Saturday, January 11, 2020

जीएसटी नियमो के अनुसार रविवार व छुट्टी के दिन माल नहीं बेच सकेंगे ?  

 

कल रविवार को भारतीय करदाता संघ, सुमेरपुर के द्वारा जीएसटी की समस्यायों (GST Problems) के समाधान हेतु एक सेमीनार (GST Solution Seminar) का आयोजन किया गया था . इस सेमीनार के शून्यकाल (Zero Hours)  में अजीब व चौकाने वाला प्रश्न  पूछा गया कि क्या जीएसटी नियमो के अनुसार रविवार व छुट्टी के दिन माल बेचने पर पाबंदी लगा दी गयी है ? 

कल राजस्थान के सुमेरपुर में आयोजित इस सेमीनार में जीएसटी प्लानिंग (GST Planning), जीएसटी व आयकर में तालमेल (Co-ordination in Income-tax and GST), जीएसटी की समस्याये व समाधान (GST Problems and Solutions), आयकर की रेड व सर्वे में पुलिस का उपयोग (Use Of Police in Income-tax Search and Survey) आदि विषयो पर चर्चा की गयी थी जिसमे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि (Chief Guest) श्री बी.एल.चौहान (B.L.Chouhan), गुजरात के जीएसटी रजिस्ट्रेशन के अहमदाबाद क्षेत्र प्रभारी अधिकारीसीए. के.सी.मूंदड़ा (CA. K.C.Moondra) व सीए मुकुल मूंदड़ा (CA. Mukul Moondra) ने अपने-अपने विस्तृत विचार रखे थे. कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव में शून्य-काल में लंबा सवाल-जबाव का दौर चला और इसी दौर में यह प्रश्न पूछा गया था कि क्या जीएसटी नियमो (GST Rules) के अनुसार रविवार व छुट्टी के दिन माल बेचने पर पाबंदी (Restriction of Sales on Holidays) लगा दी गयी है ?

इस प्रश्न के समर्थन में प्रश्नकर्ता ने बताया कि Central G.S.T. Rules, 2017 के नियम 149 (Rule 149) में रविवार (Sunday) व सरकारी मान्यता प्राप्त व अधिसूचित छुट्टियों (Recognized and Notified Holidays)  के दिन कोई भी बिक्री नहीं की जा सकती. इस प्रश्न के उत्तर में  सीए मुकुल मूंदड़ा ने विस्तार से समझाया कि Central G.S.T. Rules, 2017 के नियम 149 के अनुसार यह पाबंदी लगाई गयी है लेकिन यह पाबंदी आम व्यापारी के खिलाफ नहीं है. सीए मुकुल मूंदड़ा के स्पष्ट किया कि जेसा समझा जा रहा है ऐसी कोई पाबंदी नहीं लगाई गयी, अत: व्यापारियों को कोई चिंता नहीं करनी चाहिए.

इस प्रश्न, नियम , शंका और समाधान के लिए मै आपका ध्यान उस नियम-149 तरफ आकृष्ट करना चाहूंगा ,जो निम्नानुसार है

149. Prohibition against sale on holidays.- No sale under the rules under the provision of this chapter shall take place on a Sunday or other general holidays recognized by the Government or on any day which has been notified by the Government to be a holiday for the area in which the sale is to take place. इस नियम को हिन्दी ट्रांसलेशन भी नीचे दिया जा रहा है –

149. छुट्टियों के दिन बिक्री के खिलाफ पाबंदी – इस अध्याय के प्रावधान के तहत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त रविवार या अन्य सामान्य छुट्टियों या किसी भी दिन, जिसे सरकार द्वारा बिक्री वाले क्षेत्र के लिए अधिसूचित किया गया है, उस दिन कोई बिक्री नहीं की जायेगी.

उपरोक्त प्रावधान से स्पष्टत: ऐसा प्रतीत / आभास होता है कि रविवार व छुट्टियों के दिन जीएसटी क़ानून में बिक्री पर प्रतिबन्ध लगाया गया है जिससे व्यापारियों को चिंता होना लाजिमी है. यह प्रावधान भी जल्दबाजी में कही से नक़ल करके लिया गया है जिसका कोई औचित्य भी नहीं है. यह प्रावधान यह भी दर्शाता है कि जीएसटी क़ानून बनाने में गंभीरता का पूरा अभाव रहा है.

इस नियम की व्याख्या करते हुए सीए मुकुल मूंदड़ा  ने बताया कि उक्त नियम 149 Central G.S.T. Rules, 2017 के अध्याय XVIII (Chapter XVIII) “ मांगे व वसूली ” (Demands and Recovery) के अधीन आता है जो मात्र बकाया मांगो व वसूली से सम्बंधित है जिसका नियमित व्यापार से कोई लेना-देना नहीं है. नियम 149 के प्रावधान में इस तथ्य को स्पष्ट किया गया है जो हमारे पाठक भी ऊपर देख, पढ़ व समझ सकते है.

इस प्रश्न की शुरूआत के व्हात्सप्प मेसेज से शुरू हुई थी, अत: सीए मुकुल मूंदड़ा  ने सभी व्यापारियों को चेताया कि मात्र व्हात्सप्प के आधार पर कोई राय नहीं बनाए. उन्होंने यह भी बताया कि आजकल व्हात्सप्प अपवाह फेलाने का बहुत बड़ा हथियार बन चुका है, अत: ऐसी अपवाहो से बचे और अपने – अपने सलाहकारों से कानूनी लेकर ही कोई निर्णय करे.

रिपोर्ट : मनीष मेवाड़ा (Manish Mewara)

श्री बी.एल.चौहान, गुजरात के जीएसटी रजिस्ट्रेशन के अहमदाबाद क्षेत्र प्रभारी अधिकारी

जी एस टी समाधान सेमीनार में संबोधित करते हुए सीए. के.सी.मूंदड़ा

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

INDIA BAN PALM OIL IMPORTS

The government on Wednesday put restrictions on import of refined palm oils. According to a notification of the Directorate General of Foreign Trade (DGFT), ...

SiteLock