Wednesday, February 20, 2019

सावधान ! ‘ नापतोल ’ ऑनलाइन शौपिंग पर हो रही है खुल्ली ठगी – Open cheating on naaptol.com -– अध्यक्ष, नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)  

सावधान ! ‘ नापतोल ’ ऑनलाइन शौपिंग पर हो रही है खुल्ली ठगी – Open cheating on naaptol.com -– अध्यक्ष, नया भारत पार्टी (Naya Bharat Party)

 

‘उपभोक्ता संरक्षण (Consumer Protection)’ भी नया भारत पार्टी का एक रजिस्टर्ड उद्देश्य (Registered Object) है. उपभोक्ताओं को ऑनलाइन ठगी (Online Cheating) और झूठ से बचाने के लिए भी नया भारत पार्टी प्रयासरत है. इसी प्रयास के चलते इस विषय पर रिसर्च करते-करते ज्ञात हुआ कि नापतोल (naaptol.com) जो कि टीवी चैनल के माध्यम से भी ऑनलाइन माल बेचती है, खुल्लेआम झूठ परोस कर ठगी व धोखाधड़ी (Cheating) कर रही है

इसकी सच्चाई जानने के लिए स्वयं पार्टी अध्यक्ष द्वारा टेस्टिंग करने के लिए टीवी चैनल दर्शाए गए टेलीफोन न. 9222200021 पर फ़ोन करके स्टील के 50 बर्तनों के एक सेट (Set of 50 Steel Utensils) जिसका कॉम्बो प्रोडक्ट कोड न. 3768 (Combo Product No. 3768) है, को बिक्री कीमत रू. 1499/- बुक कराया. उम्मीद के अनुरूप थोड़ी ही देर में दूसरा फ़ोन order कन्फर्म करने के लिए आया और बताया कि रू. 400/- डिलीवरी चार्जेज (Delivery Charges) भी देने होंगे. अब 1899/- रूपये माँगने पर प्रश्न किया लेकिन टेस्टिंग के लिए तय किया गया कि हम 1899/- रूपये भुगतान कर देंगे. हां भरते ही फिर एक प्रस्ताव आया कि 200 रूपये और देने से आपको डायमंड मेम्बर (Diamond Member) बना देंगे और भविष्य में एक साल तक डिलीवरी फ्री (Free Delivery) होगी. जांच को आगे बढाने के लिए रू. 2099/- देना भी तय किया ताकि naaptol की धोखा-धडी युक्त तोर-तरीको (Working) को समझा जा सके. 

सप्ताह भर पहले naaptol से सामान (कॉम्बो प्रोडक्ट कोड न. 3768) की डिलीवरी आ गयी जिसे भुगतान कर ले लिया गया . जब पैकेट को हाथ में लिया तो उसके हल्के वजन से ही शंका हो गयी थी कि कुछ गड़बड़ है. पैकेट खोलने पर विभिन्न आइटम्स की साइज़ काफी छोटी थी जबकि विज्ञापन में साइज़ और चमक (Size and Shining in Advertisement) दोनों ही काफी बड़ी दिख रही थी. फिर इसे तोलने का निर्णय किया तो पूरे 50 आइटम का वजन 2.600 किलोग्राम (Kg) से भी कम था. 

naaptol के मार्केटिंग विज्ञापन के विडियो (Ad Video) को पुन: देखा गया और पाया कि कंपनी द्वारा पूरे कॉम्बो प्रोडक्ट का वजन 3.650 किलोग्राम (Kg) घोषित कर रखा है. यानिकी माल का असली वजन 30% से भी ज्यादा कम है और एक प्रबुद्ध उपभोक्ता के साथ ठगाई हो चुकी थी. पुन: फ़ोन करके डांट लगाईं तो सेल्स गर्ल ने वजन के आधार से ही इनकार कर दिया. 

इसके बाद तय किया गया कि इस मुद्दे को पार्टी लेवल पर उठाकर उपभोक्ताओं (Consumers) को इसी ठगी से बचाया जाए और अब इस लेख के माध्यम से इस तथ्य को आप सभी पाठक-उपभोक्ताओं के समक्ष विज्ञापन विडियो के साथ रख रहे है. सभी पाठको से निवेदन है की इस ठगी की बात को ज्यादा से ज्यादा प्रचारित कर अपने साथियो को इसी संभावित ठगी से बचाए. 

सिर्फ फोटो / विडियो पर विश्वास नहीं करे (Don’t believe only on Photo and Video of product) : पार्टी की सभी देश वासियों को सलाह है कि सिर्फ फोटो / विडियो पर विश्वास नहीं करे बल्कि गुणवता जांचने (Testing Of Quality) के लिए पूरी जांच परख करे और फिर भी ठगी हो जाती है, तो ऐसे विक्रेता (Vendor) के खिलाफ सबूतों के साथ एफ़आईआर (FIR) तत्काल दर्ज करवाए. माल लोटाने (Goods Return) में भी ठगाई होती है, अत: सभी ऑनलाइन उपभोक्ताओं को जागरूक रहने की आवश्यकता है. साथ ही ऐसे ऑनलाइन विक्रेताओं (Online Vendors) का Boycott करे और भविष्य में उनसे कभी खरीदी नहीं करे और अपने-अपने ग्रुप-दोस्तों  को आपके साथ हुई धोखा-धडी  के बारे में अवश्य बताकर उनको भी ऐसी ठगी से बचाए. 

सबूत (Evidence) : सबूत (साक्ष्य) के लिए इसी पोस्ट के साथ नापतोल (Naaptol) का विडियो जिसमे वजन बताया व दिखाया जा रहा तथा सामान (कॉम्बो प्रोडक्ट कोड न. 3768) के वास्तविक वजन का विडियो https://youtu.be/vEvGtlOg22M लिंक पर क्लिक करके देखे.  

सावधान ! ‘ नापतोल ’ ऑनलाइन शौपिंग पर हो रही है खुल्ली ठगी – Open cheating on naaptol.com

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सावधान ! ‘ नापतोल ’ ऑनलाइन शौपिंग पर हो रही है खुल्ली ठगी – Open cheating on naaptol.c...

सावधान ! ‘ नापतोल ’ ऑनलाइन शौपिंग पर हो रही है खुल्ली ठगी – Open cheating on naaptol.com -– अध्यक्ष, नया भारत पार्टी (Naya ...

SiteLock