty17gmail.com पर भेज दे.

       
    • admin

      आपकी न्यूज़ Facebook पर ग्रुप ‘Naya Bharat – नया भारत’ में भी प्रकाशित हो चुकी है.आप https://www.facebook.com/groups/1412733622166875/ पर पढ़ सकते है. अधिक से अधिक दोस्तों को शेयर करे . अन्य ग्रुप में भी शेयर करे.

       
  4. Arya Manoj jorwal

    sir,me gram raypura th. lalsot jila dousa se manoj kumar or meri vidhwa ma kalli devi, mera or meri ma ka nam pahle sochalay ke liye aa gaya tha isliye hamne kahi se karj lekar sochalay banwa liya, or ab hamare nam ko non sbn me dal diya gaya. me bar bar chakkar kat raha hu. par ye log kahte h ki ab kuch nahi hoga, hamari madad kare.

     

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

क्या रिज़र्व बैंक (RBI) फिर से नोट-बंदी (Demonetization) या नोट-कमी करेगी ?

क्या रिज़र्व बैंक (RBI) फिर से नोट-बंदी (Demonetization) या नोट-कमी करेगी ? (इस विषय का विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Click ...

SiteLock