Friday, January 4, 2019

500-1000 के नोट एक्सचेंज के सबसे बड़े केंद्र सिरोही जिले में 1 करोड़ के साथ एक सीए गिरफ्तार  

500-1000 के नोट एक्सचेंज के सबसे बड़े केंद्र सिरोही जिले में 1 करोड़ के साथ एक सीए गिरफ्तार

 इस समय सिरोही पूरे देश में 500-1000 के नोटों के एक्सचेंज का सबसे बड़ा केंद्र बन चुका है . इसी छोटे से सिरोही जिले के आबुरोड में एक सीए को एक करोड के बंद-पुराने नोट के साथ पुलिस सर्किल ऑफिसर प्रीती कांकाणी की सक्रियता से गिरफ्तार कर आयकर विभाग को सूचना दे गयी है.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान का ‘सिरोही जिला’ क्रेडिट को-ऑपरेटिव सहकारी समितियों व सहकारी बैंको का पूरे भारत का बहुत बड़ा केंद्र है. यही कारण है कि सिरोही जिले में खुले आम  500-1000 के नोटों के एक्सचेंज 25% से 35% डिस्काउंट पर हो रहां है.

इसी कड़ी में माउंटआबू व आबूरोड की एक बड़ी अंतराष्ट्रीय सामाजिक-धार्मिक संस्था से जुडा (सदस्य / भक्त) एक ‘अमेरिकन नागरिक  मार्क’ की शिकायत से सारा मामला खुल गया. हुआ यो कि आबूरोड  के ‘सीए विनीत मंत्री’ से पुराने 500-1000 के नोटों के एक्सचेंज की  बात तय हो जाने के बाद अमेरिकन नागरिक मार्क के मार्फ़त एक करोड़ बंद-पुराने नोट एक्सचेंज के लिए उक्त सीए के यहाँ पहुचाये गए लेकिन सिरोही में चल रहे इस ‘एक्सचेंज  व्यापार’ के  ज्यादा चर्चा में आ जाने कारण, घबराहट के कारण कुछ दिनों के लिए व्यापार धीमा कर दिया गया था  जिससे एक्सचेंज होने में थोडा समय लग रहा था.

उस स्थिति में रूपया डूबने की घबराहट में अमेरिकन नागरिक मार्क ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवा दी गई. रिपोर्ट के बाद पुलिस के एक्शन में एक करोड के बंद-पुराने नोट के साथ सीए मंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया. इस प्रकरण में यह भी संभावना चर्चा में है कि आबू की उस बड़ी अंतराष्ट्रीय सामाजिक-धार्मिक संस्था के सदस्यों / कार्यकर्ताओ के बीच  इन रूपयों को हजम करने को लेकर मतभेद हो जाने से मार्क को आगे कर पुलिस में रिपोर्ट करवाई गयी हो.

इस घटना के बाद इस एक्सचेंज के कारोबारियों में हडकंप मच गया और सभी एक बार अंडर ग्राउंड हो गए. सीए मंत्री से इमानदार पूछताछ से ही यह पता चल पाएगा कि हकीकत में यह रकम किस की थी तथा एक्सचेंज करने वाला कौन था लेकिन मामला दब भी सकता है या कोई बड़ा खुलासा भी हो सकता है.

Black Money in 500-1000 currency notes

 

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – ...

पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों के निर्धारण में जनता को लूटा जा रहा है – नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)   देश में पेट्रोल-डीजल ...

SiteLock