Wednesday, January 15, 2020

पतंजलि गाय का दूध पाउडर / पतंजलि डेरी व्हाइटनर – क्या है सच्चाई ?  

पतंजलि गाय का दूध पाउडर / पतंजलि डेरी व्हाइटनर – क्या है सच्चाई ?

इस विषय पर दो लेख “ पतंजलि (Patanjali) के दूध का पाउडर बाजार के अन्य दूध के पाउडर से कितना अलग या अच्छा है ? ” व “ पतंजलि व बाबा रामदेव का ‘गाय का दूध पाउडर’ के नाम पर सरासर सफ़ेद झूठ व विश्वासघात ”  ‘न्यूज़ क्लब’ पर प्रकाशित हो चुके है. पिछले एक लेख “ पतंजलि व बाबा रामदेव का ‘गाय का दूध पाउडर’ के नाम पर सरासर सफ़ेद झूठ व विश्वासघात  “ में लिखा गया था कि ‘पतंजलि गाय का दूध पाउडर’ की जगह दुकानों पर ‘पतंजलि डेरी व्हाइटनर’ ही मिल रहा है तथा विज्ञापन भी काफी कम कर दिए है आदि आदि. 

लेकिन मेरी  अग्रिम  विस्तृत जांच में पता चला कि पतंजलि दोनों प्रोडक्ट बेच रही है लेकिन किसी जगह सप्लाई कम होने पर दुकानदार ‘पतंजलि गाय का दूध पाउडर’ की जगह ‘पतंजलि डेरी व्हाइटनर’ बेच देता है. विज्ञापन में भी कोई कमी नहीं आई लेकिन विज्ञापन सिर्फ ‘पतंजलि गाय का दूध पाउडर’ का ही किया जा रहा है.  इस हालात में मेरी शोध में निम्न तथ्य सामने आये है – 

  1. उत्पाद संबंधी पूरी तुलनात्मक जानकारी इसी लेख में नीचे सभी पाठको की जानकारी के लिए उपलब्ध करवाई जा रही है.
  1. पतंजलि स्वयं कोई ‘गाय का दूध पाउडर’ व  ‘डेरी व्हाइटनर’ का उत्पादन नहीं करती है. 
  1. पतंजलि स्वयं गाय का दूध पाउडर व पतंजलि डेरी व्हाइटनर की मात्र पैकिंग करके बेचती है यानिकी अन्य बड़ी कंपनियों की तरह अपनी ब्रांड लगाकर दूध पाउडर का मात्र मार्केटिंग ही करती है.
  1. पतंजलि स्वयं गाय का दूध पाउडर ‘सोनाई ग्रुप’ की Indapur Dairy & Milk Products Limited, Post – Gokhali, Indapur, Dist-Pune से खरीदती है. यह कंपनी पतंजलि सहित अन्य कई डेरी कंपनियों को दूध के उत्पाद सप्लाई करती है जिसकी एक लिस्ट / फोटो / brochure नीचे दी जा रहा है. यह brochure / लिस्ट Indapur Dairy & Milk Products Limited की वेबसाइट से ली गयी है.
  1. ‘पतंजलि डेरी व्हाइटनर’ के उत्पादक का नाम पतंजली ने पैकिंग पर प्रिंट ही नहीं किया लेकिन संभवतया ‘पतंजलि’ डेरी व्हाइटनर को भी ‘सोनाई ग्रुप’ की Indapur Dairy & Milk Products Limited, Post – Gokhali, Indapur, Dist-Pune से खरीदती होगी.
  1. पतंजलि डेरी व्हाइटनर में 21% शक्कर ऊपर से डाली जाती है तथा गाय का दूध पाउडर (whole milk) में ऊपर से शक्कर नहीं मिलाई जाती फिर भी दोनों प्रोडक्ट के 200 ग्राम की पैकिंग की अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP)  65/- रूपये है. अत; उपभोक्ता को अपना हित स्वयं को सोचना होगा.
  1. सोनाई ग्रुप की Indapur Dairy & Milk Products Limited, Post – Gokhali, Indapur, Dist-Pune अपना अधिकाँश दूध बाहर से खरीदती है.
  1. सोनाई ग्रुप की Indapur Dairy & Milk Products Limited, Post – Gokhali, Indapur, Dist-Pune के उपलब्ध विडियो के अनुसार जो भी गाये दिखाई गयी है वो भारतीय स्वदेशी नस्ल की नहीं बल्कि विदेशी नस्ल की है, वो भी थोड़ी संख्या में ही है.
  1. ‘पतंजलि गाय का दूध पाउडर’ व ‘पतंजलि डेरी व्हाइटनर’, दोनों की पैकिंग पर स्वदेशी नस्ल की गाय का फोटो दिया गया है लेकिन इस बात की कोई गारंटी  नहीं है कि पतंजलि गाय का दूध पाउडर व पतंजलि डेरी व्हाइटनर स्वदेशी नस्ल की गाय का है जेसा कि राम देवजी के विडियो में देखा व सुना जा रहा है.
  1. पैकिंग पर उपलब्ध विवरण से तेयार किये गए तुलनात्मक चार्ट को यहाँ नीचे प्रस्तुत किया जा रहा है. अब आप पाठक स्वयं ही समझने का प्रयास करे कि घोषित तथ्य कितने सच्चे है तथा यह पाउडर कितना शुद्ध गाय का दूध पाउडर है तथा यह कितना पतंजलि का विश्वसनीय उत्पादन है.
S.No   आइटम/ Content / विवरण   पतंजलि गाय का दूध पाउडर   पतंजलि डेरी व्हाइटनर
1. क्या गाय के दूध का पाउडर है ? पतंजलि ऐसा दावा करती है. पतंजलि ऐसा दावा नहीं करती है.
2. क्या स्वदेशी नस्ल की गाय के दूध का पाउडर है ?   नहीं.   नहीं.
3. निर्माता (Mfd by) कौन ? Indapur Dairy & Milk Products Ltd. पता नहीं कौन ?
4. पैकर्स व विक्रेता Patanjali Ayurved Ltd. Patanjali Ayurved Ltd.
5. MRP (अधिकतम खुदरा मूल्य) प्रति 200 ग्राम. रू. 65/-   रू. 65/-
6. शक्कर / Carbohydrate / Lactose की मात्रा 36%   54.50%
7. Moisture /आद्रता 04%
8. FAT फैट 26% 18%
9. प्रोटीन Protein 26% 19%
10. Minerals 07%
11. सभी तरह के Fatty Acids 16.10%
Total (कुल योग)l 99% 107.60% (असंभव)

 

 

Related Post

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

INDIA BAN PALM OIL IMPORTS

The government on Wednesday put restrictions on import of refined palm oils. According to a notification of the Directorate General of Foreign Trade (DGFT), ...

SiteLock